ये हैं देश की सबसे सस्ती और किफायती बाइक्स, कीमत 41 हजार से शुरू

कम रखरखाव और ज्यादा माइलेज वाली बाइक्स हर किसी की चाहत होती है, और जिस तरह से पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं उससके हिसाब से तो किफायती बाइक्स ही लोगों की पसंद बन रही हैं। अगर आप एक ऐसी ही बाइक की राइड करना चाहते हैं और महीने के अपने बजट को बेहतर रखना चाहते हैं तो आपके यहां इस रिपोर्ट में हम बता रहे हैं कुछ ऐसी बाइक्स के बारे में जो आपकी डेली रनिंग के खर्च को कम करेंगी साथ ही इनका रखरखाव भी काफी कम आता है।

Bajaj CT110X

बजाज ऑटो ने अपनी CT रेंज में नई बाइक CT 110X को हाल ही बाजार में उतारा है। यह कंपनी एक एंट्री लेवल बाइक है जोकि डेली जरूरत को पूरा करेगी। जो रोजाना लंबी दूरी तय करते हैं और ज्यादा माइलेज की चाहत रखते हैं ऐसे लोगों को ही यह बाइक टारगेट करती है। दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 55,494 रुपये रखी गई है। बिल्ड क्वालिटी के मामले में यह बाइक  काफी सॉलिड नज़र आती है। इंजन की बात करें तो इस बाइक में 115cc का इंजन लगा है जोकि 7,500 rpm पर 8bhp की पावर और 5,000rpm  पर 10 Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन 4-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। बाइक का  ग्राउंड क्लीयरेंस 170mm है, जबकि इसका व्हीलबेस 1285mm है। अब हाई ग्राउंड क्लीयरेंस और ज्यादा व्हीलबेस की वजह से बाइक भारतीय सड़कों पर बेहतर प्रदर्शन करेगी। इस बाइक रियर में एक कैरियर दिया गया है, जहां आप अपना सामान रख सकते हैं। नई CT110X के स्पीडोमीटर में फ्यूल की जानकारी मिलती है, कंपनी के मुताबिक नई  CT110X अपने बेहतर फीचर्स, आरामदायक राइड और ड्यूरेबिलिटी की वजह से यह बाइक ग्राहकों को पसंद आएगी।बाइक का डिजाइन सॉलिड है और स्ट्रोंग फील देने मदद करता है, डेली यूज़ के लिए यह एक अच्छा मॉडल साबित हो सकती है।

Hero HF 100

हाल ही में Hero MotoCorp ने भारत में अपनी सबसे सस्ती बाइक HF 100 को बाजार में उतारा है। इस बाइक में सिर्फ एक ही वैरिएंट मिलेगा। नई Hero HF 100 की एक्स-शो रूम कीमत 49,400 रुपये है। नई HF 100 में 97.2cc का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया है, जो कि 8.36PS की पावर और 8.05Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इसके अलावा इस इंजन में फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है, वैसे अब यह फीचर स्टैण्डर्ड है। फ्यूल इंजेक्शन की मदद से माइलेज काफी बेहतर मिलती है, साथ इंजन की परफॉरमेंस भी शानदार होती है।इस बाइक में बहुत ज्यादा और प्रीमियम फीचर्स नहीं दिए गये हैं, लेकिन जो भी फीचर्स इसमें हैं वो काम के हैं। बाइक में मेटल ग्रैब रेल, ब्लैक थीम पर बेस्ड एग्जॉस्ट, क्रैश गार्ड, एलॉय व्हील और ट्यूबलेस टायर्स जैसे फीचर्स मिलते हैं। बाइक के लुक बेहतर करने के लिए इसमें नए ग्राफिक्स का सहारा लिया गया है। इस बाइक में 9.1 लीटर की क्षमता का फ्यूल टैंक दिया है। बाइक का कुल वजन 110 किलोग्राम है, इसके अलावा इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 165mm है। यह बाइक सिर्फ एक कलर ऑप्शन में पेश की गई है। बाइक में बेसिक सस्पेंशन मिलते हैं। 

TVS XL100

पिछले 40 सालों यह मोपेड भारतीय सड़कों पर राज कर रही है। इसे आप बाइक या मोपेड कह सकते हैं।अधिकांश लोग इसका इस्तेमाल सामान कैरी करने के लिए करते हैं। यह बेहद किफायती होने के साथ-साथ हैवी ड्यूटी सवारी है। साथ ही लोग इस मोपेड पर काफी भरोसा भी करते हैं।समय-समय पर कंपनी ने इसमें कई बदलाव किये हैं।  साथ ही इसमें कई अच्छे फीचर्स को भी शामिल किया है। इसकी बॉडी को काफी मजबूती दी गई है और इसकी पेलोड कैपेसिटी 130 किलोग्राम है जबकि इसका कर्ब वजन 80 किलोग्राम है। TVS XL में 99.7cc का इंजन लगा है जोकि 4.3bhp और 6.5 Nm का टॉर्क पैदा करता है। एक लीटर में यह बाइक 67 किलोमीटर की माइलेज देती है। इसका व्हीलबेस 1228mm है इसकी टॉप स्पीड 60 किमी प्रति घंटा है। इसमें  सेल्फ और किक स्टार्ट दोनों का ऑप्शन मिलता है। इसकी कीमत 41,015 रुपये से लेकर 50,126 रुपये तक है।