ये हैं 5 मेड इन इंडिया बाइक्स, स्पोर्टी डिजाइन और एडवांस्ड फीचर्स का मिलेगा साथ

भारतीय ऑटो सेक्टर इतना बड़ा हो चुका है कि विदेशी ऑटो कंपनियां यहां वर्षों से हैं और ग्राहकों के लिए एक से बढ़कर बाइक्स बना रही हैं। यानी विदेशी बाइक्स अब मेड इन इंडिया बन चुकी हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको उन बाइक्स के बारे में बता रहे हैं जो अपने डिजाइन की वजह से स्पोर्टी हैं और साथ ही इनमें एडवांस्ड फीचर्स को शामिल किया गया है।

1. Yamaha FZ S

यह बाइक जापानी टू-व्हीलर कंपनी यामाहा बनाती है, इसकी एक्स-शो रूम कीमत 1,04,700 रुपये है। इस बाइक में 149 cc का एयर कूल्ड, 4 स्ट्रोक, 2 वाल्व  इंजन लगा है जोकि 12.4 PS की पावर और 13.6 Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है. बाइक का वजन 137 किलोग्राम है। सेफ्टी के लिए इस बाइक में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम दिया है। बाइक में LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्रंट और रिअर डिस्क ब्रेक, एलईडी हेडलाइट जैसे फीचर मिलते हैं. इसकी टॉप स्पीड 116 किमी प्रति घंटा है।

2. Hero Xtreme 160R

भारतीय कंपनी हीरो मोटोकॉर्प अब अपने डिजाइन पर काम कर रही है। कंपनी की Xtreme 160R एक बढ़िया बाइक के रूप में जानी जाती है। Xtreme 160R में दो वेरिएंट मिलते हैं।  इस बाइक में BS6-कम्प्लायंट 160cc का इंजन लगा है जोकि 15hp की पावर और 14Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड गियरबाक्स से लैस है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) की सुविधा भी मिलती है। 0-60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने के लिए इस बाइक को महज 4.7 सेकंड का समय लगता है। कीमत की बात करें तो इसके फ्रंट डिस्क और सिंगल चैनल ABS मॉडल की कीमत 1,07,490 रुपये है जबकि इसके ड्यूल ड्यूल डिस्क और सिंगल चैनल ABS मॉडल की कीमत 1,10,540 रुपये है।

3. Suzuki Gixxer

जापानी बाइक निर्माता कंपनी सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया ने भारत में कदम काफी पहले से रख दिया था। लेकिन कंपनी को बाइक सेगमेंट में असली कामयाबी  जिक्सर (Gixxer) बाइक के रूप में मिली। इस बाइक का डिजाइन, फीचर्स और परफॉरमेंस इसकी खूबियां हैं। इंजन की बात करें तो ने Gixxer और Gixxer SF, दोनों ही बाइक्स में 155cc का इंजन लगा है जोकि 13.4 bhp की पावर और 13.8 Nm का टॉर्क पैदा करता है। दोनों बाइक्स 5 स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। सिटी और हाइवे पर इस बाइक की परफॉरमेंस शिकायत का मौका नहीं देती। यूथ को यह बाइक काफी पसंद भी आती है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) की सुविधा भी मिलती है। दिल्ली में Gixxer की एक्स शो रूम कीमत 116,700 रुपये रखी है जबकि Gixxer SF वेरिएंट की एक्स शो रूम कीमत कीमत 127,200 रुपये  है।

4. TVS Apache RTR 160 4V

भारत की टू-व्हीलर कंपनी TVS की Apache RTR 160 4V एक बाद कामयाब बाइक है। इस का डिजाइन और इसके फीचर्स इसकी खूबियां है। बाइक का डिजाइन बेहद  स्पोर्टी है और यूथ का खासा पसंद आता है। इंजन की बात करें तो TVS Apache RTR 160 4V में 160cc का इंजन लगा है जोकि 17.63 PS की पावर और 14.73 Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है, इस बाइक की टॉप स्पीड 114 kmph है। इसमें लगा डिजिटल स्पीडोमीटर कई तरफ की जानकारियों से लैस है। अब Apache RTR 160 4V के ड्रम ब्रेक वेरिएंट की कीमत 1,08,565 रुपये हो गई है। वहीं, इसके डुअल डिस्क वेरिएंट की कीमत 111,615 रुपये हो गई है। ये सभी कीमतें दिल्ली एक्स-शोरूम हैं। इसमें एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम की सुविधा मिलती है। बाइक में बेहतर क्वालिटी मिलती है. सिटी और हाइवे पर इसकी परफॉरमेंस काफी है।

5. Honda X Blade

होंडा की X Blade अपने डिजाइन की वजह से काफी पॉपुलर है। इंजन की बात करें तो इसमें 160cc का BS6 इंजन दिया है जो फ्यूल इंजेक्शन (Fi) के साथ है। इसमें नया स्विच क्लस्टर के साथ इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन की सुविधा दी है। इसके अलावा इसमें एक इंटीग्रेटेड हेडलाइट हाई बीम/पासिंग स्विच भी लगा दिया है। इतना ही नहीं इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में अब कंपनी ने गियर पॉजिशन इंडीकेटर, डिजिटल क्लॉक और सर्विस ड्यू इंडीकेटर के बारे में जानकारी मिलती है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) की सुविधा भी मिलती है। कीमत की बात करें तो X BLADE डिस्क वेरिएंट की कीमत 1,09,264 रुपये है, जबकि इसके X BLADE ड्यूल डिस्क ब्रेक की कीमत 1,13,654 रुपये है।