माइलेज के बादशाह: ये हैं सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कारें, जाने कीमत

best mileage cars

जिस तरह से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं हुए देखते हुए लोग ज्यादा माइलेज वाली कारों के बारे में सोच रहे हैं। इतना ही नहीं काफी लोग CNG और इलेक्ट्रिक कारों पर भी शिफ्ट हो रहे हैं, हांलाकि इलेक्ट्रिक कारें महंगी हैं, जिसकी वजह से अभी भी लोग इनसे दूर हैं, अब ऐसे में पेट्रोल कारें ही एकमात्र ऑप्शन बचती हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको देश में मौजूदा पेट्रोल कारों के बारे में बता रहे हैं जो सबसे ज्यादा माइलेज देती हैं।

टाटा पंच (18.97 kmpl)

हाल ही में आई टाटा मोटर्स की Punch लोगों को काफी पसंद आ रही है। इस कार में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 86PS की पावर और 113Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT के साथ आता है। यह इंजन  18.97 kmpl की माइलेज देने का वादा करता है। इस गाड़ी में स्पेस काफी अच्छा है और 5 लोग आसानी से इसमें बैठ सकते हैं । सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयर बैग्स जैसे फीचर्स मिलते हैं। Punch की एक्स-शो रूम कीमत 5.48 लाख रुपये से शुरू होकर 9.08 लाख रुपये तक जाती है।

रेनो काइगर (20.53 kmpl)

बेस्ट माइलेज देने में सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी Renault Kiger  भी रेस में है । इंजन की बात करें तो  इसमें दो पेट्रोल इंजन 1.0 -लीटर पेट्रोल इंजन और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के ऑप्शन मिलते हैं। टर्बो पेट्रोल का मैनुअल वर्जन 20.53 kmpl की माइलेज देता है। इस गाड़ी में स्पेस अच्छा मिल जाता है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयर बैग्स जैसे फीचर्स मिलते हैं। Kiger की एक्स –शो रूम कीमत 5.64 लाख रुपये से शुरू होकर 10.09 लाख रुपये तक जाती है। माइलेज के लिहाज से यह अच्छी कार जरूर है लेकिन इसका डिजाइन हो सकता है आपको पसंद न आये। यह भी पढ़ें: Skoda Auto की कारें भी होंगी अगले साल से महंगी, जानें कितनी होंगी महंगी

रेनो क्विड (22 kmpl)

छोटी कारों की लिस्ट में Renault Kwid काफी पॉपुलर है, यह अपने डिजाइन, स्पेस और माइलेज की वजह से लोगों को पसंद आ रही । यह कार 800cc और  1.0-लीटर पेट्रोल इंजन में है। इसका 1.0-लीटर AMT वर्जन 22 kmpl की माइलेज देता है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयर बैग्स जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस हैचबैक की कीमत 4.11 लाख रुपये से शुरू होकर 5.66 लाख रुपये तक जाती है। यह भी पढ़ें: Kia Carens भारत में हुई पेश, इस 7 सीटर में मिलेंगे कमाल के फीचर्स

मारुति सुजुकी स्विफ्ट (23.76 kmpl)

स्विफ्ट देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है। मारुति सुजुकी स्विफ्ट में 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन इंजन दिया हैं जोकि 90PS की पावर और 113Nm का टॉर्क देता है। स्विफ्ट एक लीटर पेट्रोल  में 23.76 की माइलेज देती है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयर बैग्स जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस गाड़ी में स्पेस काफी अच्छा मिल जाता है। इस हैचबैक की कीमत 5.85 लाख रुपये से शुरू होकर 8.67 लाख रुपये तक जाती है।

मारुति सुजुकी सिलेरियो (26.68 kmpl)

हाल ही में आई Maruti Suzuki Celerio ने सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली पेट्रोल कार के रूप में अपना नाम दर्ज कर दिया है। एक लीटर पेट्रोल में यह कर 26.68 kmpl की माइलेज ऑफर करती है। इस कार में 1-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 67PS की पावर और 89Nm का टॉर्क देता है,  यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT ट्रांसमिशन के साथ जुड़ा है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयर बैग्स जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस गाड़ी में स्पेस भी काफी अच्छा मिल जाता है। सिलेरियो की कीमत 4.99 लाख रुपये से शुरू होकर 6.94 लाख रुपये तक जाती है।