15 लाख से कम खरीदें ये बेस्ट ऑफ रोड SUV, हर तरह के रास्तों पर मिलेगी दमदार परफॉरमेंस

पिछले कुछ समय से देश में ऑफ-रोड SUV गाड़ियों का क्रेज काफी तेजी से देखने को मिल रहा है। इस बात को समझते हुए कार कंपनियां भी इसी सेगमेंट को ध्यान में रखते हुए मॉडल्स लॉन्च कर रही हैं। सिटी के साथ-साथ ये SUV हर तरह के खराब रास्तों पर भी आसानी से निकल जाती हैं और वो भी बिना किसी परेशानी के। वैसे छोटे कस्बों और गावों की में कच्चे रास्ते, कीचड़ वाले रास्ते और कच्छी सड़कों में ऑफ-रोड SUV आसानी से निकल जाती हैं। अगर आप एक कम बजट में ऑफ-रोड SUV खरीदने की सोच रहे हैं तो इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ खास गाड़ियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

Mahindra Thar

Mahindra Thar  का नया अवतार हाल ही में मार्केट में आया है। लेकिन खास बात यह रही कि लॉन्च से पहले ही नई थार (Thar) इतनी ज्यादा पॉपुलर हो चुकी थी कि लोग इस ब्लैक में भी खरीदने को तैयार हो चुके थे। शहरों के साथ इसे गावों में भी आराम से चलाया जा सकता है। आपको बता दें कि थार भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलर ऑफ-रोड SUV है। जो लोग एडवेंचरकरना पसंद करते हैं उन्हें यह काफी पसंद आती है। यह पेट्रोल और डीजल इंजन ऑप्शंस में उपलब्ध है। इसमें एक नया 2.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन भी मिलता है, जो 130PS की पावर और 300Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 6-स्पीड मैनुअल  गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। इसके अलावा इसमें 6 स्पीड ऑटोमैटिक (AT) का भी ऑप्शन मिलता है। इसके फ्रंट में डबल wishbone के साथ कोइल ओवर डम्पर  और स्टेबिलाइजर बार सस्पेंशन दिया है जबकि इसके फ्रंट में सॉलिड रियल एक्सेल  सस्पेंशन और स्टेबिलाइजर बार दिया है, जिसकी मदद से थार खराब रास्तों को आसानी से पार कर जाती हैं। महिद्रा थार (Thar) की कीमत 12.12 लाख रुपये से लेकर 14.17 लाख रुपये है।

Mahindra Bolero

जब हम बात एक ऑफ-रोडिंग SUV की करते हैं तो सबसे पहले नाम महिंद्रा बोलेरो का आता है। एक लम्बे समय से बोलेरो ने भारतीय कार बाजार में धूम मचा के रखी है। अपनी सॉलिड बिल्ड क्वालिटी और दमदार इंजन की वजह से यह गाड़ी गावों और छोटे कस्बों में अपनी खास पहचान बना चुकी है। इसके फ्रंट में IFS क्वाइल स्प्रिंग सस्पेंशन दिया गया है जबकि इसके रियर में रिगिड लीफ स्प्रिंग सस्पेंशन दिया गया है। जिसकी वजह से यह खराब से ख़राब रास्तों को भी आसानी से पार कर लेती है। इसके स्टेयरिंग को इस तरह से डिजाइन किया है ताकि इस पर आपका पूरा कंट्रोल बना रहे। ब्रेकिंग के लिहाज से भी महिंद्रा बोलेरो निराश होने का मौका नहीं देती, इसके फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। इस एसयूवी में सिंगल प्लेट ड्राई क्लच दिया गया है। इंजन और पावर की बात करने तो बोलेरो में 1.5 लीटर का 3 सिलेंडर वाला mHawk75 डीजल इंजन दिया है जो 74.96 Hp की पावर और 210 Nm का टॉर्क देता करता है। महिद्रा बोलेरो (Bolero) की कीमत 8.19 लाख रुपये से लेकर 9.19 लाख रुपये है।अगर आप वीकेंड पर ऑफ रोडिंग का मज़ा लेना चाहते हैं तो आप थार या बोलेरो में से किसी को भी अपने गैराज की शोभा बना सकते हैं।