डिस्क ब्रेक के साथ आते हैं ये बेस्ट पावरफुल स्कूटर, फैमिली के लिए भी हैं फिट

देश में इस समय हर जरूरत और कीमत में आपको स्कूटर मिल जायेंगे, यानी जैसी आपकी जरूरत वैसा स्कूटर इस समय मार्केट में उपलब्ध है। हर स्कूटर में कई वेरिएंट उपलब्ध हैं, अगर आप अपने लिए डिस्क ब्रेक वाला स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए है। इस समय भारत में स्कूटर का मार्केट तेजी से ग्रो कर रहा है। यहां हम डिस्क ब्रेक वाले 125cc इंजन वाले कुछ बेस्ट स्कूटर्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

TVS Jupiter 125

TVS नया स्कूटर Jupiter 125  हाल ही में मार्केट में उतारा है। यह स्कूटर एक दम नए इंजन और एक नए प्लेटफ़ॉर्म पर बेस्ड है। इस स्कूटर में कई ऐसे फीचर्स भी मौजूद हैं जो इसे सेगमेंट में खास बनाते हैं। नए TVS Jupiter में 124.8cc का इंजन दिया है, जो कि 8.3PS की पावर और 10.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें Eco thrust fuel injection (ETFi) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है जिसकी वजह से 15 फीसदी ज्यादा माइलेज मिलती है। फीचर्स, कीमत और परफॉरमेंस के मामले में यह अपने सेगमेंट में बेस्ट स्कूटर के रूप में उभर आ रहा है। इस स्कूटर में तीन वेरिएंट मिलते हैं। इसके इसके Disc वेरिएंट की कीमत 81,300 रुपये है। नए Jupiter 125 में कुल चार कलर ऑप्शन मिलते हैं,जिनमें डॉन ऑरेंज, इंडिब्लू, प्रिस्टिन व्हाइट और टाइटेनियम ग्रे में शामिल हैं।  नए Jupiter 125 की लम्बी सीट आपको पसंद आएगी साथ ही यह बेहद आरामदायक भी है।नए Jupiter 125 में अंडर सीट स्टोरेज 32 लीटर का है जिसकी वजह से आप 2 फुल फेस हेलमेट आप यहां रख सकते हैं। इस स्कूटर में एनालॉग के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, इसमें कई तरह की जानकारियों देखने को मिलती हैं। नए Jupiter 125 में फ्यूल डलवाने के लिए फ्रंट में ही इसका ऑप्शन दिया है जोकि एक अच्छा फीचर है। फ्रंट में एक छोटा बॉक्स मिलता है, जहां आप अपना मोबाइल फोन भी रख सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल चार्जर की भी सुविधा दे दी गई है।

Suzuki Access 125

Suzuki का Access 125 स्कूटर अपने 125cc स्कूटर सेगमेंट में काफी लोकप्रिय है। इस स्कूटर की कीमत 73,400 रुपये से शुरू होती है। 77,100 और 78,800 रुपये है। बात इंजन की करें तो Suzuki Access 125 में नया 125 cc का BS6 इंजन दिया है जो कि 8.7 PS की पावर और 10 Nm का टॉर्क देता है। इस स्कूटर में अब फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। यह अपने सेगमेंट का एक भरोसेमंद स्कूटर भी है। इसका डिजाइन और परफॉरमेंस इसकी खूबियां हैं। फीचर्स की बात करे तो इस स्कूटर में फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी, LED हेडलैंप, क्रोम फिनिस, मल्टीफंक्शन डिजिटल मीटर और इजी स्टार्ट सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गये हैं।

Honda Activa 125

Honda Activa 125 अपने 110cc इंजन वाली Activa की तुलना में ज्यादा पावरफुल है।  इंजन की बात करें तो Honda Activa 125 में 124 cc का BS6 इंजन लगा है जोकि  फ्यूल-इंजेक्शन टेक्नोलॉजी से लैस है। यह इंजन 8 bhp की पावर और 10.3 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।  इसमें होंडा ईको टेक्नोलॉडी (HET) और होंडा एनहास्ड स्मार्ट पावर (eSP) टेक्नोलॉजी देखने को मिलती हैं। कंपनी ने इस स्कूटर में अब नए ACG स्टार्ट सिस्टम के साथ एक वन-टच फंक्शन जैसे फीचर्स को भी शामिल किया है। Honda Activa 125 में LED हेडलैंप, LED पॉजिशन लाइट्स, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और मेटल बॉडी जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। इस स्कूटर के डिस्क ब्रेक की कीमत 80,325 रुपये है।