जब खरीदनी हो एक प्रीमियम हैचबैक, तो ये ऑप्शन बन सकते हैं आपकी पसंद

भारत में प्रीमियम हैचबैक कारें उन्हीं ग्राहकों को पसंद आती हैं जो फन ड्राइव के लिए कार खरीदते हैं। इतना ही नहीं ये कारें कई एडवांस्ड और लग्जरी फीचर्स से लैस हैं। एक जमाना था जब लग्जरी फीचर्स केवल महंगी कारों में ही देखने को मिलते थे, लेकिन अब टेक्नोलॉजी सभी के लिए उपलब्ध हो चुकी है, और इसलिए कार कंपनियां अपने ग्राहकों के लिए अच्छे फीचर्स भी अपनी कम बजट वाली कारों में देने लगे हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको देश की मौजूदा उन प्रीमियम कारों के बारे में आपको बता रहे हैं जो फीचर्स, स्पेस और परफॉरमेंस में महंगी लग्जरी कारों को भी पीछे छोड़ देती हैं। आइये जानते हैं।  

Maruti Suzuki Baleno

मारुति सुजुकी की बलेनो अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाले प्रीमियम हैचबैक कार है। बलेनो अपने डिजाइन, स्पेस और दमदार इंजन की वजह से काफी पसंद की जाती है। इंजन की बात करें तो बलेनो में BS6-कंप्लेंट 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 83PS का पावर और 113Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ये कार माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ भी उपलब्ध है, जिसे माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक को जोड़ गया है। ट्रांसमिशन के लिए इसमें ऑप्शनल CVT ऑटोमैटिक के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, सीट बेल्ट, एयर बैग्स, सुजुकी टेक बॉडी और चाइल्ड सेफ्टी जैसे फीचर्स मिलते हैं। कार का केबिन काफी प्रीमियम है और यह कई अच्छे फीचर्स से लोडेड है, बलेनो में आपको स्मार्ट प्ले ऑडियो, ड्यूल टोन इंटीरियर, टिल्ट एंड टेलेस्कोपिक स्टीयरिंग, एंटी पिंच विंडो, 60:40 बूट स्पेस, UV कट ग्लास और आर्म जैसे फीचर्स मिलते हैं। इस कर में 5 लोग आसानी से बैठ सकते हैं और इसमें आपको काफी आराम भी मिलेगा। दिल्ली में बलेनो की एक्स-शो रूम कीमत 5.98 लाख रुपये से लेकर 9.30 लाख रुपये तक जाती है।

Hyundai i20

प्रीमियम हैचबैक कार सेगमेंट में Hyundai i20 एक बेहद पॉपुलर कार है। इंजन की बात करें Hyundai i20 में 1.5 U2 डीजल इंजन लगा है जोकि 100PS की पावर और 24.5 Nm का टॉर्क देता है, इसमें 6 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया है। पावर, हैंडलिंग, राइड क्वालिटी और कम्फ़र्ट के लिहाज से यह कार निराश नहीं करती. खराब रास्तों पर भी यह आसानी से निकल जाती है। फीचर्स की बात करें तो कार में रियर व्यू कैमरा, इंटिग्रेटेड एयर प्यूरिफायर, मल्टी फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, नेविगेशन एंड वॉयस रिकग्निशन, क्रूज कंट्रोल, क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग जैसे फीचर्स  दिए गये है, इसके अलावा साथ ही डुअल फ्रंट एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, ब्रेक असिस्ट, रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट समेत कई सेफ्टी फीचर्स हैं. इस कार में कई स्मार्ट फीचर्स हैं, जो ब्लू लिंक कनेक्टेड हैं। कार में 10.24 इंच का HD टच स्क्रीन इन्फोटेन्मेंट सिस्टम दिया है और इसके साथ मिलते हैं बोस के 7 स्पीकर्स जोकि क्वालिटी साउंड देते हैं। नई i20 में अब आपको ज्यादा अच्छा स्पेस मिलेगा।  5 लोगों के लिए इसमें बैठने की जगह मिलती है. इसमें पहले से ज्यादा लैग स्पेस भी मिलेगा। इतना ही नहीं इसमें 311 लीटर का  बूट स्पेस भी दिया गया है। आई 20 डीजल की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 8.21 लाख रुपये से लेकर 9.16 लाख रुपये तक है।

Tata Altroz

अपने सेगमेंट में टाटा अल्ट्रॉज (Altroz) सबसे सेफ कार है, अल्ट्रॉज को NCAP टेस्टिंग में 5 स्टार रेटिंग मिल चुकी है। इसका डिजाइन काफी स्टाइलिश है जोकि यूथ को काफी पसंद आ रहा है। बात फीचर्स की करें तो नई Altroz में  पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, कीलेस एंट्री, ऑटो हेडलैंप, प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी डीआरएलस, स्प्लिट सीट्स, क्रूज कंट्रोल,  एयर बैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के EBD,  सीट बेल्ट वार्निंग और हाई स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे। कार में स्पेस काफी अच्छा है और 5 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं।इंजन की बात करें तो इस कार में लगा है 1.5 लीटर डीजल इंजन 90 bhp की पावर और 200Nm का टॉर्क देता है, यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल गियर बॉक्स से लैस है टाटा अल्ट्रोज डीजल की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 6.99 लाख रुपये से लेकर 9.56 लाख रुपये तक है।