7 लाख रुपये से कम में खरीदें ये बेस्ट प्रीमियम Hatchback Car, दमदार इंजन के साथ फीचर्स की है भरमार

मारुति सुजुकी की Baleno ने अपने स्टाइलिश डिजाइन से लोगों को खूब लुभाया है और अब यह कार एक दम नए अवतार में आ चुकी है। डिजाइन से लेकर इसमें फीचर्स की भरमार है। पहले के मुकाबले यह अब ज्यादा स्मार्ट नजर आती है।

एक तरफ जहां देश में कॉम्पैक्ट एसयूवी (compact suv) का क्रेज है, तो वहीं दूसरी तरफ प्रीमियम हैचबैक कार (premium hatchback car) भी लोगों को खूब आकर्षित करती हुई नजर आ रही हैं, क्योंकि इनमें प्रीमियम क्वालिटी से लेकर दमदार इंजन तो मिलते ही हैं साथ ही फीचर्स की लिस्ट इतनी लंबी होती है कि लोग आकर्षित हो जाते हैं। इनको ड्राइव करने में भी काफी अलग एक्सपीरियंस मिलता है। अगर आप भी एक ऐसी ही कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो यहां हम आपको भारत की बेस्ट तीन हैचबैक कारों (best hatchback cars ) के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

Hyundai i20 (कीमत: 7 लाख से शुरू)

हाई क्वालिटी, बेहतरीन फीचर्स, शानदार स्पेस और पावरफुल इंजन की वजह से i20 अपने सेगमेंट की सबसे स्ट्रोंग प्लेयर है। यह आपको 3 इंजन ऑप्शन में मिलेगी। इसमें 1.2: Kappa पेट्रोल, 1.0L Turbo GDi पेट्रोल और 1.5L U2 डीजल इंजन के ऑप्शन हैं, इसके अलावा यह कार 5MT, 6MT,7DCT, IVT और IMT गियरबॉक्स के साथ भी आती है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD,VSM, ESS और  एयर बैग्स समेत कई सारे फीचर्स आपको मिलने वाले हैं। कार में स्पेस की कोई कमी है, आराम से 5 लोग इसमें बैठ सकते हैं। साथ ही, इसके बूट में भी आपको अच्छी जगह मिल जायेगी। कार में 10.25 HD टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसमें 15 और 16 इंच के व्हील्स मिलते हैं। इसके तीनों इंजन परफॉर्मेंस के मामले में निराश होने का मौका नहीं देते। अगर आप एक दमदार प्रीमियम हैचबैक खरीदने की सोच रहे हैं, तो हुंडई i20 आपके लिए है। एक लीटर में यह कार 20 से 25 km/l कंबाइंड माइलेज दे सकती है।

यह भी पढ़ें: Hyundai ने चुपचाप भारत में लॉन्च की Aura SX CNG वैरियंट, कीमत है इतनी

Tata Altroz (कीमत: 6.20 लाख से शुरू)

टाटा मोटर्स की Altroz ने प्रीमियम हैचबैक कार सेगमेंट में तेजी से अपनी जगह बनाई है। इसके डिजाइन ने लाखों लोगों को आकर्षित किया है। यह कार कार पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन में आती है। इसमें 1.2 लीटर पेट्रोल, 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन के ऑप्शन मिलते हैं। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड डुअल क्लच ऑटो (DCA) ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। फीचर्स के तौर पर इस कार में 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एम्बिएंट लाइटिंग और कनेक्टेड कार टेक जैसे फीचर्स मिलते हैं। सेफ्टी के लिए इस कार में सेफ़्टी के तौर पर डुअल फ्रंट एयरबैग, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, ऑटो पार्क लॉक और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं। एक लीटर में यह कार 18 से 25 km/l कंबाइंड माइलेज दे सकती है। Altroz की की एक्स-शो रूम कीमत 6.20 लाख रुपये से शुरू होती हैं।

यह भी पढ़ें: ये हैं हाई स्पीड और ज्यादा माइलेज वाले प्रीमियम Electric Scooter, फुल चार्ज में 300km से ज्यादा चलते हैं

Maruti Suzuki Baleno (कीमत: 6.49 लाख से शुरू)

मारुति सुजुकी की Baleno ने अपने स्टाइलिश डिजाइन से लोगों को खूब लुभाया है और अब यह कार एक दम नए अवतार में आ चुकी है। डिजाइन से लेकर इसमें फीचर्स की भरमार है। पहले के मुकाबले यह अब ज्यादा स्मार्ट नजर आती है। इस कार में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया है जो 90PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक (AMT) गियरबॉक्स के साथ आता है। इसके इंजन में पहले इस्तेमाल की गई माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक की जगह आइडल-स्टार्ट/स्टॉप तकनीक मिलता है। इस कार में हेड-अप डिस्प्ले और 360-डिग्री कैमरा भी मिलता है जोकि काफी मजेदार है। इसमें 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग, ESP, हिल होल्ड असिस्ट और EBD के साथ ABS मिलता है । एक लीटर में यह कार 22.94 km तक की कंबाइंड माइलेज दे सकती है। इस कार की एक्स-शो रूम कीमत 6.49 लाख रुपये से शुरू होती है।


No posts to display