फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं ये प्रीमियम स्कूटर, जानें कीमत और फीचर्स

पिछले कुछ समय से भारत में स्कूटर का बाजार तेजी से बड़ा हुआ है। अब टू-व्हीलर्स कंपनियां प्रीमियम स्कूटर सेगमेंट पर जोर दे रही हैं। इस समय 125cc स्कूटर लोगों की पसंद बन रहे हैं, और इसे पीछे कारण रही हैं कि ये स्कूटर न सिर्फ ज्यादा पावर देते हैं। बल्कि माइलेज भी देते हैं। इतना ही नहीं इनमें स्टाइल के साथ सॉलिड बिल्ड क्वालिटी भी देखने को मिलती है। ऐसे में अगर आप 100cc और 110cc इंजन वाले स्कूटर को चलाकर बोल हो गए हैं और एक पावरफुल स्कूटर खरीदना चाहते हैं तो यहां हम आपको बता रहे हैं 125cc इंजन वाले कुछ खास स्कूटर्स के बारे में जो आपके सफर को बेहतर बना सकते हैं।

Yamaha fascino 125 (फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी)

एक लम्बे सम्स्य से यह स्कूटर अपने 125cc सेगमेंट में काफी अच्छा बिक रहा है। इस स्कूटर का डिजाइन काफी स्पोर्टी और प्रीमियम है। इसकी क्वालिटी भी काफी बेहतर है। सामान रखने के लिए इसमें काफी अच्छा स्पेस भी मिल जाता है। इंजन की बात करें तो इसमें 125cc का इंजन लगा है जोकि 8.2 PS की पावर और 9.7 N.m का टॉर्क देता है, इसके अलावा इसमें ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की सुविधा दी गई है। इसका कर्ब वजन 99 किलोग्राम है। यह हल्का स्कूटर है ऐसे में इसे सिटी में राइड करना बेहद आसान बनता है। इस स्कूटर की फ्यूल टैंक कैपेसिटी 5.2 लीटर है। बेहतर ब्रेकिंग के लिए इसके फ्रंट में 190mm डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। इसके अलावा इसके फ्रंट में टेलिस्कॉपिक फॉर्क सस्पेंशन और रियर में यूनिट स्विंग सस्पेंशन है।  इस स्कूटर की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 74,530 रुपये है।

Suzuki Access 125 (फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी)

125cc स्कूटर सेगमेंट में Suzuki Access 125 काफी लोकप्रिय स्कूटर है। यह अपने सेगमेंट का एक भरोसेमंद स्कूटर भी है। आंकड़ों की मानें तो सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर भी है। डिजाइन के मामले में यह सिंपल है लेकिन इसकी बिल्ड क्वालिटी काफी जबरदस्त है। सामान रखने के लिए इसमें काफी अच्छा स्पेस भी मिल जाता है। इंजन की करें तो Suzuki Access 125 में नया 125 cc का BS6 इंजन दिया है जो कि 8.7 PS की पावर और 10 Nm का टॉर्क देता है। इस स्कूटर में अब फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी की मदद से माइलेज में तो इजाफा होता ही है साथ में परफॉरमेंस भी बेहतर बनती है। इस स्कूटर की एक्स-शो रूम कीमत 71,000 रुपये से शुरू होती है। इस स्कूटर में कई ऐसे फीचर्स दिए गये हैं जो आपके डेली यूज़ के लिए फायदेमंद साबित होंगे।

Honda Activa 125 (फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी)

इस सेगमेंट में Honda Activa 125 एक अच्छा स्कूटर जरूर है लेकिन यह अपने 110cc एक्टिवा जितना कामयाब नहीं है। इस स्कूटर में अब नए ACG स्टार्ट सिस्टम के साथ एक वन-टच फंक्शन जैसे फीचर्स को भी शामिल किया है। इसके अलावा फीचर्स की बात करें तो इसमें LED हेडलैंप, LED पॉजिशन लाइट्स, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और मेटल बॉडी जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। इंजन की बात करें तो Activa 125 में फ्यूल-इंजेक्शन टेक्नोलॉजी से लैस 124 cc का BS6 इंजन लगा है जोकि 8 bhp की पावर और 10.3 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें होंडा ईको टेक्नोलॉडी (HET) और होंडा एनहास्ड स्मार्ट पावर (eSP) टेक्नोलॉजी देखने को मिलती हैं। इस स्कूटर की एक्स-शो रूम कीमत 71,674 रुपये से शुरू होती है।

Hero Destini 125 (फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी)

हीरो मोटोकॉर्प ने Destini 125 स्कूटर को होंडा एक्टिवा और सुजुकी एक्सेस को टक्कर देने के लिए उतारा है। फीचर्स की बात करें तो इस स्कूटर में एलईडी डीआरएल, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एक्सटर्नल फ्यूल फिलर जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। इतना ही नहीं इस स्कूटर में साइड स्टैंड इंडिकेटर, अलॉय व्हील्स, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, बूट लाइट, इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग और ट्यूबलेस टायर जैसे फीचर खास हैं। इस स्कूटर का डिजाइन और इसकी क्वालिटी शिकायत का कोई मौका नहीं देती। इंजन की बात करने तो Destini 125 में फ्यूल-इंजेक्शन टेक्नॉलजी से लैस 125cc, सिंगल-सिलिंडर, BS6 इंजन लगा है, यह इंजन 9 bhp का पावर और 10.4 Nm  का टॉर्क जेनरेट करता है। BS4 मॉडल की तुलना में अब इनमें 11 फीसदी ज्यादा माइलेज और 10 फीसदी र्फास्ट एक्सेलरेशन मिलेगा। Destini 125 की एक्स-शो रूम कीमत 67,990 रुपये से शुरू होती है।