भारतीय बाजार में ये हैं बेस्ट Resale Value वाली कार

Maruti Swift

क्या आप जानते हैं कि जब आप किसी कार को शोरूम से बाहर निकालते हैं, तो उसकी कीमत 10 प्रतिशत कम हो जाती है? शायद इसीलिए कार खरीदते समय लोग कार की रीसेल वैल्यू (Resale Value) पर भी नजर रखते हैं। हर चार पहिया वाहन का रीसेल वैल्यू समय के साथ कम होती जाती है, जैसे कि कार जितनी पुरानी है, जितने किलोमीटर चली है आदि। जबकि अधिकांश कार मालिक अपनी कारों को फिर से बेचने के बारे में कभी नहीं सोचते हैं।

आखिरकार, यह सबसे बेशकीमती संपत्तियों में से एक है, इसे खरीदते समय इसके रीसेल वैल्यू को ध्यान में रखना कोई बुरी बात नहीं है। आज की तकनीकी प्रगति ने हर चार पहिया वाहन के जीवनकाल और परफॉर्मेंस में वृद्धि की है और आज की कारें हमारी उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन करती हैं। फिर भी कुछ ब्रांड ऐसे हैं, जो बाजार में दूसरों की तुलना में अधिक रीसेल वैल्यू देती हैं।
यह भी पढ़ेंः साइबोर्ग ने भारत में लॉन्च किया बेहद स्टाइलिश Electric Motorbike Bob-e, 110 km रेंज, 85 km है टॉप स्पीड

Maruti Swift
Maruti Swift (मारुति स्विफ्ट) पिछले कुछ वर्षों से भारत में सबसे लोकप्रिय हैचबैक में से एक बनी हुई है। अपनी प्रीमियम छवि, कम रखरखाव लागत, क्रियात्मक लेकिन बेहतर इंजन और स्पेयर पार्ट्स की आसान उपलब्धता के कारण, यह पुरानी कारों के बाजार में भी काफी लोकप्रिय है। मारुति स्विफ्ट 90 ps और 113 nm के साथ 1.2-लीटर मोटर द्वारा संचालित है, जिसे 5-स्पीड मैनुअल या 5-स्पीड एएमटी के साथ रखा जा सकता है। स्विफ्ट के हालिया बदलाव से प्रति लीटर 22 km तक का माइलेज मिल सकती है। सबसे बढ़कर मारुति ब्रांड अच्छी रीसेल वैल्यू भी सुनिश्चित करता है, खासकर हैचबैक सेगमेंट में।

Honda Amaze
Honda Amaze (होंड अमेज) होंडा की लाइन-अप में नई पीढ़ी की अमेज सबसे सस्ती कार है और इसने एक सब-कॉम्पैक्ट के रूप में खुद के लिए एक जगह बनाई है, जो पावरफुल होने के साथ बेहतर परफॉर्मेंस करती है। यह भारतीय बाजार में कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार भी है। 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी में 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल से लैस है। होंडा के सभी इंजनों की तरह अमेज एक शानदार ड्राइविंग अनुभव प्रदान करता है। पुरानी कारों के बाजार में अमेज डीजल की मांग विशेष रूप से मजबूत है।
यह भी पढ़ेंः ये हैं सबसे ज्यादा बिकने वाली कारें, जानें इनकी कीमत और खासियत

Honda City
यह लोकप्रिय कारों में से एक है। Honda City का इंजन है, जो इस कार की रीसेल वैल्यू को बाजार में बेहतर बनाता है। भारत में Honda City को 1998 में लॉन्च किया गया था और तब से यह मॉडल एक ड्रीम कार के रूप में विकसित हुआ है। इसके लेटेस्ट मॉडल उन विशेषताओं से भरे हुए हैं, जो एक मालिक का गौरव हैं। यह परफॉर्मेंस और स्टाइल के मामले में बेहतर है। होंडा सिटी का आई-वीटीईसी इंजन आसानी से प्रतिस्पर्धियों को पछाड़ देता है। लेटेस्ट तकनीक के साथ अच्छी तरह से डिजाइन की गई होंडा सिटी एक ऐसी कार है, जो आपकी उम्मीदों पर खरी उतरती है। होंडा की तकनीक मास्टरक्लास है।

Hyundai Creta
भारत में अग्रणी छोटी SUVs में से एक Hyundai Creta ने Hyundai की प्रतिष्ठा को अपनी लोकप्रिय हैचबैक, i10 और i20 से आगे बढ़ाया है। अपने आधुनिक लुक से लेकर इसके बोल्ड डिजाइन, इसके कई इंजन विकल्पों से लेकर ट्रांसमिशन विकल्पों तक, क्रेटा ने अपने लिए एक नया सेगमेंट बनाया है और मांग के मामले में अपने प्रतिस्पर्धियों से बेहतर प्रदर्शन करना जारी रखा है। वास्तव में यह एक ऐसी कार है, जो नए बाजार के साथ-साथ पुरानी कार बाजार दोनों पर हावी है।
यह भी पढ़ेंः भारत में 20 जनवरी को लॉन्च होगी Toyota Hilux, जानें इसकी खूबियां

Toyota Innova Crysta
टोयोटा की इनोवा क्रिस्टा के बिना सबसे ज्यादा रीसेल वैल्यू वाली कारों की लिस्ट अधूरी है। चाहे वह टिकाऊ इंजन हो, आराम हो या सराहनीय प्रदर्शन, क्रिस्टा लॉन्च होने के समय से ही सड़कों पर राज कर रही है। इसका लेटेस्ट मॉडल बेहद विशाल है और इसे व्यक्तिगत और व्यावसायिक उपयोग दोनों के लिए एकदम सही बनाता है। क्रिस्टा 2016 से मौजूद है और तब से यह एमयूवी सेगमेंट में निर्विवाद मास्टर्स में से एक रही है। इसके 5 गियर, आरामदेह और विशाल आंतरिक सज्जा और शक्तिशाली इंजन (2393 से 2694 cc) क्रिस्टा को कार मालिकों के बीच एक लोकप्रिय संपत्ति बनाते हैं। सड़क पर इसकी उपयोगिता ही इसे सेकेंड-हैंड बाजार में भी हिट बनाती है।
यह भी पढ़ेंः Yezdi Roadster, Scrambler और Adventure बाइक भारत में लॉन्च, जानें इनकी खूबियां