आरामदायक सफर के लिए बेस्ट हैं ये सेडान कारें, खराब रास्तों पर नहीं होगी दिक्कत

यहां हम आपको इस सेगमेंट में मौजूदा कुछ बेस्ट सेडान कारों (best sedan cars) के बारे में जानकारी दे रहे हैं जोकि आपके लिए काफी बेहतर साबित हो सकती हैं और ये सफर के दौरान आराम देती हैं।

Best sedan under 12 lakh: कॉम्पैक्ट SUV और SUV के इस दौर में आज भले ही चार मीटर से लंबी सेडान कारों का क्रेज अब धीरे-धीरे कम हो रहा हो, लेकिन अभी भी काफी ग्राहक ऐसे हैं जिन्हें आरामदायक सफर के लिए इन सेडान कारों की जरूरत पड़ती है और वे इन्हें खरीदना भी पसंद करते हैं। शायद इसलिए अभी भी इस सेगमेंट के सेल ठीक है। यहां हम आपको इस सेगमेंट में मौजूदा कुछ बेस्ट सेडान कारों (best sedan cars) के बारे में जानकारी दे रहे हैं जोकि आपके लिए काफी बेहतर साबित हो सकती हैं और ये सफर के दौरान आराम देती हैं।  

Skoda Slavia (कीमत:10.99 लाख से शुरू)

Slavia के साथ Skoda ने भारत में सेडान कार सेगमेंट में जबरदस्त एंट्री मारी है। इस कर का डिजाइन और इसका हाई ग्राउंड क्लेरेंस इसके प्लस पॉइंट्स हैं।  इंजन की बात करें तो स्कोडा Slavia में दो इंजन ऑप्शन मिलते हैं। इसमें 1.0 लीटर 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है जोकि 115ps की पावर और 178Nm का टॉर्क देता है। इसमें 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। इसका मैन्युअल वर्जन 19.47kmpl और 18.07kmpl की माइलेज देते हैं। इसके अलावा यह 1.5 लीटर 4 सिलिंडर TSI इंजन में है। यह इंजन 150PS तक की पावर और 250Nm टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। इस इंजन का मैन्युअल वर्जन 18.72 kmpl और 18.41 kmpl की माइलेज देते हैं। कार में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है। सेफ्टी के लिए  इसमें एयर बैग्स,एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, ऑटोमेटिक हेडलाइट्स और रेन-सेंसिंग वाइपर जैसे फीचर्स दिए गये हैं। इसमें एयर बैग्स,एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, ऑटोमेटिक हेडलाइट्स और रेन-सेंसिंग वाइपर जैसे फीचर्स दिए गये हैं।

यह  भी पढ़ें: Hero Lectro ने लॉन्च की तीन नई Electric Cycle, फुल चार्ज पर चलेगी 30KM

maruti ciaz

Maruti Suzuki Ciaz (कीमत: 8.99 लाख से शुरू)

मारुति सुजुकी सियाज (Maruti Suzuki Ciaz) एक बेहद सफल सेडान कार है। दिल्ली में इसकी एक्स-शो रूम कीमत 8 99 लाख रुपये से शुरू होती है। इस कार का डिजाइन, इंटीरियर और परफॉरमेंस इसके प्लस पॉइंट्स हैं। इंजन की बात करें तो इसमें 1.5 लीटर का K15 Smart Hybrid पेट्रोल इंजन लगा है। यह इंजन 77Kw की पावर और 138 Nm का टॉर्क देता है। इस कार में 5 स्पीड मैन्युअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। इस कार में बेहतर स्पेस मिल जाता है और बूट में आपको काफी जगह मिलती है। कार की सीटें काफी आरामदायक हैं और लम्बी दूरी पर यह निराश होने का मौका नहीं देती है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयरबैग्स के साथ कई अच्छे फीचर्स को शामिल किया गया हैं। डिजाइन और केबिन इसका काफी अच्छा है और प्रीमियम भी नजर आता है।

यह भी पढ़ें: CNG अवतार में आते ही चमकी इस कार की किस्मत! 

Hyundai Verna (कीमत: 9.43 लाख से शुरू)

Verna ऐसे ग्राहकों को पसंद आ रही है जिनको एक स्पोर्टी कार खरीदनी हो, आज भी इसका डिजाइन इम्प्रेस करता है। यह कार आपको तीन इंजन ऑप्शन में मिलती है जिसमें 1.5 लीटर का MPI पेट्रोल इंजन, 1.5 लीटर का U2 CRDi डीजल इंजन और 1.0L का kappa टर्बो GDi पेट्रोल इंजन शामिल है। इस कार में भी मैन्युअल और AT गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयरबैग्स के साथ कई अच्छे फीचर्स को शामिल किया गया हैं। Verna का डिजाइन और केबिन काफी स्पोर्टी है और आपको पसंद आएगा, साथ ही क्वालिटी भी अच्छी है। इसके बूट में भी काफी जगह दी गई है। दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 9.43 लाख रुपये से शुरू होती है।

Honda City (कीमत: 11.57 लाख से शुरू)

5TH जनरेशन होंडा सिटी (Honda City)  इस समय लोगों का काफी पसंद आ रही है, हालांकि इसकी बिक्री अब भी उतनी ज्यादा नहीं है, लेकिन जो लोग सेडान कार की सवारी करना पसंद कर रहे हैं उनके लिए यह कार आज भी फेवरेट है। यह अब तक की कंपनी की सबसे अच्छी दिखने वाली कार कही जा रही है। डिजाइन में फेरबदल करके इसे भी ग्राहकों की कसौटी पर खरा उतारने की कोशिश कंपनी कर रही है। इस कार को दो इंजन ऑप्शन में उतारा गया है, जिसमें 1.5L पेट्रोल और डीजल इंजन में आपको मिलेगी। इसके अलावा, यह कार मैन्युअल और AT गियरबॉक्स से भी लैस है। कार में स्पेस अच्छा है और फीचर्स भी इसमें आपको ठीक-ठाक मिल जाएंगे। बूट में भी काफी जगह दी गई है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और एयर बैग्स जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड है। दिल्ली में इस कार की एक्स-शो रूम कीमत 11.57 लाख रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ेंः सबसे सेफ Tata Punch का CAMO Edition भारत में लॉन्च, कीमत 6.85 लाख रु से शुरू