दनादन बिक रही ये 7-सीटर, बिक्री में Scorpio और Bolero से है आगे

अगर बात 7 और 8-सीटर वाहनों की करें, तो बिक्री के मामले में महिंद्रा Scorpio और Bolero को मारुति सुजुकी Ertiga ने पीछे छोड़ दिया है।

Mahindra Scorpio classic

अगस्त 2022 में टॉप 25 सबसे ज्यादा बिकने वाली वाहनों में मारुति सुजुकी बलेनो (Maruti Suzuki Baleno) ने एक रिकॉर्ड बनाया है। इसने बिक्री के मामले में ब्रेजा (Brezza) और नेक्सॉन एसयूवी (Nexon) को पीछे छोड़ दिया है। अगर बात 7 और 8-सीटर वाहनों की करें, तो बिक्री के मामले में महिंद्रा Scorpio और Bolero को मारुति सुजुकी Ertiga ने पीछे छोड़ दिया है।

Mahindra Scorpio

अगस्त 2022 में 7-सीटर वाहनों की बिक्री के मामले में महिंद्रा स्कॉर्पियो तीसरे स्थान पर है। Mahindra Scorpio अपने आप में एक ब्रांड रहा है और यह भारतीय बाजार में तकरीबन 20 वर्षों से लोकप्रिय है। हाल ही में महिंद्रा ने इस व्हीकल को अपडेट किया और एक नए प्लेटफॉर्म पर आधारित महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन (Mahindra Scorpio-N) को लॉन्च किया है, जबकि पुरानी-पीढ़ी वाले वाहन भी नए स्कॉर्पियो-एन के साथ बिक्री पर है, जिसे स्कॉर्पियो क्लासिक (Scorpio Classic) कहा जाता है। अगस्त 2022 में महिंद्रा ने स्कॉर्पियो की 7,056 यूनिट्स बेची हैं, जबकि पिछले साल अगस्त 2021 में एसयूवी की 2,606 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। इस तरह बिक्री के मामले में 171 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ेंः Kia Carens और Crysta को छोड़कर लोग जमकर खरीद रहे Maruti की ये एमपीवी, जानें पूरी डिटेल

Mahindra Bolero

Mahindra Bolero

दूसरी सबसे अधिक बिकने वाली 7-सीटर में Mahindra की ही Bolero का नाम आता है। यह एक ऐसा नाम जो भारत में 20 वर्षों से अधिक समय से लोकप्रिय है। महिंद्रा बोलेरो ने पिछले कुछ वर्षों में कई अपडेट देखे हैं, लेकिन यह अपने इरादों पर खरा उतरा है।अगस्त 2022 में महिंद्रा ने 156 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर्ज करते हुए बोलेरो की 8,246 यूनिट्स बेची हैं। पिछले साल इसी दौरान महिंद्रा बोलेरो की 3,218 यूनिट्स बेची गई थी।

यह भी पढ़ेंः सिर्फ 46 हजार देकर ले आएं नई Maruti Alto K10, जानें कितनी बनेगी मंथली EMI

Maruti Suzuki Ertiga

Maruti Suzuki Ertiga

7-सीटर की बात करें, तो Maruti Suzuki Ertiga बिक्री के मामले में सबसे आगे रही है। Ertiga अपने सीटिंग कॉन्फिगरेशन, दूसरी व तीसरी पंक्ति में बैठने योग्य सीटों, मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। अगस्त 2022 में मारुति सुजुकी ने अर्टिगा की 9,314 यूनिट्स बेची हैं, जो अगस्त 2021 में बेची गई 6,215 यूनिट्स की तुलना में काफी अधिक है। Maruti Suzuki Ertiga में 1.5 लीटर का K-सीरीज डुअल जेट इंजन है, जो कि 101hp की पावर और 136nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को कंपनी ने 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स से लैस किया है। इसका पेट्रोल वैरियंट 20 से 21 km और सीएनजी वैरियंट 26 km तक का माइलेज देती है। इसमें सुजुकी कनेक्ट तकनीक है, जो 40 से अधिक कनेक्टेड कार सुविधाओं को इनेबल करती है। सुरक्षा के लिहाज से Ertiga को अब ESP और हिल-होल्ड असिस्ट के साथ कुल चार एयरबैग मिलते हैं।

यह भी पढ़ेंः Suzuki WagonR Smile की ऑफिशियल तस्वीरें आई सामने, देखें डिजाइन और फीचर्स