Maruti Swift और Alto से आगे निकली ये प्रीमियम हैचबैक, माइलेज भी 30km से ज्यादा

नवंबर 2022 में मारुति सुजुकी बलेनो (Maruti Suzuki Baleno) कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है। मारुति सुजुकी ने पिछले महीने बलेनो की 20,945 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि पिछले साल नवंबर महीने में बलेनो की 9,931 यूनिट्स की बिक्री हुई थी यानी इसकी सालाना बिक्री में 111 प्रतिशत की वृद्धि हुई है...

49644

Best-selling Maruti Suzuki Cars: भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की कारों का जबरदस्त जलवा रहा है। इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि नवंबर 2022 में कारों की बिक्री में टॉप 10 बिकने वाली कारों की सूची में मारुति सुजुकी की 7 कारें शामिल हैं। दिलचस्प यह है कि टॉप 5 में 4 सबसे अधिक बिकने वाली कारें मारुति सुजुकी की हैं। नवंबर 2022 में कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में लिस्ट में Alto, Swift और WagonR को पीछे छोड़ते हुई Baleno फिर से पहले स्थान पर पहुंच गई है। यह नवंबर 2022 में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार भी है। Maruti Suzuki नवंबर महीने में बलेनो की 20,945 यूनिट्स बेचने में सफल रही, जबकि दूसरे पायदान पर टाटा मोटर्स की नेक्सॉन (Nexon) रही है। टाटा मोटर्स नवंबर 2022 में नेक्सॉन की 15,871 यूनिट्स बेचने में कामयाब रही है। आइए जान लेते हैं मारुति सुजुकी की बेस्ट 3 टॉप सेलिंग कारों के बारे में…

Maruti Suzuki Baleno

Maruti Suzuki Baleno

नवंबर 2022 में मारुति सुजुकी बलेनो कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है। मारुति सुजुकी ने पिछले महीने बलेनो की 20,945 यूनिट्स बेचीं, जबकि पिछले साल नवंबर महीने में बलेनो की 9,931 यूनिट्स की बिक्री हुई थी यानी इसकी सालाना बिक्री में 111 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। मारुति सुजुकी बलेनो को इस साल की शुरुआत में अपडेट किया गया था। नए अपडेट ने भी इसकी बिक्री बढ़ाने में मदद की है। इसके अलावा, 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के अलावा, बलेनो सीएनजी वर्जन में भी उपलब्ध है।
यह भी पढ़ेंः 31km की माइलेज देने वाली मारुति की कार ने Tata Nexon को छोड़ा पीछे

Maruti Suzuki Alto

मारुति सुजुकी ऑल्टो (Maruti Suzuki Alto) कंपनी की किफायती रेंज में आने वाली कार है। यह नवंबर 2022 में कंपनी की दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है। पिछले महीने यानी नवंबर 2022 में कंपनी ने मारुति सुजुकी ऑल्टो की 15,663 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की गई, जबकि नवंबर 2021 में इसकी 13,812 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। सालाना के आधार पर बिक्री में 13 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। Maruti Suzuki Alto को 800cc पेट्रोल इंजनऔर एक 1.0-लीटर K-Series इंजन के साथ बेचा जाता है, जिसे Alto K10 कहा जाता है। हाल ही में इसे बड़े अपडेट के साथ लॉन्च किया गया था। ऑल्टो सीएनजी वर्जन में भी उपलब्ध है।
यह भी पढ़ेंः Volkswagen Tiguan का एक्सक्लूसिव एडिशन भारत में लॉन्च, स्पोर्टी लुक वाली एसयूवी की कीमत है इतनी

Maruti Swift

Maruti Suzuki Swift

नवंबर 2022 में मारुति सुजुकी की तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली स्विफ्ट हैचबैक रही है। पिछले महीने कंपनी ने Maruti Suzuki Swift की 15,153 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की। पिछले साल इसी महीने में कंपनी ने लोकप्रिय हैचबैक की 14,568 यूनिट्स बेची थीं। इस हिसाब से देखें, तो Swift की सालाना वृद्धि 4 फीसदी की रही है। मारुति सुजुकी स्विफ्ट को कंपनी स्टैंडर्ड 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ मैनुअल या एएमटी गियरबॉक्स के साथ पेश करती है। मारुति सुजुकी स्विफ्ट CNG वर्जन में भी उपलब्ध है।

Maruti Suzuki Baleno के फीचर्स

इस साल की शुरुआत में Maruti Suzuki Baleno में कई बड़े बदलाव किए गए थे। इस कार में 16-इंच डायमंड-कट अलॉय व्हील मिलेंगे। सेफ्टी के लिए इस कार में 6 एयर-बैग्स, एंटी-हिल कंट्रोल और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम+ EBD समेत कई अच्छे फीचर्स दिए गए हैं। इस कार के बाहरी डिजाइन से लेकर केबिन तक में नयापन देखने को मिलता है। कार में हेड-अप डिस्प्ले, 360 व्यू कैमरा और एक नया 9-इंच स्मार्टप्ले प्रो+ इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसमें सुजुकी कनेक्ट एलेक्सा वॉयस जैसे फीचर्स से भी लैस किया गया है। 2022 बलेनो में बड़े फ्रंट ग्रिल के साथ सुजुकी लोगो, डीआरएल टेल लैंप और नए अलॉय व्हील्स भी दिए गए हैं।

नई Baleno को 6 कलर ऑप्शन में उतारा गया है। इस कार में 1.2 लीटर का फोर सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 89 bhp की पावर और 113 NM का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और AGS गियरबॉक्स के साथ आता है। माइलेज की बात करें, तो मैनुअल ट्रांसमिशन पर यह कार 22.35KM(MT) की माइलेज निकाल देती है, जबकि AGS पर यह कार 22.94km की माइलेज निकाल देती है। वहीं इसका CNG वर्जन 30.61 km/kg का माइलेज देती है। बता दें कि मारुति सुजुकी बलेनो (Maruti Suzuki Baleno) के अलग-अलग वेरिएंट की कीमत 6.49 लाख से 9.71 लाख रुपये ऑन रोड दिल्ली है।
यह भी पढ़ेंः सेडान कार की जगह भारत जमकर बिक्री ये 4 कॉम्पैक्ट SUV, शो रूम पर लगी है जबरदस्त भीड़

Web Stories