Kia Carens और Crysta को छोड़कर लोग जमकर खरीद रहे Maruti की ये एमपीवी, जानें पूरी डिटेल

अगर अगस्त महीने की बिक्री पर नजर डालें, तो Kia Carens और Toyota Innova Crysta से ज्यादा लोग Maruti Suzuki Ertiga खरीद रहे हैं।

Maruti Suzuki Ertiga

एमपीवी यानी मल्टी-पर्पज व्हीकल (Multi-Purpose Vehicles) भारत में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। एमपीवी की खास बात यह है कि इसमें 5 से अधिक लोगों को ले जाने की क्षमता होती है। देश में Maruti Suzuki, Toyota, Kia, Mahindra और Hyundai जैसी कंपनियां मल्टी यूटिलिटी व्हीकल की पेशकश करती हैं। अगर अगस्त महीने की बिक्री पर नजर डालें, तो Kia Carens और Toyota Innova Crysta से ज्यादा लोग Maruti Suzuki Ertiga खरीद रहे हैं। आज हम अगस्त 2022 में टॉप 3 सबसे अधिक बिकने वाले MUV या MPV पर एक नजर डालते हैं…

Maruti Suzuki Ertiga

पिछले महीने यानी अगस्त में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली एमयूवी में मारुति सुजुकी अर्टिगा (Maruti Suzuki Ertiga) पहले स्थान पर थी। लॉन्च होने के बाद से इसमें कई अपग्रेड देखे गए हैं। Ertiga अपने सीटिंग कॉन्फिगरेशन, दूसरी व तीसरी पंक्ति में बैठने योग्य सीटों, मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। यह फ्यूल एफिशियंट 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के कारण भी लोकप्रिय है। अगस्त 2022 में मारुति सुजुकी ने अगस्त 2021 में बेची गई 6,215 यूनिट्स की तुलना में अर्टिगा की 9,314 यूनिट्स बेचीं। इससे मारुति सुजुकी अर्टिगा को 49 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर्ज करने में मदद मिली है।

यह भी पढ़ेंः सिर्फ 46 हजार देकर ले आएं नई Maruti Alto K10, जानें कितनी बनेगी मंथली EMI

Toyota Innova Crysta

Toyota Innova Crysta

अगस्त 2022 में दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली एमयूवी टोयोटा इनोवा क्रिस्टा (Toyota Innova Crysta) है, जिसने देश में एमयूवी के लिए बेंचमार्क स्थापित किया। 2005 में लॉन्च होने के बाद से इनोवा और फिर इनोवा क्रिस्टा भारतीय बाजार में टोयोटा के लिए लगातार विक्रेता रहे हैं। अगस्त 2022 में टोयोटा इनोवा क्रिस्टा की 6,036 यूनिट्स बेची गईं, जिसमें 5 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर्ज की गई। पिछले साल इसी अवधि के दौरान जापानी कार निर्माता ने टोयोटा इनोवा क्रिस्टा की 5,755 यूनिट्स बेची थी।

यह भी पढ़ेंः Suzuki WagonR Smile की ऑफिशियल तस्वीरें आई सामने, देखें डिजाइन और फीचर्स

Kia Carens MPV

Kia Carens

अगस्त 2022 में बिक्री के मामले में तीसरे स्थान पर Kia Carens है। इस MUV ने भारत में सेल्टोस और सॉनेट की तरह ही तेजी से लोकप्रियता हासिल की। Kia Carens कार निर्माता की दूसरी MPV है, दूसरी प्रीमियम पेशकश Carnival है। अगस्त 2022 में Kia Carens की 5,558 यूनिट्स बेची गईं। हालांकि इसकी YoY बिक्री वृद्धि की तुलना करने के लिए कोई डेटा नहीं है, क्योंकि Carens भारत में हाल ही में लॉन्च किया गया है।

Maruti Suzuki Ertiga के फीचर्स

Maruti Suzuki Ertiga में 1.5 लीटर का K-सीरीज डुअल जेट इंजन है, जो कि 101hp की पावर और 136nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को कंपनी ने 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स से लैस किया है। ये कार पेट्रोल इंजन के साथ ही कंपनी फिटेड CNG के साथ आता है। इसका पेट्रोल वैरियंट 20 से 21 km और सीएनजी वैरियंट 26 km तक का माइलेज देती है। इसमें 7-इंच स्मार्टप्ले प्रो इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है जोकि वॉयस असिस्टेंट से लैस है और इसे सुजुकी कनेक्ट नामक कनेक्टेड कार तकनीक के साथ ‘हाय सुजुकी’ कमांड के साथ एक्टिव किया जा सकता है।यह नए डुअल-टोन अलॉय व्हील्स और दो नए पेंट ऑप्शन- डिग्निटी ब्राउन और स्प्लेंडिड सिल्वर के साथ भी आता है। ऑनबोर्ड वॉयस असिस्टेंट के लिए Hi Suzuki वॉयस कमांड के साथ नई स्मार्ट प्ले प्रो + टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट दी गई है। इतना ही नहीं, इसमें सुजुकी कनेक्ट तकनीक है, जो 40 से अधिक कनेक्टेड कार सुविधाओं को सक्षम करती है। सुरक्षा के लिहाज से Ertiga को अब ESP और हिल-होल्ड असिस्ट के साथ कुल चार एयरबैग मिलते हैं।

यह भी पढ़ेंः खूबसूरत मरीन ब्लू कलर में आया TVS NTORQ 125 Race Edition, 60 से अधिक फीचर से लैस