ये हैं देश के सबसे ज्यादा बिकने वाले स्कूटर्स, जानें कीमत से लेकर फीचर्स के बारे में

स्कूटर्स की डिमांड भारत में तेज हो रही है, 100cc से लेकर 125cc सेगमेंट में कई ऑप्शन इस समय मौजूद हैं।  ऑप्शन कई हैं लेकिन कुछ ही स्कूटर्स ऐसे हैं जो सबसे ज्यादा बिकने वालों की लिस्ट में हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको अप्रैल महीने में बिकने वाले तीन स्कूटर्स के बारे में बता रहे हैं जो टॉप 10 बेस्ट सेलिंग बाइक-स्कूटर की लिस्ट में। आइये जानते हैं इन तीनों स्कूटर्स के बारे में, अगर आप एक नया स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो उससे पहले जान लीजिये कौन सा स्कूटर है सबसे बेस्ट।  

Honda Activa 6G

अप्रैल महीने में होंडा ने अपने पॉपुलर स्कूटर एक्टिवा की 1,09,678 यूनिट्स की बिक्री बेच कर इसे देश का सबसे ज्यादा बिकने वाला  स्कूटर बनाया है। हांलाकि यह स्कूटर पहले भी अपने सेगमेंट का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर भी है। होंडा का एक्टिवा 6G (Activa 6G) स्कूटर सेगमेंट में में सबसे पॉपुलर स्कूटर भी है। भारत में पहले स्थान पर है। इंजन की बात करें तो इस स्कूटर में 109.51cc का इंजन लगा है, जो 7.6bhp का पावर और 8.79 Nm टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन में लगी esp टेक्नॉलजी की मदद से इसकी माइलेज में 10 परसेंट का  इजाफा हुआ है। परफॉरमेंस के मामले में यह स्कूटर निराश नहीं करता। ब्रेकिंग के लिए इसके फ्रंट और रियर व्हील  में 130mm ड्रम ब्रेक दिए गए हैं. डिजाइन के मामले में यह सिम्पल है लेकिन मन मोह लेता है। एक्टिवा 6G की कीमत 64,464 रुपये से शुरू होती है. इसमें 6 कलर ऑप्शन आपको मिलते हैं।

Suzuki Access 125

नंबर दो पर है सुजुकी का एक्सेस स्कूटर, कंपनी ने अप्रैल महीने में इस स्कूटर की 53,285 यूनिट्स बेचीं । 125cc स्कूटर सेगमेंट में Suzuki Access 125 काफी लोकप्रिय स्कूटर है। यह अपने सेगमेंट का एक भरोसेमंद स्कूटर भी है। डिजाइन के मामले में यह सिंपल है लेकिन इसकी बिल्ड क्वालिटी काफी जबरदस्त है। सामान रखने के लिए इसमें काफी अच्छा स्पेस भी मिल जाता है। इंजन की करें तो Suzuki Access 125 में नया 125 cc का BS6 इंजन दिया है जो कि 8.7 PS की पावर और 10 Nm का टॉर्क देता है। इस स्कूटर में अब फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी की मदद से माइलेज में तो इजाफा होता ही है साथ में परफॉरमेंस भी बेहतर बनती है। इस स्कूटर की एक्स-शो रूम कीमत 71,000 रुपये से शुरू होती है। इस स्कूटर में कई ऐसे फीचर्स दिए गये हैं जो आपके डेली यूज़ के लिए फायदेमंद साबित होंगे।

TVS Jupiter

अप्रैल महीने में महज 25,570 यूनिट्स बेच कर TVS का जुपिटर  नंबर तीन पर है। स्कूटर सेगमेंट में TVS Jupiter एक बेहद प्रेक्टिकल स्कूटर है। इंजन की बात करें तो इस स्कूटर में 109.7cc का इंजन है, जो 7.3bhp का पावर और 8.4 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस स्कूटर की परफॉरमेंस काफी अच्छी है, इसमें इको-थ्रस्ट फ्यूल इंजेक्शन दिया है जिससे 15 परसेंट माइलेज ज्यादा मिलती है। इस स्कूटर के फ्रंट और रियर व्हील में 130mm ड्रम ब्रेक लगे हैं। इस स्कूटर की कीमत 64,437 रुपये से लेकर 73,707 रुपये से शुरू होती है। इसका लार्जेस्ट लेग स्पेस (375mm) की मदद से इसे चलाने में आसानी होती है साथ ही सामान रखने में कोई दिक्कत नहीं होती। इसकी मेटल बॉडी की वजह से यह स्कूटर काफी मजबूती देता है।