Brezza और Creta को पछाड़ Tata Nexon पहुंची टॉप पर, बनाया ये जबरदस्त रिकॉर्ड

tata Nexon ने साल-दर-साल बिक्री में 36 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। यह पेट्रोल, डीजल और इलेक्ट्रिक विकल्प में पेश की जाने वाली एकमात्र एसयूवी है।

Tata Nexon

Tata Nexon SUV ने एक बार फिर अपना जलवा दिखाया है और यह अक्टूबर महीने में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली SUVs में से एक रही है। हालांकि नई मारुति ब्रेजा (Maruti Suzuki Brezza) अगस्त और सितंबर 2022 की बिक्री में टॉप स्थान पर पहुंच गई थी, लेकिन फेस्टिवल सीजन यानी अक्टूबर में टाटा नेक्सॉन सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी की लिस्ट में टॉप पोजिशन हासिल किया है। टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने पिछले महीने नेक्सॉन कॉम्पैक्ट एसयूवी की 13,767 यूनिट बेचने में कामयाबी हासिल की है, जबकि अक्टूबर 2021 में 10,096 यूनिट्स की बिक्री हुई थी।

अक्टूबर 2022 की टॉप बिकने वाली एसयूवी

Hyundai Creta Knight Edition

Tata Nexon ने मारी बाजी

Tata Nexon ने साल-दर-साल बिक्री में 36 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। यह पेट्रोल, डीजल और इलेक्ट्रिक विकल्प में पेश की जाने वाली एकमात्र एसयूवी है। इतना ही नहीं, टाटा नेक्सॉन एसयूवी (Tata Nexon SUV) का सीएनजी वर्जन भी तैयार कर रही है, जिसे भारतीय सड़कों पर कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। नया मॉडल दो ICE इंजन के साथ उपलब्ध है – एक 1.2L टर्बो पेट्रोल और दूसरा 1.5L टर्बो-डीजल। Nexon EV को दो बैटरी पैक विकल्पों में पेश किया गया है, जिसमें 32kWh के साथ प्राइम और 40kWh के साथ EV Max।

हुंडई क्रेटा अक्टूबर 2022 में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी की लिस्ट में दूसरे स्थान पर है। हुंडई ने क्रेटा की 11880 यूनिट बेचीं, जबकि पिछले साल इसी महीने में 6,455 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। हुंडई भी 2023 की शुरुआत में देश में नई क्रेटा फेसलिफ्ट को लॉन्च करेगी। इसे ऑटो एक्सपो में पेश किए जाने की संभावना है। इसमें ADAS तकनीक, 360 डिग्री कैमरा और अपडेटेड इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलने की उम्मीद है।

tata punch

टाटा पंच (Tata Punch) सबकॉम्पैक्ट एसयूवी की बिक्री भी बढ़ी है। कंपनी ने अक्टूबर 2022 में पंच की 10,982 यूनिट्स बेचीं, जबकि पिछले साल इसी महीने में 8,453 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। खबर यह भी है कि 2023 इसे इलेक्ट्रिक वर्जन में पेश किया जा सकता है। पिछले 2 महीनों तक इस सेगमेंट में टॉप पर रहने के बाद मारुति ब्रेजा अक्टूबर 2022 में चौथे स्थान पर खिसक गई है। पिछले साल इसी महीने में 8,032 यूनिट्स के मुकाबले ब्रेजा की 9,941 यूनिट्स की बिक्री की यानी सालाना आधार पर देखें, तो 24 की बिक्री वृद्धि दर्ज की है।
यह भी पढ़ेंःLML Electric Scooter की भारत में बुकिंग शुरू, बिना खर्च किए कर पाएंगे बुक


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।

No posts to display