स्पोर्टी डिजाइन और हाई टेक फीचर्स के साथ आते हैं ये स्कूटर्स, कीमत आपके बजट में

भारत में इस समय स्कूटर मार्केट इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि बाइक्स का बाजार भी पीछे होता दिखाई देने लगा है इसकी वजह यह है कि स्कूटर को चलाना बाइक की तुलना में आसान है और साथ ही इनमें काफी स्पेस भी आपको मिल जाता है। स्कूटर ने इस समय सबसे ज्यादा यूथ को लुभाया है और इसलिए टू-व्हीलर कंपनियां भी स्पोटी और स्टाइलिश डिजाइन वाले स्कूटर्स को मार्केट में उतार रही हैं। यदि आप भी अपने लिए एक ऐसा ही स्कूटर तलाश रहे हैं तो इस रिपोर्ट में हम आपको देश में मौजूदा कुछ ऐसे ही शानदार स्कूटर्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं। 

Suzuki Avenis 125

हाल ही में स्कूटर बाजार में इस स्कूटर ने दस्तक दी है। सुजुकी का यह एक स्टाइलिश और स्पोर्टी स्कूटर है जोकि कई अच्छे फीचर्स से लैस है। Avenis 125 में कंपनी ने 125cc फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन लगाया है जोकि 8.6 bhp का पावर और 10Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन पावर और माइलेज के लिहाज से बेहतर साबित हो सकता है। इस स्कूटर में बॉडी माउंटेड LED,  LED टेल लैंप देखने को मिलते हैं, इसके अलावा इसमें स्पोर्टी मफलर कवर, एलॉय व्हील्स, नए ग्राफिक्स, साइड स्टैंड लॉक, इंजन किल स्विच, ड्यूल लगेज हुक और फ्रंट रैक स्टोरेज जैसे फीचर हैं। इस स्कूटर की फ्यूल टैंक कैपेसिटी 5.2 लीटर की है। अगर सस्पेंशन ड्यूटी की बात करें तो स्कूटर के फ्रंट में टेलिस्कोपिक और रियर में स्विंग आर्म सस्पेंशन दिया गया है।

इस स्कूटर में  स्पीड एक्सीडिंग वॉर्निंग, फोन बैटरी लेवल डिस्प्ले, किसी जगह पहुंचने के अनुमानित समय, Caller ID, SMS अलर्ट और  वॉट्सऐप जैसा बढ़िया फीचर्स दिए गये हैं। खास बात यह है कि यह स्कूटर iOS और Android प्लेटफॉर्म से कनेक्टेड है। इसके अलावा इसमें बड़ा स्टोरेस अंडर सीट स्पेस और USB चार्जिंग पोर्ट की भी सुविधा दी गई है। सुजुकी एवेनिस(Suzuki Avenis) स्कूटर में दो वेरिएंट मिलते हैं। इसके बेस वेरियंट की कीमत 86,700 रुपये है, जबकि इसके Race Edition की कीमत 87,000 रुपये है। 

Yamaha Aerox

हाल ही में यामाहा ने इस नए स्कूटर को भारत में पेश किया है। स्पोर्टी डिजाइन के साथ इस स्कूटर में आपको स्पेस भी अच्छा मिल जाएगा, साथ ही इसमें कई अच्छे फीचर्स भी शामिल किया गया है। इंजन की बात करें तो इस स्कूटर में 155cc का सिंगल सिलिंडर इंजन लगा है जोकि 15hp की पावर और 13.9Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन दमदार होने के साथ काफी पावर भी जनरेट करता है।

इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टार्ट/स्टॉप टेक्नोलॉजी, LED लाइटिंग, चार्जिंग सॉकेट, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और 14 इंच के व्हील्स मिलते हैं। इस स्कूटर में 14-इंच के टायर्स लगे हैं पहिये, ब्लूटूथ सक्षम यामाहा मोटरसाइकिल वाई-कनेक्ट ऐप, 5.8-इंच मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले दिखाता है। इस स्कूटर में  24.5 लीटर का अंडर सीट स्टोरेज और एक एक्सटर्नल फ्यूल लिड दिया है। इस मैक्सी स्कूटर की एक्स-रूम कीमत 1.31 लाख रुपये से शुरू होती है। यह भी पढ़ें: Hero Glamour Xtec Review: जानिए इस बाइक की कमियां और खूबियां

TVS NTORQ 125

यह कंपनी का एक बेहद स्पोर्टी डिजाइन वाला स्कूटर है जोकि लगातार यूथ में अपनी पकड़ को मजबूत करने में लगा है। इस स्कूटर का डिजाइन और इसके फीचर्स काफी दिलचस्प भी हैं। इंजन की बात करें तो इस स्कूटर में 125cc का इंजन लगा है जोकि रेस ट्यून्ड फ्यूल इंजेक्शन (RT-Fi) के साथ आता है। यह इंजन 10.2PS की पावर और 10.8 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस स्कूटर में दो अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स मिलते हैं, जिसमें रेस मोड और स्ट्रीट मोड शामिल है। यह स्कूटर स्मार्ट कनेक्ट तकनीक से लैस है, जोकि एक खास ब्लूटूथ-इनेबल्ड टेक्नोलॉजी है जिसे TVS कनेक्ट मोबाइल ऐप के साथ जोड़ा गया है। यह एंड्रॉयट और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

इस स्कूटर में फुली डिजिटल स्पीडोमीटर दिया है, जिसमें कई जानकारियां मिलती है। यह एक कनेक्टेड स्कूटर है जिसे आप अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। सस्पेंशन के लिए इस स्कूटर के फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और रियर में गैस फिल्ड हाइड्रोलिक टाइप कॉइल स्प्रिंग शॉक एब्सोर्बर सस्पेंशन दिया गया है। इस स्कूटर के ग्राफिक्स काफी यूनिक हैं। इसके चौड़े टायर्स रोड पर बेहतर ग्रिप देने में मदद करते हैं। इस स्कूटर की एक्स-शो रूम कीमत 75,445 रुपये से शुरू होती है।