Maruti Grand Vitara से लेकर Tata Nexon तक, ये हैं 28km तक की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली SUV

ज्यादा माइलेज के लिए आप Toyota Urban Cruiser Hyryder को भी चुन सकते हैं। इंजन की बात करें, तो इसमें 1.5 लीटर का TNGA इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 92hp की पावर और 122Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

Best mileage suv : गाड़ी चाहे कोई भी हो, लेकिन हमारे देश में एक सवाल अक्सर पूछा जाता है कि कितना माइलेज देती है? यानी देश में ज्यादा माइलेज देने वाली गाड़ियों को खूब पसंद किया जाता है। शायद इसलिए कार निर्माता कंपनियां भी ज्यादा माइलेज देने वाली कारों पर ही फोकस करने में लगी हैं। अब जमाना SUV गाड़ियों का है, ऐसे में अगर आप भी एक ऐसी ही SUV की तलाश हैं, जो आपको दमदार पावर के साथ बेहतर माइलेज माइलेज भी दे, तो यहां हम आपके लिए कुछ बेस्ट SUV की जानकारी दे रहे हैं जोकि डेली रनिंग कॉस्ट को कम का सकती है। आइए जानते हैं…

Maruti Grand Vitara

मारुति सुजुकी की तरफ से यह एक नया मॉडल है, जिसे कुछ दिन पहले ही लॉन्च किया गया है। इसका स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड मॉडल आपको ज्यादा माइलेज के लिहाज से देखना चाहिए। इंजन की बात करें, तो दो पावरट्रेन विकल्पों में उपलब्ध है, एक 1.5-लीटर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन और एक 1.5-लीटर डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन है। ट्रांसमिशन में इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड ट्रिम के लिए ई-सीवीटी और पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक या प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड ट्रिम में 5-स्पीड मैनुअल शामिल हैं। कंपनी का दावा है कि ये सेग्मेंट में सबसे बेहतर माइलेज देती है, इसका वीवीटी पेट्रोल इंजन 21.11 km और हाइब्रिड वैरियंट 27.97 km प्रतिलीटर का माइलेज देती है। कंपनी ने इसमें सेफ्टी का भी पूरा ख्याल रखा है। इसमें 6 एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ईएसपी, हिल-होल्ड असिस्ट, सभी रियर यात्रियों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट और हिल डिसेंट कंट्रोल मिलता है। इसके स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड eCVT मॉडल की कीमत 17.99 लाख रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें: Tata Harrier और Safari पर मिल रहा बड़ा डिस्काउंट, त्योहारी सीजन में जल्द करें बुकिंग

Toyota Urban Cruiser Hyryder

Toyota Urban Cruiser Hyryder

ज्यादा माइलेज के लिए आप Toyota Urban Cruiser Hyryder को भी चुन सकते हैं। इंजन की बात करें, तो इसमें 1.5 लीटर का TNGA इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 92hp की पावर और 122Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को एक इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा गया है जो 79hp और 141Nm का टार्क जेनरेट करता है। हाइब्रिड सिस्टम को 177.6 V लिथियम-आयन बैटरी के साथ जोड़ा गया है। अर्बन क्रूजर हाइरायडर 25 km तक की इलेक्ट्रिक-ओनली रेंज के दावे के साथ आता है और कंपनी के मुताबिक हाइब्रिड सिस्टम कुल दूरी का 40 प्रतिशत और प्योर ईवी मोड में 60 प्रतिशत कवर कर सकता है। कंपनी का दावा है कि इसका हाइब्रिड वर्जन 27.97 किलोमीटर तक का माइलेज देती है। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ईएसपी, हिल-होल्ड असिस्ट, सभी रियर यात्रियों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट और हिल डिसेंट कंट्रोल मिलता है। Toyota Hyryder S ई-ड्राइव की कीमत 15.11 लाख रुपये से शुरू होती है ।

यह भी पढ़ेंः Honda Festive offer : बिना पैसे दिए ले जाओ ये बाइक, अब तक 1 करोड़ लोग खरीद चुके हैं, जानिये ऑफर्स

Hyundai Venue

Hyundai Venue

अगर आप एक कॉम्पैक्ट SUV की तलाश में हैं, तो हुंडई की वेनू (Hyundai Venue) एक सही चॉइस है। नई Hyundai Venue को तीन इंजन ऑप्शन के साथ उतारा गया है। इसमें 1.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल, 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन शामिल हैं। इसका 1.0-लीटर टर्बो GDi पेट्रोल इंजन 118 बीएचपी की पावर और 172Nm का टार्क देता है। वहीं 1.2-लीटर Mi पेट्रोल इंजन 82bhp की पावर और 114 Nm का टार्क जनरेट करता है। वहीं, 1.5-लीटर CRDi इंजन 99 bhp की पावर और 240 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। Hyundai Venue S+ – 10 लाख रुपये से शुरू होती है। इस गाड़ी में 30 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स को जगह दी गई है। खास फीचर्स की बात करें, तो इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, इलेक्ट्रॉनिस स्टेबिलिटी कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, 6 Airbags, ISOFIX, ऑटोमैटिक हेड लैम्प्स और हिल असिस्ट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसका डीजल मॉडल 24.1kmpl तक की माइलेज दे सकता है।

यह भी पढ़ें: नए फीचर्स से साथ आएगी Tata Tigor EV, फुल चार्ज में 306 km चलती है

Tata-Nexon

Tata Nexon

अपने कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में Nexon खूब बिकती है और लगातार इसके चाहने वालों की लाइन भी लंबी हो रही है। यह सबसे मजबूत और ज्यादा माइलेज देने वाली SUV भी है। इंजन की बात करें, इसमें 1.2 लीटर पेट्रोल या 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया गया है। इसका पेट्रोल इंजन 110bhp की पीक पावर और डीजल इंजन 110bhp की पावर देता है। ये दोनों मोटर्स मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स ऑप्शन्स के साथ उपलब्ध हैं। टाटा के मुताबिक, Nexon डीजल मैनुअल 21.1kmpl का माइलेज देता है। वहीं डीजल ऑटोमैटिक वैरियंट 21.5kmpl का माइलेज देती है। Tata Nexon की कीमत (डीजल ऑटोमैटिक) 11.15 लाख रुपये से शुरू होती है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD, एयरबैग्स, 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग, ब्रेक अस्सिट जैसे फीचर्स मिलते हैं।

यह भी पढ़ेंः Renault नई आइकॉनिक इलेक्ट्रिक एसयूवी से मचाएगी धमाल, 17 अक्टूबर को उठेगा पर्दा