ये हैं वो सबसे बड़े कारण जिनकी वजह से चोरी होती हैं कारें, बचने के ये हैं आसान उपाय

जब भी हम एक नई कार खरीदते हैं तो हमेशा यही चाहते हैं कि कार एक दम सुरक्षित रहे, यहां तक कि उसमें एक भी स्क्रेच हम बर्दास्त नहीं कर सकते। कार चाहे नई हो या पुरानी उसके खोने का चोरी होने का डर सबको लगा रहता है, यह डर सबसे ज्यादा उन लोगों को सताता है जिनकी कार घर के बाहर खुले में पार्क होती है।आज के समय में गाड़ियों का चोरी होना साधारण सी बात है। वहीं अक्सर लोग अपनी कार अपनी गाड़ी को ठीक से लॉक नहीं करते जिसकी वजह से भी गाड़ियां चोरी होती हैं। जबकि कई गाड़ियों में सिर्फ बेसिक सेफ्टी फीचर्स होते हैं जिनकी वजह से चोर आसानी से ऐसी गाड़ियों पर हाथ साफ कर जाते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनकी वजह से आप अपनी कार को चोरों से बचा सकते हैं। साथ ही आपको यह भी बता रहे हैं कि किन कार मॉडल्स पर चोरों की नज़रे लगी रहती हैं। 

इन कारों पर होती है चोरों की सबसे ज्यादा नजर

ऑटो एक्सपर्ट और रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति सुजुकी ऑल्टो. स्विफ्ट, डिजायर, हुंडई आई 10, सेंट्रो, टाटा टियागो, होंडा सिटी और महिंद्रा बोलेरो जैसी कारों पर पर चोरों की नज़र सबसे ज्यादा रहती है। इसके अलावा अन्य कार मॉडल्स पर भी चोर अपना हाथ साफ़ कर जाते हैं। इसके अलावा कुछ रिपोर्ट्स में यह माना गया है कि सफ़ेद (White) कलर की कारें भी सबसे ज्यादा चोरी की जाती हैं क्योंकि सफ़ेद कलर की कार पर आसानी से दूसरा कलर चढ़ाया जा सकता है।

चोर हो जाते हैं परेशान !

जिस गाड़ी में सबसे ज्यादा सेफ्टी फीचर्स, लॉक्स या गियर लॉक्स लगे होते हैं, ऐसी गाड़ियों पर हाथ साफ़ करने से थोड़ा कतराते हैं चोर, क्योंकि जिस गाड़ी में जितने सेफ्टी फीचर्स मौजूद होते हैं उतना ही उन्हें खोलने में चोरों को झंझट लगता है। आइये अब आपको बताते हैं वो उपाय जिन्हें अपनाकर आप अपनी कार को चोरी होने से बचा सकते हैं।

टायर लॉकर का हमेशा इस्तेमाल करें

सबसे पहले तो आप अपनी कार के टायर में ‘टायर लॉकर’  जरूर लगवा लें, यह आसानी से मार्केट में उपलब्ध है।  टायर लॉकर की मदद से आपकी कार को कोई भी आपकी कार को चुराने की सोच भी नहीं सकता। दरअसल यह एक बड़ा लॉक होता है जो काफी मजबूत होता है और इसे तोड़ने और काटने में काफी समय लगता है, ऐसे में चोर ऐसी गाड़ियों को चुराने की कोशिश नहीं करते।

इमोबिलाइज

वैसे आजकल यह फीचर्स लगभग सभी नई कारों में देखने को मिलता है। इसमें कार सिर्फ अपनी ही कार की चाबी से स्टार्ट होती है। क्योकिं इमोबिलाइज एक चिप के जरिये काम करता है। अगर कोई आपकी कार को किसी दूसरी चाबी से स्टार्ट करेगा तो कार स्टार्ट नहीं होगी।

गियर लॉक

कार में गियर लॉक का इस्तेमाल काफी लोग करते हैं। यह काफी मजबूत होता है, काटने से भी आसानी से नहीं कटता। यह आसानी आपकी कार के गियर के बगल में इंस्टाल कर दिया जाता है और Key की मदद से इसे लॉक और अनलॉक किया जा सकता है। सेफ्टी के लिहाज से यह काफी अच्छा हार्डवेयर है।     

स्टीयरिंग व्हील लॉक

टायर लॉकर और गियरलॉक की तरह स्टीयरिंग व्हील लॉकर भी आसानी से मार्केट में उपलब्ध है। चोरों से बचने के लिए ये एक जबरदस्त प्रोडक्ट है। स्टीयरिंग व्हील लॉकर कार के स्टीयरिंग व्हील को जाम कर देता है। जिससे चोर आपकी कार को कहीं भी नहीं ले जा सकता है। क्योकिं स्टीयरिंग व्हील लॉक को तोड़ना बहुत मुश्किल है।  

GPS ट्रैकर

आप अपनी कार में सेफ्टी के लिए GPS ट्रैकर जरूर लगवाएं। इसे आप एप की मदद से अपने स्मार्टफोन में  इंस्टाल कर सकते हो। इसके जरिये आप अपनी कार को ट्रैक कर सकते हैं। अगर कोई आपकी कार को चुरा कर ले भी गया तो आप अपनी कार पर नजर रख पायेंगे, इतना ही नहीं आपके मोबाइल पर इसके लिए नोटिफिकेशन भी मिलेगा। 

Kill स्विच

यह एक जबरदस्त तकनीक है। इसमें वायर जुड़ा होता है। इसे कार के इंजन और इग्निशन के बीच इंस्टॉल किया जाता है। जब तक इसे ऑफ न किया जाए ये कार के भीतर इलेक्ट्रिक फंक्शन को बंद कर देता है जिससे आपकी कार स्टॉर्ट नहीं हो सकती है। इसको ऑन या फिर ऑफ करने का तरीका और जगह केवल कार के ऑनर को ही पता होती है। इसलिए चोर आपकी कार को स्टार्ट नहीं कर सकता है।