Tata Nexon EV और Nexon EV Max में क्या है बड़ा फर्क, आइए जानें…

Nexon EV Max vs Tata Nexon EV

टाटा मोटर्स (Tata Motors) की नई इलेक्ट्रिक कार नेक्सॉन ईवी मैक्स (Nexon EV Max) को लेकर लोगों में खासा क्रेज देखा जा रहा है। देश में EV car सेल के मामले में कंपनी अग्रणी रही है। खासकर नेक्सॉन ईवी और टाइगर ईवी इस सेगमेंट का काफी कामयाब रही है। आपको बता दें कि कंपनी 25,000 से अधिक ईवी बेचने में भी सफल रही है। बाजार में अपनी स्थिति को और मजबूत करने के लिए कंपनी ने अब बड़ी बैटरी और ज्यादा फीचर्स के साथ Nexon EV Max लेकर आई है। अब आप सोच रहे होंगे कि Nexon के इस नए वर्जन और मौजूदा Nexon EV में क्या बड़ा फर्क है, तो आइए देख लेते हैं ?

Tata-nexon-ev-max
Tata-nexon-ev-max

बैटरी और चार्जिंग टाइम
दोनों गाड़ियों में सबसे बड़ा फर्क बैटरी पैक को लेकर है। नेक्सॉन ईवी जहां 30.2 किलोवाट की बैटरी के साथ आती है, वहीं टाटा मोटर्स नेक्सॉन ईवी मैक्स में 40.5 किलोवाट की बड़ी बैटरी है। यह लगभग 33 प्रतिशत अधिक है। यही वजह है कि नई नेक्सॉन ईवी मैक्स की रेंज में 40 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है। रेगुलर Nexon EV की ARAI सर्टिफाइड रेंज 312km है, जबकि SUV के एन्हांस्ड वर्जन की रेंज 437km है। यहां तक ​​कि दोनों गाड़ियों की चार्जिंग टाइम भी अलग-अलग हैं।

Nexon EV Max 3.3kW और 7.2kW AC चार्जिंग दोनों को सपोर्ट करता है। बड़े चार्जर से Nexon EV Max को 6.5 घंटे में चार्ज किया जा सकता है, जबकि रेगुलर वर्जन को 8.5 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। पुराने Nexon EV के साथ 7.2kWh चार्जर का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन यह अभी भी धीमी गति से चार्ज होगा, क्योंकि कार फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करती है। अगर DC चार्जर का उपयोग करते हैं, तो Nexon EV को 60 मिनट में और Nexon EV Max को 56 मिनट में बैटरी 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।
यह भी पढ़ेंः Toyota की शानदार एसयूवी Fortuner GR Sport भारत में लॉन्च, कीमत 48.43 लाख रुपये

मोटर स्पेसिफिकेशंस
अगर दोनों ही ईवी के मोटर स्पेसिफिकेशंस की बात करें, तो पुराने Nexon EV में 127bhp का मोटर लगा है, जो 170Nm का टॉर्क पैदा करता है, जबकि नया Nexon EV Max 140.7bhp और 250Nm तक टॉर्क पैदा करता है। इसकी वजह से 0-100 km प्रति घंटे का समय 9.9 सेकंड से 9 सेकंड हो गया है। इतना ही नहीं, टॉप स्पीड भी 120kmph से बढ़कर 140kmph हो गया है। जहां रेगुलर Nexon EV में फ्रंट व्हील पर डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक हैं, वहीं Nexon EV Max में चारों तरफ डिस्क ब्रेक हैं। इसके अलावा, Nexon EV Max भी लगभग 100kg भारी है और उस बदलाव को समायोजित करने के लिए सस्पेंशन को फिर से ट्यून किया गया है।

Nexon EV Max में एक और नया एडिशन मल्टी-मोड रीजेन है। यूजर वाहन में regenerative braking के स्तर में हेरफेर कर सकते हैं और इसे पूरी तरह से बंद भी कर सकते हैं। पुराने वाहन के मामले में ऐसा नहीं था, क्योंकि इसमें रीजेन सिस्टम के लिए सिर्फ एक लेवल था। Nexon EV Max में नए ड्राइविंग मोड भी हैं। इसमें इको, सिटी और स्पोर्ट मोड को चुना जा सकता है।
यह भी पढ़ेंः Bajaj Blade हो सकता है कंपनी का नया Electric Scooter, Ather 450X से मुकाबले की तैयारी

Tata Nexon EV

बाहरी डिजाइन में बदलाव
आपको बात दें कि बाहर से बहुत कुछ नहीं बदला है। दोनों वाहन लगभग एक जैसे दिखते हैं। हालांकि Nexon EV Max में ड्यूल-टोन कलर स्कीम स्टैंडर्ड है। कुल मिलाकर चुनने के लिए तीन रंग विकल्प हैं – डेटोना ग्रे, प्रिस्टिन व्हाइट और इंटेंसी-टील। इनमें से Intensi-Teal कलर स्कीम Nexon EV Max के लिए यूनिक है। अलॉय व्हील्स में थोड़ा बदलाव किया गया है, लेकिन साइज 16 इंच जैसा ही है।

इंटीरियर स्पेस और फीचर्स
केबिन के अंदर की बात करें, तो नेक्सॉन ईवी मैक्स (Nexon EV Max) के डैशबोर्ड में थोड़ा सा बदलाव किया गया है। पारंपरिक हैंडब्रेक को ऑटो होल्ड फंक्शन के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक से बदल दिया गया है। Nexon EV Max में अब वायरलेस चार्जिंग पैड और एयर प्यूरीफायर की सुविधा मिलती है। नए वाहन में हवादार फ्रंट सीटें और एक्टिव मोड डिस्प्ले के साथ एक नया ड्राइव सलेक्टर भी मिलता है। केबिन में एक नई मकरन बेज कलर स्कीम लागू की गई है और इसमें ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम भी है।

Nexon EV Max में ZConnect 2.0 भी है, जो आठ नए फीचर्स जोड़ता है। बड़ी बैटरी के लिए कुछ अधिक स्पेस की जरूरत होती है, लेकिन टाटा मोटर्स इसे कुशलता से पैक करने में कामयाब रही है। इसकी वजह से वाहन के बूट स्पेस या ग्राउंड क्लीयरेंस में कोई बदलाव नहीं किया गया है। Nexon EV और Nexon EV Max दोनों का ग्राउंड क्लियरेंस 205mm और बूट कैपेसिटी 350 लीटर है।

Nexon EV पांच वैरियंट्स- XM, XZ+, XZ+ Lux, Dark XZ+ और Dark XZ+ Lux में उपलब्ध है और XM वैरियंट की कीमत 14.79 लाख रुपये से शुरू होती है और Dark XZ+ Lux वैरियंट की कीमत 17.40 लाख रुपये तक जाती है। हालांकि नेक्सॉन ईवी मैक्स सिर्फ दो वैरियंट- XZ+ और XZ+ Lux में आता है। नेक्सॉन ईवी मैक्स की कीमत 17.74 लाख रुपये से शुरू होती है और 19.24 लाख रुपये तक जाती है (सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं)।
यह भी पढ़ेंः वाह! Yamaha ने पेश किया तीन पहियों वाला Tricity Scooter, जानें कीमत लेकर फीचर तक