बारिश में बाइक चलाते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

देश में भारी बारिश के चलते हर जगह जल भराव की समस्या देखने को मिल रही है। बारिश में अक्सर बाइक्स बाइक चलाना काफी मुश्किल हो जाता है। बारिश की वजह से रोड्स पर फिसलन हो जाती है जिसकी वजह से एक्सीडेंट होने के चांस ज्यादा हो जाते हैं। वैसे सेफ्टी के लिए बारिश में बाइक की रफ़्तार कम ही रखनी चाहिए। लेकिन अक्सर लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनकी वजह से भारी नुकसान भी उठाना पड़ जाता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि बारिश के दौरान बाइक चलाते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिये

हमेशा हेलमेट पहनें

वैसे तो बिना हेलमेट के टू-व्हीलर बिलकुल भी नहीं चलाना चाहिए, क्योंकि हेलमेट हमारे सिर को सुरक्षित रखता है। इसलिए जब भी टू-व्हीलर चलाये तो हेलमेट जरूर पहनें। बिना हेलमेट के टू-व्हीलर चलाना खतरनाक साबित हो सकता है। बारिश में हेलमेट के वाइजर की वजह से आंख पर बारिश का पानी नहीं जाता जिसकी वजह से गाड़ी चलाना आसान रहता है।

टायर्स पर दें ध्यान

घिसे हुए और पुराने टायर्स को अपने वाहन से हटा देना चाहिए, क्योंकि इस तरह के टायर्स से बाइक की राइड सुरक्षित नहीं होती। अगर आपकी बाइक में खराब और घिसे टायर्स लगे हैं तो उन्हें तुरंत बदल लें क्योंकि ऐसे टायर्स में ग्रिप एक दम खत्म हो जाती है और बारिश में इन्हें स्लिप होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।   

स्पीड कम रखें

बारिश के मौसम में बाइक की स्पीड हमेशा कम कम रखें क्योंकि बारिश में सड़क पर ट्रैक्शन कम हो जाता है जिसकी वजह से आपका कंट्रोल भी बाइक पर रहता है। तेज बारिश में विजिबिलिटी भी कम होती है। ऐसे में आपकी गाड़ी की स्पीड 30 से 40 kmph ही होनी चाहिए।

अचानक ब्रेक लगाने से बचें

बारिश के दौरान अचानक ब्रेक लगाने से बचें. अगर ब्रेक लगाना भी पड़े तो एक साथ आगे और पीछे के ब्रेक लीवर्स को दबाएं. ऐसा करने से बाइक स्लिप नहीं होगी. यह भी ध्यान रखें कि मोड़ पर ब्रेक न लगाएं। इसके अलावा बाइक के दोनों ब्रेक को समय पर चेक कर लें ताकि जरूरत पड़ने पर आपको असरदार ब्रेकिंग मिल सके।


पानी भरा हो वहां न जायें

बारिश के दौरान ऐसे रास्तों पर नहीं जाना चाहिये जहां पानी भरा होता है।क्योंकि कई बार बड़े बड़े होल पानी से भर जाते हैं जिसकी वजह से एक्सीडेंट होते हैं। इतना ही नहीं जहां पानी भरा होता है उन रास्तों पर से बाइक या स्कूटर निकलते समय एक्जॉस्ट के अंदर पानी जाने से गाड़ी बंद हो सकती है। इसलिए कोशिश कीजिये की ध्यान से बाइक राइड करें। ध्यान रहे सड़क पर ही चलें किसी कच्चे रास्तों पर जानें से बचें।

फिंगर वाइपर है मददगार

आजकल फिंगर वाइपर काफी तेजी से पॉपुलर हो रहे हैं, आपमें से काफी लोगों ने इनके बारे में सुना ही होगा। जैसे गाड़ियों में विंडस्क्रीन पर वाइपर लगा होता है, यह ठीक उसी तरीके से काम करता है। हेलमेट के शीशे को फिंगर वाइपर की मदद से बारिश के दौरान साफ़ कर सकते हो और आपको बार बार बाइक रोकने की भी जरूरत नहीं पड़ती।