महज 1200 में खरीदें Royal Enfield Classic 500 का यह मॉडल, जानें खूबियां

पूरी दुनिया में रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) की बाइक्स का क्रेज काफी देखने को मिल रहा है। कंपनी के पास 350cc, 500cc और 650cc इंजन वाली मौजूद हैं। पिछले कुछ समय से कंपनी ने अपने मॉडल्स के डिजाइन पर काफी काम किया है। ग्राहकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने बाइक्स में नई तकनीक के साथ कई अच्छे फीचर्स को भी शामिल किया है। ऑटो कंपनियां ओरिजिनल मॉडल के साथ स्केल मॉडल भी बनाती हैं। और इस रिपोर्ट में आपको  रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 के स्केल मॉडल के बारे में बता रहे हैं। रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 के स्केल मॉडल की कीमत 1200 रुपये है। आइये जानते हैं इसके फीचर्स के बारे में।

1200 रुपये में खरीदें Classic 500 का 3D Scale मॉडल

रॉयल एनफील्ड का डाईकास्ट स्केल मॉडल वैसे तो छोटा टॉय जैसा ही होता है लेकिन दिखने में यह एक दम असली बाइक की तरह है। यह 3D डिजाइन में है।  इसकी फिनिशिंग और क्वालिटी काफी रियल लगती है। आपको बता दे कि रॉयल एनफील्ड ने इन 1:12 मॉडल्स के लिए Maisto के साथ हिस्सेदारी की है। कंपनी ने इनमें बारीकी से काम किया है और एक-एक डिटेल्स आपको इनमें देखने को मिलती हैं। रॉयल एनफील्ड के डाई कास्ट मॉडल में मेटल और प्लास्टिक पार्ट्स का इस्तेमाल किया गया है।

Classic 500 का 3D Scale मॉडल मॉडल्स का कुल वजन 250 ग्राम है। इसके अलावा रियल फील देने के लिए इनमें फ्री रोलिंग व्हील्स मिलते हैं। इनका स्केल 1:12 है। जबकि इनकी लंबाई 17.5 cm, चौड़ाई 6.5 cm और ऊंचाई 10.5 cm है। ये डाई कास्ट मॉडल 8 साल से ऊपर के बच्चों के लिए है। रॉयल एनफील्ड के इन डाईकास्ट स्केल मॉडल को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा Amzon/flipkart पर जाकर खरीद सकते हैं। बाइक्स के अलावा कंपनी ने ग्राहकों के लिए राइडिंग गियर्स, एक्सेसरीज और स्केल मॉडल भी बाजार में पेश किये हैं जिन्हें काफी पसंद भी किया जा रहा है। रॉयल एनफील्ड के डाई कास्ट मॉडल को अपने कलेक्शन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब जानते हैं Royal Enfield Classic 500 के बारे में तो कंपनी ने इस बाइक को इस साल जनवरी में बंद कर दिया है। इस बाइक में BS4 कम्प्लायंट 499cc, एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलिंडर इंजन मिलता था। यह इंजन 27.2bhp का पावर 41.3Nm टॉर्क जेनरेट करता था। इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। बाइक की कीमत 1.88 लाख से 2.51 लाख रुपये के बीच थी।

अपने दमदार इंजन और स्टाइल की वजह से यह बाइक ग्राहकों को काफी पसंद आती थी, लेकिन इसके अब बंद होने से राइडर्स को को असुविधा तो जरूर हो रही है क्योंकि उनकी पसंदीदा बाइक जो बंद हो चुकी है। लेकिन कंपनी की मानें तो इस बाइक की कम डिमांड के चलते बंद किया था.अब कंपनी के पास क्लासिक 350 बिक्री के लिए उपलब्ध है। जिसकी कीमत 1.52 लाख रुपये से लेकर 2.17 लाख रुपये तक जाती है।

Classic 350 में 349 cc का सिंगल सिलिंडर वाला इंजन है जो 27 Nm का टॉर्क और 20.2 bhp की पावर जनरेट करता है ।  यह  इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है. इसके अलावा बाइक में वाइब्रेशन को कम करने के लिए SOHC टेक्नोलॉजी का यूज किया गया है. Classic 350 का मुकाला Honda Hness CB350 से है।