कार खरीदने की सोच रहे हैं, देख लें ये लिस्ट, जल्द भारत में आने वाली हैं जबरदस्त कारें

Maruti Suzuki Celerio

भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग (Indian automotive industry) के लिए नवंबर का महीना एक्शन से भरपूर रहने वाला है। हम जल्द ही कुछ बहुप्रतीक्षित कारों को भारतीय सड़कों पर दौड़ते हुए देख सकते हैं। हमने आपके साथ आगामी कार लॉन्च और अनावरण की एक सूची साझा की है, जो नवंबर 2021 में भारत में होने वाली हैं। इसमें नई पीढ़ी की मारुति सुजुकी सेलेरियो (Maruti Suzuki Celerio), टाटा टियागो सीएनजी (Tata Tiago CNG) जैसी बजट कारें शामिल हैं।

New Maruti Suzuki Celerio

मारुति सुजुकी (New Maruti) नई पीढ़ी की सेलेरियो को 10 नवंबर को भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी। यह देश भर में मारुति की डीलरशिप पर पहुंचना शुरू हो चुकी है। नई मारुति सेलेरियो अपने पूर्ववर्ती की तुलना में बड़ी, अधिक विशाल और सुविधाओं से भरपूर होगी। नई सेलेरियो में पहले जैसा ही 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 67 Ps और 90 NM टार्क जनरेट करती है। इसमें एक शक्तिशाली 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन भी मिल सकता है जो 82 पीएस और 113 एनएम के लिए अच्छा है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और एएमटी (एजीएस) से जुड़े होंगे। कार निर्माता इसका सीएनजी वर्जन भी पेश कर सकता है।

Tata Tiago CNG

Tata Tiago CNG

टाटा मोटर्स के इस महीने भारत में नई टियागो सीएनजी लॉन्च (Tata Tiago CNG) करने की उम्मीद है। यह देश में टाटा की पहली सीएनजी कार होगी और इसके लिए अनौपचारिक बुकिंग दिल्ली-एनसीआर में टाटा मोटर्स के चुनिंदा डीलरशिप पर पहले से ही खुली है। Tiago के अपकमिंग CNG वर्जन को इसके मौजूदा 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन का डी-ट्यून वर्जन मिलेगा, जो 86 PS और 113 Nm जनरेट करती है। जबकि पेट्रोल मोटर को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ-साथ एएमटी के साथ पेश किया जाता है, सीएनजी वर्जन को केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स में जोड़ा जाएगा।

Skoda Slavia

Skoda Slavia

स्कोडा की नई मिड-साइज सेडान स्लाविया 18 नवंबर, 2021 को भारत में अपनी वैश्विक शुरुआत करेगी। स्कोडा स्लाविया (Skoda Slavia) कंपनी के भारत लाइन-अप में रैपिड की जगह लेगी और यह Kushaq के साथ अपने अंडरपिनिंग्स और मैकेनिकल को साझा करेगी। स्लाविया को दो इंजनों के साथ पेश किया जाएगा। पहला 1.0-लीटर टीएसआई होगा जो 115 पीएस और 178 एनएम विकसित करेगा, जो 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर एटी से जुड़ा होगा। इसमें 1.5-लीटर TSI भी मिलेगा, जो 150 PS और 250 Nm टार्क जनरेट करेगी, जिसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 7-स्पीड DSG के साथ जोड़ा जाएगा।

Volkswagen Tiguan Facelift

फॉक्सवैगन इंडिया के इस महीने फेसलिफ्टेड टिगुआन (Volkswagen Tiguan Facelift) को देश में लॉन्च करने की उम्मीद है। नई फॉक्सवैगन टिगुआन फेसलिफ्ट को कॉस्मेटिक अपडेट और नया पावरट्रेन मिलेगा। इसे बीएस6 अनुपालित 2.0-लीटर टीएसआई टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा, जिसमें प्रत्यक्ष इंजेक्शन सिस्टम होगा। यह मोटर 190 पीएस की अधिकतम पावर और 320 एनएम की पीक टॉर्क का जनरेट करेगी। इंजन 7-स्पीड DSG (डायरेक्ट शिफ्ट गियरबॉक्स) के साथ आएगा और इसमें वोक्सवैगन का 4Motion ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम भी मिलेगा।