खरीदने जा रहे हैं नई कार तो हो जायें सावधान, डीलर्स अक्सर छिपाते हैं ये बातें

सितम्बर महीना चल रहा  है, और कारों पर नए डिस्काउंट और ऑफर्स मिलना शुरू हो चुके हैं। कार कंपनियों को इस बार उम्मीद है कि फेस्टिव सीजन में बिक्री काफी बेहतर होगी। अगर आप इस महीने एक नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ जरूरी पॉइंट्स बता रहे हैं, दरअसल  जब आप एक नई कार खरीदने कार शो रूम जाते हैं तो अक्सर सेल्समैन (डीलरशिप्स) आपको कार के बारे में जानकारी देते है, फीचर्स के बारे में बताते हैं। वो बस आपको उतनी ही जानकारी देते हैं जिनमे उनको फायदा होता है, अक्सर देखने में आता है कि कुछ ग्राहक ज्यादा बात करने में संकोच करते हैं और उन्हें लगता है कि कार डीलर ने सब जानकारी तो दे ही दी है, बस इसी बात का फायदा कार डीलर्स उठाता है। अगर आप भी इन दिनों एक नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां पर हम आपको कुछ ऐसी बातों की जानकारी दे रहे हैं जो डीलरशिप आपको नहीं बताएगी। 

डिस्काउंट की सही जानकारी लें  

वैसे तो साल भर कारों पर डिस्काउंट चलता ही रहता है, न्यूज़ पेपर्स, सोशल मीडिया और अन्य सोर्स के जरिये आपको यह जानकारी मिल जाती है, लेकिन इनके अलावा भी कुछ डिस्काउंट ऐसे होते हैं जिनके बारे में शो-रूम वाले आपको नहीं बताते। जब भी नई कार खरीदें जाए तो कम से कम 4 से 5 शोरूम से कोटेशन मंगवा ले, इससे आपको काफी जानकारी मिलेगी। डिस्काउंट के बारे में खुलकर बात करें, कैश डिस्काउंट, एक्सटेंडेड वारंटी और एक्सचेंज ऑफर्स के बारे में आपको डीलर्स बताते हैं पर कॉर्पोरेट डिस्काउंट के बारे में जल्दी नहीं बताते। इतना ही नहीं कुछ डीलर्स तो साफ़ मना कर देते हैं कि यह डिस्काउंट हमारे यहां नहीं है जबकि सच तो यह है कि कॉर्पोरेट डिस्काउंट हमेशा उपलब्ध होता है। इसके अलावा हर शहर में कार की एक्स-शो रूम एक ही होती है लेकिन ऑन रोड कीमत तक पहुंचते हुए कार की कीमत अलग-अलग हो जाती है, इसलिए कार खरीदते समय ठीक से मोल भाव करें। कार डीलर सिर्फ अपना फायदा देखता है और आपको अपनी मीठी बातों में उलझा देता है। डिस्काउंट और ऑफर्स के बारे में खुलकर बात करें।

जरूरी नहीं बेसिक किट

कार डीलर्स कोटेशन में एक बेसिक किट भी शामिल करते हैं जोकि 10 हजार रुपये या इससे ज्यादा की होती है, इस किट में एक्स्सेसरिज के नाम पर फूट मैट, सीट कवर, के साथ कुछ और भी सामान देते हैं जोकि मार्केट में का कीमत में उपलब्ध होता है। इसलिए बेसिक कार किट लेने से बचें। 

कार में लगने वाली एक्सेस्सरीज के बारे में जानें

कार खरीदते इस बात पर भी ध्यान दें कि कार के साथ कई एक्सेसरीज फ्री ऑफर की जाती हैं, जिनके बारे में कई बार डीलरशिप्स से जानकारी नहीं मिलती। और आपको Paid एक्सेस्सरीज खरीदने की सलाह दी जाती है जोकि काफी महंगी होती है और आपके पैसे का काफी नुकसान हो सकता है। इसलिए ऐसा करने से बचें। कार खरीदते समय इन बातों का ध्यान जरूर दें।