BYD Atto 3 इलेक्ट्रिक एसयूवी देगी MG ZS EV और Kona EV को कड़ी टक्कर, 420 km से ज्यादा होगी रेंज

BYD 2023 ऑटो एक्सपो में नए इलेक्ट्रिक व्हीकल की सीरीज को पेश करेगी। कंपनी का लक्ष्य भारत में 10000 असेंबल किए गए वाहनों की बिक्री करना है।

BYD Atto 3 Electric SUV

चाइनीज ऑटोमेकर BYD (बिल्ड योर ड्रीम्स) भारत के लिए कोई नया नाम नहीं है। कंपनी भारत में इलेक्ट्रिक बसों के साथ कॉमर्शियल सेगमेंट में 2017 में एंट्री की थी। कंपनी ऑल-इलेक्ट्रिक BYD e6 इलेक्ट्रिक एमपीवी भी बेच रही है। बता दें कि BYD e6 इलेक्ट्रिक एमपीवी को कॉमर्शियल सेगमेंट में काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। इसकी रेंज भी जबरदस्त है। एक बार चार्ज करने पर BYD e6 की दावा की गई रेंज 520km है। अब कंपनी भारतीय बाजार में अपनी नई BYD Atto 3 इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ पैसेंजर व्हीकल इलेक्ट्रिक सेगमेंट में उतरने की तैयारी कर रही है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को दिवाली से पहले त्योहारी सीजन के दौरान लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। यह MG ZS EV, Hyundai Kona EV और अपकमिंग Mahindra XUV400 को टक्कर देगी।

BYD Atto 3 Electric SUV

BYD Atto 3 Electric SUV की रेंज

BYD Atto 3 इलेक्ट्रिक एसयूवी की बात करें, तो यह पर्मानेंट मैग्ने सिंक्रोनस मोटर के साथ आता है, जो 204bhp और 310Nm का टार्क पैदा करता है। इलेक्ट्रिक एसयूवी को लेकर कंपनी का दावा है कि यह महज 7.3 सेकेंड में 0-100 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी दो बैटरी पैक 49.93kWh और 60.48kWh के विकल्प के साथ पेश की गई है। 49.93kWh बैटरी पैक वाला विकल्प 320 km की रेंज वहीं, 60.48kWh बैटरी पैक वाला विकल्प 420 km की WLTP रेंज प्रदान करने में सक्षम है।

वहीं BYD e6 इलेक्ट्रिक एसयूवी में ब्रांड की ब्लेड बैटरी टेक्नोलॉजी है, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह सुरक्षित है और अन्य बैटरी तकनीक की तुलना में खराब परिस्थितियों से बेहतर तरीके से निपट सकती है। कंपनी का दावा है कि एसयूवी की बैटरी को 3-पिन एसी या टाइप-2 एसी चार्जर से चार्ज किया जा सकता है। यह 80kW DC फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है, जिसके बारे में दावा किया जाता है कि यह 1 घंटे से भी कम समय में बैटरी पैक को चार्ज कर देता है।

यह भी पढ़ेंः 21000 रुपये देकर बुक करें Hyundai Venue N Line, स्पोर्टी लुक और जबरदस्त फीचर से लैस

BYD Atto 3 Electric SUV

Electric SUV के फीचर्स

बात फीचर्स की करें तो BYD e6 इलेक्ट्रिक SUV एलईडी लाइटिंग सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, 18-इंच के अलॉय व्हील, पावर्ड फ्रंट सीट, 12.8-इंच रोटेटिंग टचस्क्रीन, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, इलेक्ट्रिक टेलगेट और एम्बिएंट लाइटिंग के साथ आती है। सेफ्टी फीचर के लिए नई इलेक्ट्रिक एसयूवी में 7 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), हिल डिसेंट असिस्ट, 360 डिग्री कैमरा, टायर-प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) और अन्य मिलते हैं।

BYDe6 Atto भी ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम) के साथ आता है, जिसमें एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, कोलिजन वार्निंग, ऑटोनॉमस इमर्जेंसी ब्रेकिंग, लेन डिपार्चर वार्निंग, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, लेन असिस्ट, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, ब्रेकिंग आदि जैसी सुविधाएं हैं। नए मॉडल के CKD यूनिट के रूप में आने की उम्मीद है और इसकी कीमत लगभग 25-30 लाख रुपये होने की संभावना है। BYD 2023 ऑटो एक्सपो में नए इलेक्ट्रिक व्हीकल की सीरीज को पेश करेगी। कंपनी का लक्ष्य भारत में 10000 असेंबल किए गए वाहनों की बिक्री करना है।

यह भी पढ़ेंः Bajaj Auto ने लॉन्च की सबसे सस्ती 125cc बाइक CT 125X, होंडा शाइन और Splendor को देगी टक्कर