अगर आपके पास है कार तो इन 5 बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

Image curtsey: merlinfitness

कार में घूमने का एक अलग ही मज़ा है। यह मज़ा तब और भी बढ़ जाता है जब कार अपनी हो। वैसे आजकल एक नई कार खरीदना इतना आसान हो गया है कि अब टू-व्हीलर वाले भी फोर व्हीलर पर शिफ्ट हो रहे हैं। अब नई कार खरीदने के बाद मुश्किल काम हो जाता है उसका रखरखाव और सही तरीके से ड्राइव करना, लेकिन अभी तक काफी लोग ऐसे हैं जिन्हें यह मालूम ही नहीं है कि सही तरीके से गाड़ी कैसे चलाई जाती है। अक्सर देखने में आता है कि लोग गाड़ी में बिना वजह क्लच का इस्तेमाल करते हैं, बिना वजह हॉर्न बजाते हैं, गियर्स कब बदलने चाहिए, टायर्स में हव कब और कितनी होनी चाहिए और सबसे बड़ी बात कि लोग गाड़ी की सर्विस करवाने से बचते हैं। इसके बाद लोग शिकायत करते हैं कि उनकी गाड़ी बेहतर माइलेज और परफॉरमेंस नहीं देती। और आगे चलकर गाड़ी को बहुत नुकसान होने लगता है और बड़ा खर्चा आ जाता है। ऐसे में हम यहां कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी गाड़ी से न केवल बढ़िया परफॉरमेंस पा सकते हैं बल्कि अच्छी माइलेज भी मिलेगी।


क्योंकि सर्विस है जरूरी

अक्सर देखने में आता है कि लोग अपनी गाड़ी सर्विस समय पर नहीं कराते, कई बार सर्विस लेप्स हो जाती हैं और इंजन बिना सर्विस के चलता रहता है, जिसकी वजह से इंजन को भारी नुकसानपहुंचता है। और एक अचानक गाड़ी ब्रेकडाउन का शिकार हो जाती है। इसलिए गाड़ी की सर्विस समय पर जरूर कराएं इससे न सिर्फ वाहन की लाइफ बढ़ जायेगी बल्कि ब्रेक डाउन की समस्या भी नहीं होगी।

सही समय पर सही गियर

गाड़ी चलाते समय लोअर गियर में आना पड़े तो एक्सिलरेटर बिल्कुल ना दबाएं क्योकि ऐसा करने से फ्यूल की खपत बढ़ जायेगी और माइलेज में गिरावट आने लगेगी। अगर आप भी अपनी कार या बाइक से बेहतर माइलेज की उम्मीद रखते हैं तो ये टिप्स आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे। के बार और बिनावजह हॉर्न का इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे कार की बैटरी पर बुरा असर पड़ सकता है।

क्लच का ऐसे न करें

हमेशा याद रखें, जब भी गाड़ी चलायें तो क्लच का इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर ही करें, याद रखें बार-बार और बिना वजह क्लच का इस्तेमाल करना न केवल फ्यूल की खपत को बढ़ा देता है, बल्कि क्लच प्लेट्स को भी भारी नुकसान पहुंचता है। इसलिए जब जरूरत हो तब ही क्लच का इस्तेमाल करें। इतना ही नहीं  गाड़ी चलाते समय एक्सिलरेटर पेडल को आराम से दबाएं, ऐसा करने से आपकी गाड़ी में फ्यूल की खपत कम होगी।


टायर्स को अनदेखा न करें

हर गाड़ी के लिए उसके टायर्स बेहद अहम् भूमिका निभाते हैं। ऐसे में टायर्स में सही प्रेशर का होना बेहद जरूरी होता है। अगर आप अपनी गाड़ी के टायर्स में रेगुलर एयर प्रेशर सही नहीं रखेंगे तो इसका असर इंजन पर तो पड़ेगा ही साथ माइलेज भी अच्छी नहीं मिलेगी। हफ्ते में दो बार टायर प्रेशर चेक करायें। ऐसा करने से गाड़ी की माइलेज बेहतर होगी।

इतना फालतू सामान क्यों ?

अक्सर लोग अपनी गाड़ी में फालतू सामान रख लेते हैं, जिसकी वजह से गाड़ी का वजन बढ़ जाता है। और ड्राइव के दौरान इंजन को ज्यादा ताकत लगानी पड़ती है जिसकी वजह से फ्यूल की खपत भी बढ़ने लगती है। इसलिए कार में फालतू सामान रखने से बचें।