Maruti और Renault की ये दो सस्ती ऑटोमैटिक कारें हैवी ट्रैफिक में भी थकने नहीं देंगी, जानें कितनी है कीमत

Renault Kwid अपने सेगमेंट की सबसे स्टाइलिश कार है और इसमें फीचर्स तो अच्छे हैं ही साथ दमदार इंजन के साथ बढ़िया माइलेज भी मिलती है।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अभी हाल ही में अपनी लोकप्रिय कार S-Presso को नए अवतार में पेश कर दिया है जोकि अब लीटर पेट्रोल में 25 किलोमीटर से ज्यादा की माइलेज देने की वादा कर रही है, यह अपने सेगमेंट की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार भी बन चुकी है, कार का मुकाबला renault Kwid से है।  अब 1000cc इंजन के साथ आने वाली ये दोनों सस्ती कारें भारतीय कार बाजार में बेहतर ऑप्शन के रूप में देखी जा रही हैं। ये दोनों AMT (ऑटोमैटिक गियरबॉक्स) में भी उपलब्ध हैं और इस रिपोर्ट में हम आपको इन्हीं के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

Maruti Suzuki New S-Presso

मारुति सुजुकी ने हाल ही में नई S-Presso भारतीय कार बाजार में उतारा है। कंपनी ने अब इस कार को सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार बना दिया है। इंजन की बात करें, तो इस कार में Next Gen K-Series 1.0L Dual Jet, Dual VVT पेट्रोल इंजन शामिल किया है जोकि 49kW की पावर और 89Nm का टॉर्क देता है। इसमें 5 स्पीड मैन्युअल और AGS गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। एक लीटर में यह कार 25 किलोमीटर से ज्यादा की माइलेज देने का वादा करती है। यह इंजन Idle-Start-Stop टेक्नोलॉजी से लैस है। यह टेक्नोलॉजी फ्यूल की बचत करती है।

मारुति सुजुकी ने नई S-Presso में सिर्फ नया इंजन शामिल किया है, लेकिन इसके डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह कार अपने बोल्ड डिजाइन की वजह से यूथ को काफी पसंद आता है, कॉम्पैक्ट डिजाइन की वजह से तंग गलियों में इसे आसानी से निकाला आराम जा सकता है। इस कार में स्पेस भी खूब मिलता है और 5  लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं। इसके हाई ग्राउंड क्लीयरेंस की मदद से खराब रास्तों पर इसे आसानी से निकाला जा सकता है। सेफ्टी के लिए कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम,  एयर बैग्स, ESP, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर,  स्पीड अलर्ट सिस्टम हिल होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। इसके AGS मॉडल की किमत  5.65 लाख रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें: माइलेज से ज्यादा परफॉर्मेंस से है प्यार, तो Dual ABS और 160cc इंजन वाली ये बाइक्स बन सकती हैं आपकी पसंद

Renault Kwid (RXT 1.0 EASY-R)

Renault Kwid अपने सेगमेंट की सबसे स्टाइलिश कार है और इसमें फीचर्स तो अच्छे हैं ही साथ दमदार इंजन के साथ बढ़िया माइलेज भी मिलती है। इंजन की बात करें, तो Renault Kwid (RXT 1.0 EASY-R)  में 1.0 लीटर इंजन 68bhp की पावर और 91Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। ARAI टेस्टिंग सर्टिफिकेशन के साथ Kwid 22.25 KMPL की माइलेज देती है। कंपनी का दावा है कि ग्राहकों को इसमें 35 पैसे प्रति किलोमीटर का मेंटीनेंस कॉस्ट आएगा। इसकी एक्स-शो रूम कीमत 5,78,900 लाख रुपये है। सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, EBD, सीट बेल्ट वार्निंग, स्पीड अलर्ट और ड्यूल एयरबैग्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस कार में स्पेस भी खूब मिलता है और 5 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं। इसके हाई ग्राउंड क्लीयरेंस की मदद से खराब रास्तों पर इसे आसानी से निकाला जा सकता है।

यह भी पढ़ें: महिंद्रा एक-दो नहीं, बल्कि 5 Electric SUV से उठाएगी पर्दा, टीजर वीडियो जारी