Tata Tigor EV से Mahindra e-Verito तक, ये हैं सबसे सस्ती Electric Cars, रेंज 300km से ज्यादा

अगर पिछले महीने यानी अगस्त 2022 में ही इलेक्ट्रिक कार की बिक्री को देखें, तो टाटा मोटर्स अगस्त 2022 में 2,747 यूनिट की बिक्री के साथ चार्ट में फिर से टॉप पर है।

cheapest electric cars in india

इस फेस्टिवल सीजन में Electric car (इलेक्ट्रिक कार) कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो भारतीय बाजार में अब बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं। बता दें कि धीरे-धीरे ही सही, लेकिन इलेक्टिक कार भारतीय बाजार में जगह बनाने लगी है। अगर पिछले महीने यानी अगस्त 2022 में ही इलेक्ट्रिक कार की बिक्री को देखें, तो टाटा मोटर्स अगस्त 2022 में 2,747 यूनिट की बिक्री के साथ चार्ट में फिर से टॉप पर है। टाटा मोटर्स ईवी रेंज में नेक्सॉन ईवी प्राइम, नेक्सॉन ईवी मैक्स, टिगोर ईवी शामिल हैं और कंपनी टियागो ईवी को भी लॉन्च करने जा रही है।

वैसे, देखा जाए, तो दुनियाभर में पारंपरिक ईंधन वाली कार की जगह अब बैटरी से चलने वाली कारों पर फोकस बढ़ रहा है। कई कंपनियां आने वाले दिनों में अपनी इलेक्ट्रिक कार भारतीय बाजार में उतारने की पूरी तैयारी कर चुकी है। फिलहाल टाटा मोटर्स अपने पोर्टफोलियो में सस्ती इलेक्ट्रिक कारों के साथ आगे चल रही है, जबकि महिंद्रा, हुंडई और अन्य वाहन निर्माता भी इलेक्ट्रिक व्हीकल में तेजी से आगे बढ़ रही हैं। अगर आप आगामी फेस्टिवल सीजन में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार (Electric car) खरीदना चाहते हैं, तो फिलहाल ये बेहतर विकल्प हो सकते हैं…

Tata Tigor EV

Tata Tigor EV

Tata Tigor EV सेडान-शैली की इलेक्ट्रिक कार है, जो लिक्विड-कूल्ड 26kWh बैटरी से लैस है। टाटा टिगॉर ईवी 55 kW की पावर और 170Nm का टॉर्क देती है। एक बार फुल चार्ज करने पर Tigor EV 306 Km तक का माइलेज देती है। बैटरी सेटअप को IP67 के साथ रेट किया गया है। इलेक्ट्रिक कार में 7 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले है और इसमें कई स्मार्ट फीचर्स हैं, जिन्हें ZConnect ऐप के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है। सेफ्टी फीचर्स में डुअल फ्रंट एयरबैग, ABS, रियर पार्किंग कैमरा और एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम शामिल हैं। एक्स-शोरूम कीमत 11.99 लाख रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ेंः 25km की माइलेज के साथ आ रही Toyota की सबसे सस्ती कार! Maruti और Tata को मिलेगी टक्कर

2022 Tata Nexon EV

Tata Nexon EV

Tata Nexon EV सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों में से एक है। यह SUV डिजाइन में आती है जिसमें IP67 वाटर रेजिस्टेंट के साथ 30.2 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक है। इसे एक बार चार्ज करने पर 312 km चलने का दावा किया गया है। कार में 3-फेज परमानेंट मैग्नेट synchronous motor है, जो 130.7 bhp की शक्ति और 245 NM का अधिकतम टॉर्क पैदा करती है। इंफोटेनमेंट सिस्टम में एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले के सपोर्ट के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले शामिल है। इसमें पावर स्टीयरिंग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, दो एयरबैग, फ्रंट फॉग लाइट, एक सनरूफ और एक रियर कैमरा है। Tata Nexon EV की एक्स-शोरूम कीमत 13.99 लाख रुपये से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें: Hero Splendor Plus की नींद उड़ाने आ रही है Honda की सस्ती 100cc बाइक, लॉन्च से जुड़ी जानकारियां हुईं लीक

Hyundai Kona Electric

Hyundai Kona Electric में परमानेंट मैग्नट सिंक्रोनस टाइप मोटर इंजन है, जो अधिकतम 134bhp की शक्ति और अधिकतम 395nm का टॉर्क पैदा करती है। हैचबैक-स्टाइल हुंडई कार 39.2kWh लिथियम-आयन बैटरी से चलती है। कहा जाता है कि यह 452 km/फुल चार्ज का माइलेज देती है। इलेक्ट्रिक कार महज 9.7 सेकंड में 100 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। यह छह एयरबैग्स और स्पोर्ट्स मेजर स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स के साथ आता है। हुंडई कोना इलेक्ट्रिक की शुरुआती कीमत 23.79 लाख रुपये है।

Hyundai Kona Electric

MG ZS EV

MG ZS EV भी आपके लिए एक विकल्प हो सकता है। यह SUV कार है, जिसमें 44.5kWh की बैटरी है जो प्रति चार्ज 419km का अधिकतम माइलेज देती है। इसमें 3 फेज परमानेंट मैग्नट सिंक्रोनस मोटर है। इसमें अधिकतम 141bhp की पावर और 350nm टॉर्क पैदा करती है। यह 8.5 सेकंड में 100 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। MG इलेक्ट्रिक SUV में छह एयरबैग, सनरूफ, मून रूफ, पावर स्टीयरिंग, ABS और इंजन को स्टार्ट/स्टॉप करने के लिए एक बटन है। MG ZS EV की कीमत 20.99 लाख रुपये से शुरू होती है।

Tata Nexon EV Max

Tata motors ने इसे हाल ही में लॉन्च किया है। नई नेक्सॉन ईवी मैक्स में 40.5 kWh लिथियम आयन बैटरी है। फुल चार्ज में यह 437 km की रेंज प्रदान करती है। इसमें परमानेंट मैग्नेट सिंगक्रनस मोटर का उपयोग हुआ है। इलेक्ट्रिक मोटर 143 PS की शक्ति और 250 Nm का टार्क पैदा करती है। इसकी टॉप स्पीड 140 kmph है। इस नई कार के लिए 3.3 किलो वाट चार्जर दिया गया है, साथ ही इसमें 7.2 किलोवाट एसी फास्ट चार्जर का ऑप्शन भी मिलता है। कार में तीन ड्राइविंग मोड दिए गए हैं, जिसमें इको,सिटी और स्पोर्ट्स मोड शामिल है। कार में अपग्रेडेड ZConnect 2.0 टेक्नोलॉजी है, जिसकी मदद से ड्राइविंग एनालिसिस और डायनैमिक्स का पता चलता है। इसके अलावा, कार में स्मार्ट वॉच इंटीग्रेशन, ऑटो-मैनुअल डीटीसी चेक, चार्जिंग की लिमिट सेट करना, मंथली व्हीकल की जानकारी और एन्हांस्ड ड्राइव एनालिटिक्स, ऑटो डिमिंग आईआरवीएम, क्रूज कंट्रोल जैसे कई फीचर्स मिल जाते हैं। Tata Nexon EV Max की एक्स-शोरूम कीमत 19.24 लाख रुपये से शुरू होती है।

Mahindra e-Verito

Mahindra e-Verito

Mahindra e-Verito इलेक्ट्रिक कार को सेडान की तरह डिजाइन किया है। कार में 3 फेज एसी इंडक्शन मोटर है, जो 41.5bhp पावर और 91nm टॉर्क डिलीवर करती है। यह 86 km/घंटा की अधिकतम स्पीड प्राप्त कर सकता है। यह 21.2kWh लिथियम-आयन बैटरी पर चलती है। कंपनी का दावा है कि एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर 181 km की रेंज प्रदान करती है। बैटरी को फुल चार्ज होने में करीब 11 घंटे का समय लगता है। इसके फीचर्स की बात करें, तो पावर स्टीयरिंग, एबीएस और ड्राइवर एयरबैग शामिल हैं। ई-वेरिटो की एक्स-शोरूम कीमत 12.3 लाख रुपये है।

यह भी पढ़ें: केवल 21,999 रुपये में घर लाएं TVS Apache RTR 1604V बाइक! मौका सिर्फ कुछ ही समय के लिए



अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।