80km से ज्यादा की माइलेज वाली ये हैं सबसे सस्ती और हल्की बाइक्स, हैवी ट्रैफिक में मिलेगी स्मूथ राइड

TVS Sport एंट्री लेवल बाइक सेगमेंट में सबसे अच्छी दिखने वाली बाइक है। बाइक का वजन 110 किलोग्राम है। TVS Sport की कीमत 58,930 रुपये (एक्स-शो रूम कीमत) से शुरू होती है।

अभी खबर आई है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर से इजाफा होने की उम्मीद है। अब ऐसे में जो लोग डेली अपने वाहन का इस्तेमाल करते हैं, उनकी जेब थोड़ी ढीली होने वाली है। इतना ही नहीं, इसका असर बाइक राइडर्स पर भी पड़ेगा। लेकिन 100cc से 110cc सेगमेंट की बाइक्स माइलेज के लिहाज से बेहतर ऑप्शन साबित होती हैं। यहां हम आपके लिए कुछ बेस्ट बाइक्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो न सिर्फ बेहतर माइलेज देती हैं, बल्कि हैवी ट्रैफिक में भी सफ़र को आरामदायक बना सकती हैं।

Hero HF 100

हीरो की इस बाइक का कुल वजन 110 किलोग्राम है, इसकी एक्स-शो रूम कीमत 55,450 रुपये है। इस बाइक में 97.2cc का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया है, जो कि 8.36 PS की पावर और 8.05Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इसके अलावा, इस इंजन में फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। फीचर्स की बात करें, तो बाइक में मेटल ग्रैब रेल, ब्लैक थीम पर बेस्ड एग्जॉस्ट, क्रैश गार्ड, एलॉय व्हील और ट्यूबलेस टायर्स जैसे फीचर्स मिलते हैं। बाइक के लुक बेहतर करने के लिए इसमें नए ग्राफिक्स का सहारा लिया गया है। इसके अलावा, इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 165mm है। बाइक के फ्रंट और रियर व्हील्स में ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। इस बाइक का डिजाइन बेहद सिंपल है। ARAI के मुताबिक यह बाइक 83 kmpl तक की माइलेज निकाल सकती है।

Bajaj CT100X

बजाज की यह बाइक न सिर्फ किफायती है, बल्कि इसे राइड करने में भी काफी मजा आता है।  Bajaj CT100X की एक्स-शो रूम कीमत  65,453 रुपये है। इस बाइक का वजन  127 किलोग्राम है।  इंजन की बात करें, तो इस बाइक में 115cc का इंजन लगा है, जोकि 8bhp की पावर और 10 Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन 4-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इस बाइक रियर में एक कैरियर दिया गया है, जहां आप अपना सामान रख सकते हैं। डेली यूज के लिए यह एक अच्छी बाइक साबित हो सकती है। इसमें 11 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है। इस बाइक के फ्रंट और रियर में 17 इंच के टायर्स दिए गये हैं। ब्रेकिंग के लिए बाइक के फ्रंट में 130mm ड्रम ब्रेक और रियर में 110mm ड्रम ब्रेक के सतह CBS की सुविधा मिलती है। ARAI के मुताबिक यह बाइक 104 Kmpl तक की माइलेज दे सकती है। 

यह भी पढ़ें: इन 7 बड़े बदलावों के साथ आ रही है All New Alto, लंबे लोग भी बैठ सकेंगे आराम से!

TVS Sport

एंट्री लेवल बाइक सेगमेंट में यह सबसे अच्छी दिखने वाली बाइक है । बाइक का वजन 110 किलोग्राम है। TVS Sport की कीमत 58,930 रुपये (एक्स-शो रूम कीमत) से शुरू होती है। इंजन की बात करें, तो Sport में 109.7cc का इंजन लगा है, जो 8.29PS की पावर और 8.7Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। यह इंजन ET-Fi टेक्नोलॉजी से लैस है। माइलेज की बात करें, तो यब बाइक एक लीटर में 110  kmpl (tested ) तक  की माइलेज दे सकती है। बाइक की टॉप स्पीड 90 kmph है। बाइक में लगे फ्रंट और रियर सस्पेंशन अच्छे हैं, जोकि खराब रास्तों पर अपना काम आसानी से कर जाते हैं। बाइक के फ्रंट और रियर व्हील्स में ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है और इसका ग्राउंड-क्लीयरेंस 175 mm है । 

यह भी पढ़ेंः TVS Radeon का सस्ता वैरियंट भारत में लॉन्च, जानें इसके टॉप 5 फीचर्स