भारत में जल्द लॉन्च होंगी ये सस्ती 7 सीटर कारें, कीमत इतनी कि लॉन्च से पहले कर लेंगे बुक

निसान अब अपनी पॉपुलर कॉम्पैक्ट SUV ‘Magnite’ का 7 सीटर मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही है। Magnite अभी तक 5 सीटर वर्जन में उपलब्ध है।

भारत में SUV सेगमेंट तेजी से ग्रोथ कर रहा है। किफायती दाम में आपको एक कॉम्पैक्ट SUV मिल जाती है। अब कार कंपनियां कम बजट में 7 सीटर SUV लाने पर जोर दे रही हैं। एक्सपर्ट मानते हैं कि आने वाले समय में देश के अंदर कॉम्पैक्ट SUV ही दिखाई देने वाली हैं। आइये जानते हैं अगले कुछ महीनों में वो कौन-कौन सी 7 सीटर फैमिली कारें हैं, जोकि जल्द ही भारतीय सड़कों पर दौड़ती नजर आएंगी। 

Nissan Magnite 7 Seater SUV

खबर आ रही है कि निसान अब अपनी पॉपुलर कॉम्पैक्ट SUV ‘Magnite’ का 7 सीटर मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही है। Magnite अभी तक 5 सीटर वर्जन में उपलब्ध है। नई निसान 7-सीटर एसयूवी को 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जा सकता है। माना जा रहा है कि इस नए मॉडल को Magnite के ही प्लेटफॉर्म पर बेस्ड हो रही है। इसमें ज्यादा लेग रूम मिलेगा और बेहतर स्पेस भी मिलेगा। इस गाड़ी में 5 स्पीड गियरबॉक्स और CVT की सुविधा मिलेगी। इसकी कीमत 6 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। मौजूदा मॉडल की तरफ ही इसके डिजाइन को रखा जाएगा, लेकिन थोड़े बहुत बदलाव भी देखे जाने की पूरी उम्मीद है। इस कार के जरिए Maruti Ertiga को चुनौती मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Honda की Prologue Electric SUV से उठा पर्दा, शानदार फीचर्स के साथ लुक है बेजोड़

Renault Duster 7 Seater

Renault Duster फिलहाल मार्केट में उपलब्ध नहीं है, लेकिन अब यह जल्द ही नए अवतार में दस्तक देने वाली है। भारत में  काफी लम्बे समय तक इसने पर राज किया था। माना जा रहा है रेनॉल्ट भारत में नई पीढ़ी की डस्टर को 7-सीट ऑप्शन  के साथ ला सकती है। इसे अगले साल बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद है। नई Duster के Dacia Bigster SUV के साथ अपना प्लेटफॉर्म साझा करने की संभावना है। हुड के तहत, यह 48V हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन लगा सकता है। इस बार नए  मॉडल में ज्यादा स्पेस के सतह कई अच्छे फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। इसके डिजाइन में कुछ बड़े बदलावों की उम्मीद है। कंपनी को उम्मीद है कि नए अवतार में यह कार एक बार फिर अपनी पोजीशन को पहले की तरह मजबूती दे सकती है।

Mahindra Bolero Neo Plus

Bolero Neo Plus SUV

खबर यह भी आ रही है कि Mahindra Mahindra जल्द ही देश में Bolero Neo Plus SUV को लॉन्च करेगी। इंजन की बात करें, तो इसमें 2.2L mHawk डीजल इंजन और मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलने की संभावना है। यह गाड़ी 7 और 9 सीटर ऑप्शन में उपलब्ध कराया जाएगा। महिंद्रा बोलेरो नियो प्लस की कीमत 10 लाख रुपये से शुरू होती है। माना जा रहा है कि इसे अगले साल तक लॉन्च किया जाएगा।

Citroen C3 का 7 सीटर मॉडल

भारत में Citroen C3 का 7 सीटर मॉडल भी लॉन्च होने की तैयारी में है। फिलहाल इस कार को लेकर बाजार गर्म है। इस कार को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। नए 7 सीटर मॉडल की संभावित कीमत 9.50 लाख रुपये से शुरू होती है। नए मॉडल में  1.2L का पेट्रोल इंजन मिल सकता है जोकि 110bhp की पावर देता है। नए मॉडल कई नए बदलाव भी देखने को मिल सकते हैं। इसके डिजाइन में कुछ बदलाव भी देखने को मिल सकते हैं। कार के फ्रंट और रियर में नयापन देखने को मिल सकता है। हालांकि कुछ-कुछ बदलाव मौजूदा मॉडल की तरह हो सकते हैं। कंपनी इस गाड़ी को अगले साल तक बाजार में ला सकती है।

यह भी पढ़ेंः दिवाली पर आ रही नई Ola Electric Scooter, कीमत होगी 80 हजार रु से कम!