Tiago EV की नींद उड़ाने आ रही किफायती Citroen C3 EV, जानें कब होगी लॉन्च

C3 electric hatchback 2023 की शुरुआत में शोरूम में आएगी। कार निर्माता का तमिलनाडु के होसुर स्थित प्लांट EV के लिए प्रोडक्शन हब के रूप में काम करेगा। नई सिट्रोन इलेक्ट्रिक कार (Citroen electric car) को किफायती रेंज में पेश किए जाने की उम्मीद है। जानें इससे जुड़ी डिटेल...

Citroen C3 EV

Citroen C3 Electric Car: किफायती रेंज में इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) की तलाश करने वालों के लिए अच्छी खबर है। फ्रेंच वाहन निर्माता Citroen भारतीय इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में एंट्री की तैयारी कर रही है। खबर है कि कंपनी जल्द ही नई Citroen EV को भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी। स्टेलेंटिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कार्लोस तवारेस (Carlos Tavares) ने पुष्टि की है कि सी3 इलेक्ट्रिक हैचबैक (C3 electric hatchback) 2023 की शुरुआत में शोरूम में आएगी। कार निर्माता का तमिलनाडु के होसुर स्थित प्लांट EV के लिए प्रोडक्शन हब के रूप में काम करेगा। नई सिट्रोन इलेक्ट्रिक कार (Citroen electric car) को किफायती रेंज में पेश किए जाने की उम्मीद है। इसका सीधा मुकाबला हाल ही में लॉन्च हुई Tata Tiago EV से होगा।

Citroen C3

Citroen C3 EV के फीचर

आपको बता दें कि Citroen C3 EV की कीमत आने वाले महीनों में सामने आएगी। उम्मीद है कि इसकी कीमत लगभग 10 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के बीच होगी। वहीं टियागो ईवी चार ट्रिम्स (XE, XT, XZ+ और XZ+ Tech Lux) में आती है, जिसकी कीमत 8.49 लाख रुपये से 11.79 लाख रुपये (सभी एक्स-शोरूम) है। टाटा की छोटी इलेक्ट्रिक कार टियागो ईवी में दो बैटरी पैक की सुविधा है। खरीदार 19.2 kWh बैटरी पैक या 24 kWh बड़ा बैटरी पैक चुन सकते हैं। पहला वाला बैटरी पैक 250 km प्रति चार्ज (MIDC) तक की दावा की गई रेंज प्रदान करता है, जबकि बड़ा पैक 315 km(MIDC) तक की रेंज प्रदान करता है।

नई Citroen इलेक्ट्रिक कार को ग्लोबल-स्पेक Peugeot e-208 के पावरट्रेन के साथ पेश किए जाने की संभावना है। इसका मतलब है कि इसे 50kWH बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर के साथ उपलब्ध कराया जा सकता है, जो 136PS की पावर और 260Nm का टार्क प्रदान करता है। सेटअप 350km (WLTP दावा किया गया) से अधिक की इलेक्ट्रिक रेंज प्रदान करता है। C3 EV को एक छोटे बैटरी पैक विकल्प के साथ भी पेश किया जा सकता है, जो लगभग 300km की रेंज का वादा करता है।

अपने ICE वैरियंट के समान नई Citroen C3 EV eCMP प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। इलेक्ट्रिक वैरियंट में अधिकांश फीचर को इसके पेट्रोल सिबलिंग से उधार ली जाएंगी, जिसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 10.2 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ड्राइवर के लिए वन-टच डाउन के साथ फ्रंट पावर विंडो, एसी यूनिट, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, टिल्ट एडजस्टेबल स्टीयरिंग, स्पीड सेंसिटिव ऑटो डोर लॉक, डोर अजर वार्निंग और डुअल एयरबैग शामिल हैं।
यह भी पढ़ेंः Maruti से लेकर Honda, 10 लाख से कम में ला रही हैं ये 4 नई SUV, देखिये लिस्ट


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।

No posts to display