Maruti Ertiga की नींद उड़ाने आ रही है Citroen की सस्ती 7-Seater MPV, लॉन्च से पहले सामने आई अहम जानकारी

यह नई MPV में आपको C3 हैचबैक जैसा ही सब कुछ मिलने की उम्मीद है। इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, डैशबोर्ड डिजाइन, सेंटर कंसोल और स्टीयरिंग वील शामिल है। वहीं इस 7-सीटर MPV में कई और स्टैंडर्ड फीचर्स भी C3 वाले मिल सकते हैं।

भारत में MPV सेगमेंट काफी तेजी से पॉपुलर हो रहा है और इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी और टोयोटा का दबदबा है, लेकिन अब इस सेगमेंट में फ्रेंच ऑटोमोबाइल कंपनी Citroen भी एंट्री करने जा रही है और कंपनी अब अपनी नई 7-सीटर कॉम्पैक्ट MPV लेकर आ रही है और इस सेगमेंट में कंपनी पूरी तैयारी के साथ आने के लिए रेडी है। इस समय भारत में  Citroen के अभी दो प्रोडक्ट मौजूद हैं जिसमें C3 हैचबैक और C5 एयरक्रॉस शामिल है। आपको बता दें कि नई  7-सीटर कॉम्पैक्ट MPV, कंपनी की C3 हैचबैक पर बेस्ड होगी। खबरों की मानें, तो इस MPV की टेस्टिंग भी शुरू हो गई है और इसके प्रोटोटाइप को कुछ खास डिटेल्स के साथ देखा गया है। Citroen की नई 7-सीटर कार का सीधा मुकाबला Maruti Suzuki Ertiga से होगा। आइए आपको इस कार से जुड़ी सारी जानकारी देते हैं…  

कैसा है 7-सीटर का डिजाइन

डिजाइन के मामले में Citroen की नई 7-सीटर MPV काफी हद तक Citroen C3 हैचबैक के जैसे ही होगी। इस MPV के टेस्टिंग के दौरान C3 में मिलने वाली 17-इंच यूनिट्स की जगह 16-इंच के व्हील्स के साथ देखा गया है। हालांकि  Citroen C3 के मुकाबले यह लंबी होगी और इसमें केबिन स्पेस भी ज्यादा मिलेगा। उम्मीद है कि नई 7-सीटर MPV की बॉडी के चारों ओर प्लास्टिक बॉडी क्लैडिंग, बड़ा ग्लास एरिया, लंबा रियर ओवरहैंग और ग्राउंड क्लीयरेंस भी ज्यादा होगा। C3 हैचबैक से लिए गए स्टेलेंटिस के CMP (कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म) पर ही Citroen MPV को डिजाइन किया जाएगा। इस MPV की लंबाई 4 मीटर से ज़्यादा होगी, इसलिए कंपनी इसके आर्किटेक्चर को अपडेट कर सकती है।     

इंटीरियर और फीचर्स

इंटीरियर और फीचर्स की बात करें, तो यह नई MPV में आपको C3 हैचबैक जैसा ही सब कुछ मिलने की उम्मीद है। इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, डैशबोर्ड डिजाइन, सेंटर कंसोल और स्टीयरिंग वील शामिल है। वहीं इस 7-सीटर MPV में कई और स्टैंडर्ड फीचर्स भी C3 वाले मिल सकते हैं। इसके अलावा, यह 6 और 7-सीटिंग कैपेसिटी के साथ उतारी जा सकती है। इसके साथ ही 6 सीटर वर्जन मिडिल रो में कैप्टन सीट्स के साथ आने की उम्मीद है। सेफ्टी के लिए इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, एयरबैग्स, ब्रेक असिस्ट, हिल होल्ड समेत कई जरूरी फीचर्स देखने को मिल सकते हैं।
यह भी पढ़ें: बिक्री में खूब चमके ये 5 स्कूटर्स, Honda के इस स्कूटर ने बना ही दिया नया रिकॉर्ड

दमदार होगा इंजन

इंजन की बात करें, तो आगामी नई MPV दो ऑप्शन में आएगी, जिसमें 1.2 लीटर, 3-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.2 लीटर, 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल होंगे। इसका नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 82PS की पावर और  115Nm का टॉर्क देग। जबकि इसका टर्बो इंजन 110PS की पावर और 190Nm का टॉर्क देगा है। नया मॉडल  6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस होगा। आपको बता दें कि ये दोनों ही इंजन C3 हैचबैक को भी पावर देते हैं। ये दोनों ही इंजन भारतीय मौसम के अनुसार डिजाइन किए गए हैं ताकि किसी भी कंडीशन में आपको बेहतर परफॉर्मेंस मिले।  बताया जा रहा है कि इस कार को अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा। इसकी कीमत करीब 10 लाख रुपये के आसपास रहने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ेंः Bajaj की नई Pulsar Bike 22 नवंबर को होगी भारत में लॉन्च, जानें पूरी डिटेल


ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी में लिखने से लेकर पढ़ने का शौक है। नई-नई गाड़ियों को टेस्ट करना और उनके बारे में लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना पसंद है। P7 News समेत कई बड़े पब्लिकेशन के साथ काम कर चुके हैं। टोकोयो मोटर शो से लेकर कई ऑटो एक्सपो कवर कर चुके हैं। गाड़ियों की टेस्टिंग के लिए पूरा भारत घूम चुके हैं।

No posts to display