eBikeGo Rugged इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में हुआ लॉन्च, महज 499 रुपये में करें बुक

इस समय भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। नए-नए इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च हो रहे हैं। इसी सेगमेंट में eBikeGo ने भारत में अपनी नई स्टाइलिश इलेक्ट्रिक स्कूटर Rugged को लॉन्च किया है। डिजाइन के मामले में यह काफी आकर्षक है। इच्छुक ग्राहक इस स्कूटर को कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से महज 499 रुपये में बुक कर सकते हैं।

कीमत

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को दो वेरिएंट G1 और G1+ में उतारा गया है। कीमत की बात करें Rugged G1 की कीमत 79,999 रुपये और G1+ वेरिएंट की कीमत 89,999 रुपये तय की गई है। इन कीमतों में FAME II सब्सिडी शामिल है। हालांकि राज्य सरकारों की तरफ से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए दी जाने वाली सब्सिडी के बाद इस स्कूटर की कीमत और भी कम हो जाएगी। अब इस स्कूटर के आने से भारत में काफी कॉम्पटीशन हो गया है।

बैटरी और रेंज

Rugged इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने 2 kWh की बैटरी पैक दिया है, खास बात यह है कि इसे रिप्लेस भी कर सकते हैं। eBikeGo का दावा है कि बैटरी को 4 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। फुल चार्ज में यह 160 किलोमीटर चलता है। इसमें 3kW की क्षमता का मोटर इस्तेमाल किया गया है जो इलेक्ट्रिक स्कूटर को 70 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड हिट करने में मदद करता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 50 लीटर की क्षमता का स्टोरेज स्पेस दिया गया है। सेफ्टी के लिए इसमें  एंटी-थेफ्ट फीचर भी दिया है से भी लैस है। इतना ही मनाही इस स्कूटर को आप अपने स्मार्टफोन से दूर से ही लॉक और अनलॉक कर सकते  है। इसके लिए कंपनी ने एक डेडिकेटेड मोबाइल ऐप तैयार किया है। इसमें 12 अलग-अलग तरह के सेंसर दिए गए हैं। 

डायमेंशन

इस स्कूटर का व्हीलबेस 1350 mm, ग्राउंड क्लीयरेंस 175 mm, चौड़ाई 850 mm और इसका कुल वजन 120 किलोग्राम है जबकि इसमें आपको अंदर सीट स्टोरेज 50 लीटर है। साइज़ के मामले में यह स्कूटर अच्छा है साथ ही इसका कम वजन इसे सिटी में बेहतर राइड देने में मदद करेगा।

2 ड्राइविंग मोड्स

Rugged इलेक्ट्रिक स्कूटर में 2 ड्राइव मोड्स मिलते हैं, जिसमें इको और पावर मोड शामिल हैं। दावा किया जा रहा है कि इको मोड पर यह स्कूटर  160 किलोमीटर और पावर मोड में 135 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। कंपनी का दावा है कि इसके स्वैपेबल बैटरी को बदलने में महज एक मिनट का समय लगता है। रेंज के लिहाज से यह स्कूटर अच्छा है, अगर आप रोजाना 100 किलोमीटर का सफ़र करते हैं तो यह स्कूटर आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित होगा।

ब्रेकिंग

Rugged इलेक्ट्रिक स्कूटर में बेहतर ब्रेकिंग के लिए डिस्क ब्रेक के साथ कम्बाइंड ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) का सपोर्ट मिलता हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के चेचिस पर कंपनी 7 साल की वारंटी दे रही है और बैटरी पैक, इलेक्ट्रिक मोटर, चार्जर इत्यादि पर 3 साल या 20,000 किलोमीटर तक का वारंटी दे रही है। जिस तरह नए-नए स्कूटर मार्केट में आ रहे हैं उस लिहाज से आने वाले समय में लोगों के पास कई अच्छे ऑप्शन होंगे, और उम्मीद की जा रही है कि कीमत भी कुछ कम हो सकती है।