सिंगल चार्ज में 300km से ज्यादा चलती हैं ये Electric Cars, भारत में अभी खरीदने के लिए है सबसे बेस्ट

Tata Nexon EV

एक समय ऐसा कहा जाता था कि ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग (automotive engineering) का भविष्य इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicles) है। आज जिस तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों पर दुनियाभर में फोकस बढ़ रहा है, उससे कहा जा सकता है आने वाला जमाना इलेक्ट्रिक वाहनों का होगा।

वैसे, अभी पेट्रोल, डीजल, एलपीजी और सीएनजी से चलने वाली कारों की तुलना में भारत में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री अपेक्षाकृत कम है, लेकिन चीजें धीरे-धीरे बदल रही हैं। ईंधन की आसमान छूती कीमतों की वजह से इलेक्ट्रिक कार एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। राष्ट्रीय राजधानी में नई इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार ने एक नई ईवी नीति (EV policy) पेश की है, जो बैटरी क्षमता के आधार पर सब्सिडी की सुविधा देती है।

5,000 रुपये /kWh या इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए 30,000 रुपये और सभी इलेक्ट्रिक कारों के लिए 1.5 लाख रुपये। जब कोई ग्राहक पुरानी पेट्रोल, डीजल, सीएनजी या एलपीजी कार को स्क्रैप करता है और नया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदता है तो यह पॉलिसी खरीदने के लिए प्रोत्साहन करती है। अगर आप electric car खरीदने की सोच रहे हैं, तो आइए जानते हैं आपके लिए क्या बेस्ट ऑप्शंस मौजूद हैं…

ये हैं भारत में मौजूद टॉप Electric Cars

  • Tata Nexon EV
  • Hyundai Kona Electric
  • Tata Tigor EV

Tata Nexon EV

टाटा नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV) इस समय भारत में खरीदने के लिए सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों में से एक है है। इसे 13.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत के साथ खरीदा जा सकता है। यह लगभग 60 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे अधिक बिकने वाला EV भी है। Tata Nexon EV में आपको 30.2 kWh का लथियम-आयन लिक्विड कूल्ड बैटरी मिलती है। इसमें इलेक्ट्रिक मोटर 127 bhp का दमदार पावर और 245 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक एसयूवी एक बार फुल चार्जिंग के बाद 312 किलोमीटर तक चलती है। इसके बैटरी को डीसी फास्ट चार्जर से 1 घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है, जबकि स्टैंडर्ड एसी चार्जर से फुल चार्ज होने में 8-9 घंटे लगते हैं। टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक 5 वैरियंट XM, XZ+, XZ+ LUX, Dark और XZ+ LUX Dark में उपलब्ध है। इसमें XM वैरियंट की कीमत 13.99 लाख रुपये, XZ+ की कीमत 15.65 लाख रुपये, XZ+ LUX की कीमत 16.65 लाख रुपये, Dark की कीमत 15.99 लाख रुपये और XZ+ LUX Dark की कीमत 16.85 लाख रुपये है। ये एक्स-शोरूम कीमत है।

Hyundai Kona Electric

Hyundai Kona Electric

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक (Hyundai Kona Electric) इस समय भारत में सबसे अच्छी इलेक्ट्रिक कारों में से एक है। इस कार की खास बात यह है कि सिंगल चार्ज में 452 किमी. की दूरी तय करती है। इसमें फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट मौजूद है, जो केवल 60 मिनट में वाहन को 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकती है। आपको बता कि इस इलेक्ट्रिक कार में 2.8 kW चार्ज वाली एक इलेक्ट्रिक केबल है। इस कार में 39.2 kWh की बैटरी दी गई है, जो 100kW मोटर के साथ आती है। Kona इलेक्ट्रिक131 bhp की पावर और 395 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। इसकी अच्छी बात है कि केवल 9.7 सेकंड में यह 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ लेती है। हुंडई कोना (Hyundai Kona Electric) कीमत 23.75 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

Tata Tigor EV

Tata Tigor EV

Tata Tigor EV आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। Tata Tigor EV की कीमत भारत में एक्स-शोरूम 11.99 लाख रुपये से शुरू होती है, जो कि बेस XE trim की कीमत है। XM trim की कीमत एक्स-शोरूम 12.49 लाख रुपये है, जबकि XZ+ trim की कीमत एक्स-शोरूम 12.99 लाख रुपये है। XZ+ Dual Tone वैरियंट की एक्स-शोरूम कीमत 13.14 है। टिगॉर ईवी 26kWh लिक्विड-कूल्ड बैटरी के साथ आती है, जो कि 55kW की पावर को प्रोड्यूस करती है और 170Nm टार्क जनरेट करती है। फास्ट चार्जर की मदद से बैटरी को 60 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। एक बार फुल चार्ज करने पर यह इलेक्ट्रिक कार 306km तक चलती है।