इन Electric scooters को बिना लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के चला पाएंगे, जानें डिटेल

Hero Electric Optima E5

भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric scooters) की बिक्री तेजी से बढ़ रही है। भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के डेवलपमेंट में स्टार्टअप्स भी आगे आ रहे हैं। इसके अलावा, इस क्षेत्र की जानी मानी कंपनियां बजाज ऑटो, टीवीएस मोटर भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में उतारे हैं। इसमें Bajaj Chetak Electric और TVS iQube भी शामिल हैं। आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक और ICE domains में दोपहिया वाहनों को सड़क पर ले जाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है। वहीं कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटर बिना driving licence, व्हीकल रजिस्ट्रेशन और बीमा के भी खरीदे जा सकते हैं।

बाजार में दो प्रकार के इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन हैं। हाई पावर्ड वाले और दूसरे लो पावर्ड वाले। कम पावर वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर और मोटरसाइकिल जो 250 W की मोटर से लैस हैं और जिनकी टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटे से अधिक नहीं है, उन्हें बिना ड्राइविंग लाइसेंस, व्हीकल रजिस्ट्रेशन और बीमा के भी चलाया जा सकता है। आइए जान लेते हैं कुछ ऐसे ही इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric scooters) के बारे में…

ये हैं बिना लाइसेंस वाले टॉप Electric Scooters

  • Hero Electric Optima E5
  • Okinawa Lite
  • Ampere Reo Elite
  • Hero Electric Flash E2

Hero Electric Optima E5

हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा E5 (Hero Electric Optima E5) आपके लिए एक विकल्प हो सकता है। आपको बता दें कि हीरो इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में काम करने वाली सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनी है। कंपनी का Optima E5 250 W हब-माउंटेड डीसी इलेक्ट्रिक मोटर से चलता है। यह 48V/28Ah लिथियम-आयन बैटरी से जुड़ा है। Hero Electric Optima E5 25 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से दौड़ सकती है। ई-स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 65 KM तक चल सकता है। स्कूटर हल्का है और इसका वजन सिर्फ 68 किलो है। हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा ई5 पारंपरिक डिजाइन के साथ आता है और यह लिथियम-आयन बैटरी या लेड-एसिड बैटरी के विकल्पों के साथ उपलब्ध है।

Okinawa Lite

ओकिनावा लाइट (Okinawa Lite ) भारत में उपलब्ध एक और इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जो एक फंकी डिजाइन और ऑल-एलईडी हेडलैंप, ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एलईडी टेललैंप और एलईडी इंडिकेटर जैसी सुविधाओं के साथ उपलब्ध है। स्कूटर 250 W बीएलडीसी इलेक्ट्रिक मोटर से चलता है, जिसे 1.25 किलोवाट लिथियम-आयन बैटरी के साथ पैक किया गया है। इस Electric scooter को एक बार चार्ज करने पर 60 km की दूरी तय की जा सकती है। ओकिनावा लाइट को फुल चार्ज होने में 4-5 घंटे तक का समय लगता है। यह 25 km प्रति घंटे की टॉप स्पीड पर चल सकती है। स्कूटर में E-ABS रीजनरेटिव ब्रेकिंग, फ्रंट डिस्क ब्रेक और रियर ड्रम ब्रेक मिलता है।

Ampere Reo Elite

एम्पीयर आरईओ एलीट (Ampere Reo Elite) एक पारंपरिक दिखने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर है। जिसमें एक एप्रन माउंटेड हेडलैंप है जो होंडा डियो की तरह दिखता है। इसमें प्रीमियम दिखने वाला एलईडी हेडलैंप, टेललाइट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, फ्रंट एप्रन पॉकेट और यूएसबी चार्जिंग पोर्ट मिलता है। Ampere Reo Elite में EV को पावर देने वाला 250 W BLDC हब मोटर है और यह 25 km प्रति घंटे की टॉप स्पीड से चल सकता है। ई-स्कूटर लीड-एसिड और लिथियम-आयन बैटरी कॉन्फिगरेशन दोनों में उपलब्ध है। लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस वैरियंट को एक बार चार्ज करने पर 60 km तक चलती है।

Hero Electric Flash E2

हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश ई2 (Hero Electric Flash E2) भारत में सबसे किफायती लिथियम-आयन बैटरी से चलने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक है जिसे बिना लाइसेंस, पीयूसी, पंजीकरण और बीमा के चलाया जा सकता है। ई-स्कूटर एक पारंपरिक पेट्रोल-बेस्ड मॉडल की तरह दिखता है, लेकिन इसमें 48-वोल्ट 28Ah लिथियम-आयन बैटरी के साथ हब-माउंटेड 250-W इलेक्ट्रिक मोटर सहित एक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन है। हीरो इलेक्ट्रिक फ्लैश ई2 25km प्रति घंटे की टॉप स्पीड से चल सकता है और इसका वजन सिर्फ 69 किलोग्राम है। ई-स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 65 km तक चल सकता है और बैटरी को पूरी तरह चार्ज होने में लगभग 4-5 घंटे लगते हैं। स्कूटर में 165 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस है और यह 10 इंच के ट्यूबलेस टायरों पर चलता है।