Maruti Suzuki Dzire से लेकर Tata Tiago तक, भारतीय बाजार में आने वाली हैं ये 5 CNG Car

upcoming cng cars in india

पेट्रोल और डीजल (petrol and diesel) की कीमतें अब तक के अपने उच्चतम स्तर पर है। हो सकता है कि इनकी कीमतें जल्द नीचे भी न आए। नतीजतन, कॉम्पैक्ट कार (compact car) के क्षेत्र में नए कार खरीदार वैकल्पिक ईंधन की तलाश कर रहे हैं, जो उनके जेब पर भी ज्यादा असन न डालता हो।

आज इस तरह के विकल्प की बात करें, तो सीएनजी ( CNG) एक विकल्प हो सकता है। चूंकि यह अभी भी पेट्रोल और डीजल दोनों से सस्ता है। कार निर्माताओं ने भी माना है कि सीएनजी कारों की मांग में वृद्धि हो रही है। इसलिए कुछ सीएनजी कारें (CNG Car) जल्द ही भारतीय बाजार में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं। आइए आपको बताते हैं भारतीय बाजार में आने वाले 5 सीएनजी कारों के बारे में…

Maruti Suzuki Swift CNG

मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift CNG) देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार मॉडलों में से एक है। हैचबैक को भारतीय दर्शकों द्वारा इसकी तेज हैंडलिंग, peppy motor और frugality के लिए पसंद किया जाता है। कार निर्माता स्विफ्ट के सीएनजी वैरियंट पर काम कर रही है, जिसके इस साल के अंत तक बिक्री पर जाने की संभावना है। स्विफ्ट के लिए फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ बिक्री से आंकड़े में बढ़ोतरी की उम्मीद है।

Maruti Suzuki Dzire CNG

कंपनी की एस-सीएनजी तकनीक (S-CNG technology) के साथ आने वाली कारों में मारुति सुजुकी की एक और कार डिजायर होने की सूचना है। सब-4 मीटर सेडान अपनी श्रेणी में सबसे अधिक बिकने वाले मॉडलों में से एक है। यह वर्तमान में पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाता है। हालांकि यह डीजल वैरियंट में मौजूद नहीं है। इस चिंता को दूर करने के लिए मारुति सुजुकी डिजायर का सीएनजी वैरियंट (CNG variant) विकसित कर रही है। पहले परीक्षण में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट वाली डिजायर की टेस्टिंग देखी गई थी। ब्रांड लॉन्च की तारीख के बारे में चुप्पी साधे हुए है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि यह जल्द ही शुरू हो जाएगा।

Maruti Suzuki Brezza CNG

मारुति सुजुकी ब्रेजा सीएनजी (Maruti Suzuki Brezza CNG) भी आने वाले दिनों में आपको देखने को मिल सकती है। हालिया मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विटारा ब्रेजा का एक सीएनजी वैरियंट भी पाइपलाइन में है। फैक्ट्री-फिटेड CNG किट का विकल्प केवल VXI ट्रिम में पेश किए जाने की संभावना है। सेटअप Ertiga CNG जैसा ही होगा। लॉन्च इस साल के अंत तक होने की उम्मी है। कार निर्माता नियमित पेट्रोल ट्रिम की कीमतों पर सीएनजी किट के लिए थोड़ा प्रीमियम चार्ज कर सकती है।

Tata Tiago CNG

मारुति सुजुकी के अलावा टाटा मोटर भी सीएनजी कारों पर बड़ा दांव लगा रही है। ब्रांड अपनी सबसे छोटी पेशकश टाटा टियागो सीएनजी (Tata Tiago CNG) पर काम कर रही है। इसे जल्द ही फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के विकल्प के साथ पेश किया जाएगा। कहा जा रहा है कि सीएनजी किट के साथ टियागो कम लागत पर चलने का दावा करेगी।

Tata Tigor CNG

टाटा टिगॉर सीएनजी (Tata Tigor CNG) कॉम्पैक्ट सेडान को भी जल्द ही फैक्टरी फिटेड CNG किट का विकल्प मिलने की उम्मीद है। हालांकि ब्रांड अब तक इसके बारे में चुप्पी साधे हुए है। लॉन्च इस साल त्योहारी सीजन के दौरान होने की उम्मीद है।