Maruti Grand Vitara की बुकिंग लॉन्च से पहले शुरू, जानें इससे जुड़ी खास बातें…

नई Maruti Grand Vitara अर्बन क्रूजर हायराइडर के साथ इंजन विकल्प साझा करेगी। इसे दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा

Maruti Grand Vitara

Maruti Suzuki भारत में 20 जुलाई को कॉम्पैक्ट एसयूवी Maruti Grand Vitara को लॉन्च करेगी। कंपनी ने आधिकारिक तौर पर पु्ष्टि कर दी है कि इस एसयूवी को ‘मारुति ग्रैंड विटारा’ कहा जाएगा। पहले इसका कोडनेम वाईएफजी था। MSIL ने नई प्रीमियम SUV के लिए प्री-ऑर्डर लेना भी शुरू कर दिया है। अगर आप Grand Vitara को खरीदना चाहते हैं, तो फिर 11,000 रुपये की टोकन राशि का भुगतान करके बुकिंग कर सकते हैं। नई सुजुकी ग्रैंड विटारा को ऑनलाइन या फिर अधिकृत नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से बुक कराया जा सकता है।

Global-C platform पर है बेस्ड

नई मारुति ग्रैंड विटारा को सुजुकी के ग्लोबल-सी प्लेटफॉर्म (Global-C platform) पर डिजाइन और विकसित किया गया है। हाल ही में पेश की गई Toyota HyRyder SUV भी इसी प्लेटफॉर्म पर आधारित है। मारुति ने इस एसयूवी को टोयोटा की मदद से विकसित किया है। नए मॉडल का उत्पादन कर्नाटक के बेंगलुरु के पास बिदादी में टोयोटा के प्लांट II में किया जाएगा। नई एसयूवी का उत्पादन अगस्त 2022 से शुरू होगा।

यह भी पढ़ेंः सस्ती और लग्जरी एसयूवी Nissan Magnite Red Edition लॉन्च को तैयार, जानें बुकिंग, फीचर की पूरी डिटेल

Maruti Grand Vitara

डिजाइन से करेगा आकर्षित

नई एसयूवी के बारे में कहा जा रहा है कि यह कंपनी का वैश्विक मॉडल है। कंपनी नई एसयूवी को चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निर्यात करेगी। स्टाइल की बात करें, तो नई ग्रैंड विटारा का डिजाइन टोयोटा HyRyder से मिलते-जुलते हो सकते हैं। हालांकि इसमें मारुति सुजुकी के लेटेस्ट मॉडलों जैसे कि बलेनो और ब्रेजा के अनुरूप भी कुछ बदलाव दिखाई दे सकते हैं। नई ग्रैंड विटारा को डुअल-टोन फ्रंट के साथ आने की उम्मीद है, जिसमें हनीकॉम्ब ग्रिल और डुअल एलईडी डीआरएल के साथ स्प्लिट एलईडी हेडलैंप सेटअप हो सकता है। एसयूवी का फ्रंट डिजाइन भी ग्लोबल-स्पेक सुजुकी ए-क्रॉस के समान ही होने की उम्मीद है। टोयोटा HyRyder की तरह ही नई Suzuki SUV को दरवाजे और ORVMs के नीचे हाइब्रिड बैजिंग मिल सकती है। यह स्पोर्टी बंपर, 17 इंच के अलॉय और स्लिम सी-शेप टेल-लैंप के साथ आएगा।

केबिन में टोयोटा HyRyder की झलक

केबिन लेआउट की बात करें, तो यह भी टोयोटा HyRyder की तरह हो सकती है। हालांकि इसमें आपको नई ब्रेजा के कुछ झलक भी दिखाई दे सकते हैं। इसमें सॉफ्ट टच मैटीरियल के साथ पैडेड लेदर डैशबोर्ड और लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील और सीटें होंगी। एसयूवी पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस ऐपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल के साथ आएगी। एसयूवी में 360 डिग्री कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले या एचयूडी, कनेक्टेड कार टेक, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट और ऑटोमैटिक एसी भी मिलेगा।

maruti suzuki vitara

दो इंजन विकल्पों में आएगी

नई सुजुकी ग्रैंड विटारा अर्बन क्रूजर हायराइडर के साथ इंजन विकल्प साझा करेगी। इसे दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा – एक 1.5-लीटर K15C डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड तकनीक और दूसरा टोयोटा की 1.5-लीटर TNGA पेट्रोल यूनिट, जिसमें स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन है। माइल्ड हाइब्रिड वैरियंट मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्पों के साथ आएगा, जबकि हाइब्रिड यूनिट eCVT गियरबॉक्स के साथ आएगी। माइल्ड हाइब्रिड यूनिट को AWD (ऑल-व्हील-ड्राइव) विकल्प भी मिलेगा। नई मारुति ग्रैंड विटारा लॉन्च होने पर Hyundai Creta, Kia Seltos, MG Astor, Skoda Kushaq और VW Taigun को टक्कर देगी।

यह भी पढ़ेंः Hyundai Creta या Tata Punch नहीं, बल्कि इस SUV को जमकर खरीद रहे हैं लोग, पिछले महीने बिक चुकी हैं इतनी गाड़ियां