माइलेज में सभी पर भारी पड़ती हैं ये नई SUV, खरीदारों की लगी है लंबी लाइन

टोयोटा का इस एसयूवी को लेकर बाजार में काफी क्रेज देखा जा रहा है। कंपनी दावा करती है किम27.97 km/लीटर की माइलेज प्रदान करती है।

toyota urban cruiser hyryder

Best Mileage Cars in India: अगर आप बेस्ट माइलेज के साथ आने वाली कार खरीदने को सोच रहे हैं, तो अब बाजार में ऑप्शन की कमी नहीं है। खासकर इन दिनों भारतीय बाजार में लोग एसयूवी (SUV) को खूब पसंद कर रहे हैं और इसके खरीदारों की संख्या भी बहुत बड़ी है। यही वजह है कि कार निर्माताओं के लिए यह सबसे आकर्षक सेगमेंट बन गई है। आधुनिक समय की एसयूवी, कॉम्पैक्ट-एसयूवी (compact-SUV) ने भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार की कहानी बदलने के लिए तैयार है। कई नई एसयूवी 27KM के अधिक की माइलेज के साथ आ रही हैं। अच्छी बात यह है कि ये समान कीमत वाली सेडान की तुलना में बेहतर सुविधा और हैंडलिंग प्रदान करती हैं। यह भी एक वजह है कि एसयूवी वर्तमान में भारतीय बाजार पर हावी है। अगर आप भी नई एसयूवी खरीदने की योजना बना रहे हैं? आइए जान लेते हैं पांच नई एसयूवी के बारे में, जो माइलेज के मामले में बेस्ट हैं…

Toyota Urban Cruiser Hyryder

Toyota Urban Cruiser Hyryder

टोयोटा का इस एसयूवी को लेकर बाजार में काफी क्रेज देखा जा रहा है। कंपनी दावा करती है कि Hyryder 27.97 km/लीटर की माइलेज प्रदान करती है। नई टोयोटा अर्बन क्रूजर Hyryder भारतीय बाजार में अन्य मिड साइज एसयूवी जैसे हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, मारुति गैंड विटारा, वीडब्ल्यू ताइगुन, स्कोडा कुशाक आदि को टक्कर देती हुई नजर आएगी। यह एसयूवी 1.5L हाइब्रिड पावरट्रेन से लैस है, जो 115 bhp और 141 NM टॉर्क जनरेट करती है। टोयोटा जल्द ही भारत में नई Toyota Urban Cruiser Hyryder लॉन्च करने वाली है।

यह भी पढ़ेंः महिंद्रा लाई 5 नई धमाकेदार Electric SUV, टाटा मोटर्स की उड़ी नींद

Maruti Suzuki Grand Vitara Hyrbid

मारुति की गाड़ियां अभी भी भारतीय बाजार पर राज करती है। Maruti Suzuki की इस एसयूवी की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि यह 27.97 km/लीटर है। अपकमिंग मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा भारतीय कार निर्माता के पोर्टफोलियो में पहली हाइब्रिड एसयूवी होगी और इसे अत्यंत ईंधन-कुशल 1.5L हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ पेश किया जाएगा, जो 115 bhp और 141 Nm टार्क जनरेत करती है। यह इंजन eCVT गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा।

Kia Sonet

Kia Sonet Diesel

माइलेज के मामले में यह भी एक शानदार कॉम्पैक्ट एसयूवी है। कंपनी का दावा है कि यह 24.1 km/लीटर का माइलेज प्रदान करती है। किआ सॉनेट डीजल भारतीय बाजार में सबसे अधिक ईंधन-कुशल कॉम्पैक्ट एसयूवी है और ब्रांड के लाइन-अप में सेल्टोस के नीचे स्थित है। किआ सॉनेट डीजल 99 ps की अधिकतम पावर प्रदान करता है जबकि दूसरी ओर पीक टॉर्क आउटपुट 240 NM है। खरीदार Kia Sonet डीजल के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स का विकल्प चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः Ola ने अपनी पहली Electric Car से उठाया पर्दा, फुल चार्ज में 500 km चलेगी

Honda WR-V Diesel

होंडा डब्ल्यूआर-वी डीजल का दावा किया गया माइलेज 23.7 km/लीटर है। होंडा डब्ल्यूआर-वी एकमात्र होंडा एसयूवी है, जो वर्तमान में भारतीय बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है। यह एसयूवी पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है। डीजल पावरट्रेन 23.7 kmpl का माइलेज प्रदान करती है। यह 100 PS और 200 Nm अधिकतम टॉर्क देता है। यह इंजन केवल छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है।

Hyundai Venue

Hyundai Venue Diesel

Hyundai Venue को तीन इंजन विकल्पों के साथ पेश किया गया है, जिसमें 1.2L NA पेट्रोल, 1.0L टर्बो पेट्रोल और 1.5L टर्बो डीजल शामिल हैं। हालांकि इसका डीजल इंजन 23.3 kmpl की अधिकतम माइलेज का दावा करता है। यह इंजन क्रमशः 99 ps और 240 NM का अधिकतम पावर और टॉर्क आउटपुट देता है और छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है।

यह भी पढ़ेंः धांसू लुक वाला TVS का नया इलेक्ट्रिक स्कूटर जल्द होगा लॉन्च, जानें इससे जुड़ी पांच बातें…