Hatchback या Compact SUV, आपको कौन सी कार खरीदनी चाहिए? जानें

जब बात कार खरीदने की आती है तो हमेशा लोग इस उधेड़बुन में लग जाते हैं कि आखिर छोटी कार खरीदी जाए य बड़ी। छोटी यानी Hatchback और बड़ी यानी Compact SUVs, Compact SUVs काफी समय से Hatchback की कीमत के लगभग बराबर ही बाजार में बिक रही है। इसमें कोई हैरत की बात नहीं है कि थोड़ी सी ज़्यादा कीमत पर Compact SUVs में काफी ज्यादा फीचर आपको मिल जाएंगे। लेकिन सवाल है कि क्या Compact SUV प्रीमियम Hatchback से बेहतर विकल्प है? तो चलिए इन दोनों शानदार कारों की तुलना करते हुए सभी सवालों का जवाब जानने की कोशिश करते हैं:

Hatchback बनाम Compact SUV – Compact SUVs के फ़ायदे:

सड़क का बेहतर व्यू
चूंकि Compact SUV दूसरी कारें जैसे कि Hatchback और Sedan से ज्यादा ऊंची हैं, इसलिए आप ज्यादा ऊंचाई पर बैठते हैं। इससे आपको सड़क का बेहतर व्यू देखने में मदद मिलती है। यह खास तौर पर भीड़-भाड़ वाले इलाकों में काफी फायदेमंद है, क्योंकि इससे आप अपने आस-पास अच्छी नज़र रख सकते हैं। इसकी तुलना में, कम ऊंचाई वाली Hatchback और Sedan से आप भीड़भाड़ वाली जगहों से निकलने में कठिनाई का सामना कर सकते हैं।

अधिक व्यावहारिकता (ज़्यादा प्रैक्टिकल)
जबकि ज्यादातर Compact SUVs में आपको एक बड़ी Hatchback जितनी जगह ही मिलेगी लेकिन इसके कुछ और फ़ायदे भी हैं। जी हां, SUV में आप एक या दो सीट मोड़ कर सामान रखने की जगह बना सकते हैं। इसके अलावा, मिनी-SUVs ना केवल अपनी ऊंचाई की वजह से कैबिन को ज़्यादा हवादार रखती हैं बल्कि यहां आप अपने सामान का बड़ा हिस्सा भी रख सकते हैं। इसके साथ ही बच्चों के साथ पिकनिक पे जाते हुए आप उनकी साइकिल को हैच डोर के साथ सटा कर रख सकते हैं और कार की छत पर लगे लगेज रैक पर अपना सामान रख सकते हैं।

Hatchback बनाम Compact SUV – Hatchback के फ़ायदे:

कम कीमत
ज्यादातर Hatchback कारें SUVs की तुलना में सस्ती होती हैं। उदाहरण के लिए, हर तरह की सुविधाओं से लैस Swift, टॉप-एंड Vitara Brezza से सस्ती है। तो, इस में मूल रूप से, आपको कम कीमत के साथ पूरा आराम और सभी सुविधाएं मिलती हैं। मोटे तौर पर हर तरह की सुविधाओं से लैस Hatchback एक Compact SUV से लगभग 2 लाख रुपए सस्ती है, तो अगर आप एक बजट कार की तलाश में हैं, Hatchback एक बेहतर विकल्प हो सकती है।

रख-रखाव की कम लागत

अधिकांश Hatchback कारें Compact SUV की तुलना में हल्की होती हैं और इनमें छोटे इंजन का इस्तेमाल होता है जिसकी वजह से इन कारों की माइलेज भी अच्छी रहती है। तो इस तरह से ना केवल Hatchback कम दाम में उपलब्ध है बल्कि इसकी रख-रखाव की कीमत (रनिंग कोस्ट) भी कमोबेश SUV से कम है। ऐसे में अगर आप एक कम लागत की शानदार कार की तलाश कर रहे हैं, तो EcoSport की बजाय Ford Figo को तरजीह दें।

आखिरी फ़ैसला

तो हमने आपको दोनों कारों के बारे में पूरे विस्तार से बताया। अब ये आपकी अपनी व्यक्तिगत पसंद है कि आप किस कार को चुनते हैं। अगर आप एक बजट कार लेने की सोच रहे हैं तो अपनी आंखें बंद करके Hatchback खरीद सकते हैं और इसका रख-रखाव भी आसान है जिससे आपका खर्चा भी कम होगा।

दूसरी तरफ, एक Compact SUV आपको ऊबड़-खाबड़ रास्तों और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में भी पूरा कम्फर्ट देगी। एक Hatchback खरीदने पर आप जितना खर्च करते हैं, उससे थोड़ा ज़्यादा खर्च कर SUV खरीदने पर आप ऐसी सभी सुख-सुविधाओं का फायदा ले सकते हैं।


सत्यव्रत का मानना है कि टेक्नॉलजी का जितना इस्तेमाल करेंगे, उतना जानेंगे. इसी के चलते उन्होंने टेक जर्नलिस्ट बनने का फैसला लिया. सत्यव्रत ने अपने करियर की शुरुआत दैनिक जागरण से की थी, साल 2015 में वह ज़ी न्यूज़ से जुड़े. वह न केवल टेक को अच्छी तरह से समझते हैं बल्कि यह भी जानते हैं कि कौन सी स्टोरी पाठकों को ज्यादा पसंद आती हैं. अब सत्यव्रत Mysmartprice से जुड़े हैं. और यहां भी उनका मकसद हर रोज बदल रही टेक्नॉलजी की दुनिया की हर बारीकी को आसान शब्दों में पाठकों तक पहुंचाना है.