फुल चार्ज में दिल्ली से कोटा : 590 km तक की रेंज के साथ आती हैं ये Electric Cars

इस रिपोर्ट में हम आपको सबसे ज्यादा रेंज और हाई स्पीड वाली इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) के बारे में जानकारी दे रहे हैं । इनकी रेंज और स्पीड जानकर आपके होश उड़ जाएंगे।

आज से कुछ साल पहले तक शायद ही किसी ने सोचा होगा कि इलेक्ट्रिक कारें (Electric Cars) हाई स्पीड और ज्यादा रेंज के साथ भी आ सकती हैं, लेकिन जैसे-जैसे समय बदला वैसे-वैसे नए मॉडल आते गए और इलेक्ट्रिक वाहनों में नए-नए इनोवेशन देखने को मिलते गए। भारत की अगर बात करें, तो इस समय हर बजट और जरूरत के हिसाब से आपको इलेक्ट्रिक वाहन मिल जाएंगे, लेकिन इस रिपोर्ट में हम आपको सबसे ज्यादा रेंज और हाई स्पीड वाली इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) के बारे में जानकारी दे रहे हैं । इनकी रेंज और स्पीड जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। इस लिस्ट में एक ऐसी भी कार है जोकि फुल चार्ज पर 590 km तक की रेंज देती है। आइये जानते हैं….

Kia EV6

Kia ने अभी कुछ समय पहले ही अपनी हाई स्पीड लग्जरी इलेक्ट्रिक कार  Kia EV6 को पेश किया था। बात कीमत की करें, तो कीमत Kia EV6 की कीमत 59.50 लाख रुपये-64.59 लाख रुपये है। इस कार का डिजाइन और इसके फीचर्स को कुछ खास हैं, लेकिन इसकी रेंज कमाल की है। किआ EV6 दो बैटरी पैक वर्जन के साथ आता है, जिसमें एक 58kWh और दूसरा 77.4kWh, 58kWh बैटरी पैक दो कॉन्फिगरेशन में प्रदान करता है – 170bhp सिंगल मोटर के साथ RWD लेआउट और 235bhp, डुअल-मोटर सेटअप वाला AWD लेआउट। बड़ा बैटरी पैक 229bhp सिंगल-मोटर RWD सेटअप और 325bhp, डुअल-मोटर AWD सेटअप के साथ आता है। रेंज-टॉपिंग परफॉर्मेंस फोकस्ड GT guise डुअल-मोटर AWD लेआउट के साथ आता है, जो 585bhp और 740Nm का उत्पादन करता है। सुरक्षा के लिहाज से इलेक्ट्रॉनिक रूप से एडजेस्टेबल सीटें, 8 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, हिल होल्ड असिस्ट आदि भी मिलते है।

यह भी पढ़ेंः 30 km से ज्यादा माइलेज वाली Maruti की ये कार हैं शानदार, कीमत भी है कम

Volvo XC40 Recharge

Volvo Cars India ने हाल ही में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार XC40 Recharge को पेश किया है। इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 55.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। कंपनी इस कार को सिर्फ अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन बेचेगी। Volvo इसके साथ तीन साल की वारंटी पैकेज भी ऑफर कर रही है। इतना ही नहीं, XC40 रिचार्ज की बैटरी 8 साल की वारंटी और 11kW क्षमता के वॉलबॉक्स चार्जर के साथ आएगी। XC40 रिचार्ज इलेक्ट्रिक कार Kia EV6 को टक्कर देती हुई नजर आएगी। इसे इस साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया था और इसकी कीमत लगभग समान है। यह जगुआर आई-पेस और मर्सिडीज ईक्यूसी जैसी लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों को भी टक्कर देगी। नई  XC40 Recharge इलेक्ट्रिक एसयूवी में 78 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया है। बड़ी बैटरी XC40 रिचार्ज को एक बार चार्ज करने पर 400 km से अधिक तक चलने में मदद करती है। हालांकि इलेक्ट्रिक एसयूवी की सर्टिफाइड रेंज लगभग 335 km है। यह 408 hp के पावर आउटपुट और 660 Nm के पीक टॉर्क के साथ अपने सेगमेंट में सबसे शक्तिशाली में से एक है।

BMW i4

BMW भी अपना पूरा फोकस इलेक्ट्रिक कारों पर लगा रही है। BMW i4 एक हाई स्पीड इलेक्ट्रिक कार है। इसकी कीमत 69.90 लाख रुपये से लेकर 64.59 लाख रुपये तक जाती है। इसमें 83.9kWh की बड़ी दी गई है, जो कि रियर-एक्सल-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देती है। यह मोटर 340hp की पावर और 430Nm का टार्क जनरेट करती है। फुल चार्ज में यह 590km की रेंज देती है। BMW i4  महज 5.7 सेकंड में 0-100 km प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। इसकी टॉप स्पीड टॉप स्पीड 190kmph है। इस कार का डिजाइन इसकी सबसे बड़ी खूबी है, इसे देखकर कहीं से भी नहीं लगता कि यह कोई इलेक्ट्रिक कार होगी।

यह भी पढ़ेंः नए बदलाव के साथ लॉन्च हुई Hero Xtreme 160R, जानें कीमत और खूबियां