Hero,TVS और Bajaj के लिए मुश्किल हुआ Honda को बाइक और स्कूटर सेगमेंट में पछाड़ना, चौंका देंगे बिक्री के नतीजें

होंडा एक्टिवा देश का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है, इस समय इसका मार्केट शेयर 52.25 प्रतिशत है जोकि काफी ज्यादा माना जाता है।

होंडा 2 व्हीलर्स इंडिया (honda 2 wheelers india) ने जब भारत में हीरो से अलग होकर शुरुआत की तब कंपनी की बिक्री काफी स्लो थी, लेकिन धीरे-धीरे कंपनी ने अपनी पकड़ को मजबूत कर लिया। इस समय दो ऐसे सेगमेंट में जहां पर कंपनी को बीट कर पाना फिलहाल Hero, TVS और Bajaj के लिए भी काफी मुश्किल साबित हो रहा है, 125cc बाइक सेगमेंट में Shine बाइक और स्कूटर सेगमेंट में एक्टिवा का तोड़ फिलहाल मार्केट में उपलब्ध नहीं है। यहां हम आपको इन दोनों मॉडल्स की बिक्री के बारे में जानकारी दे रहे हैं और साथ ही आपको यह भी बताने की कोशिश करेंगे कि आखिर ये दोनों मॉडल्स क्यों इतने ज्यादा बिकते हैं….

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

Honda Activa

होंडा एक्टिवा देश का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है, इस समय इसका मार्केट शेयर 52.25 प्रतिशत है जोकि काफी ज्यादा माना जाता है। अगस्त महीने में कंपनी ने इसकी 2,21,143 यूनिट्स की बिक्री की थी, जबकि बीते साल अगस्त महीने में यह आंकड़ा 2,04,659 यूनिट्स का रहा था। यानी इस बार कंपनी 16484 यूनिट्स ज्यादा बेचने में सफल रही है। इस बार बिक्री में 8.05 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

Honda Activa के फीचर्स की बात करें, तो एक्टिवा रेंज में 125cc मॉडल एक बेहतर विकल्प है। यदि आप एक अच्छे उपकरण जैसे कि एलईडी हेडलैंप, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, आइडल स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम, एक्सटर्नल फ्यूल-फिलर कैप आदि चाहते हैं, तो यह आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन हो सकता है। यह 123.9cc सिंगल-सिलेंडर से लैस है, जो 8.29 PS अधिकतम पावर और 10.3 Nm टॉर्क देता है। इसकी कीमत वैरियंट के हिसाब से 74,989 से 82,162 रुपये के बीच है।

यह भी पढ़ें: 28km की माइलेज वाली Maruti Grand Vitara के इस वेरिएंट की है सबसे ज्यादा डिमांड! शुरू हो गई डिलीवरी

Honda Shine

125cc बाइक सेगमेंट में की अगर बात की जाए, तो यहां पर भी होंडा का जलवा बरकरार है। कंपनी की शाइन न सिर्फ अपने सेगमेंट की एक पॉपुलर बाइक है बल्कि 28.39 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ यह सबसे ज्यादा बिकने वाली 125cc बाइक है। अगस्त महीने में कंपनी ने इसकी 1,20,139 यूनिट्स की बिक्री की थी, जबकि बीते साल अगस्त महीने में यह आंकड़ा 1,29,936 यूनिट्स का रहा था। यानी इस बार कंपनी को इसकी बिक्री में 7.53 प्रतिशत का गिरावट देखने को मिली है। लेकिन इसके बावजूद यह बाइक बाकी बाइक्स की तुलना में बिक्री के मामले में कहीं आगे है।  

बात Honda Shine 125 के फीचर्स की करें, तो इसमें BS6 में 124 cc का 4 स्ट्रोक, SI इंजन लगा है जोकि 7।9 kW की पावर और 11 N-m का टॉर्क देता है। यह इंजन अब PGM-FI HET (Honda Eco Technology) से लैस है। इसके अलावा स्मूथ राइड के लिए इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा दी गई है, जबकि पहले इसमें सिर्फ 4 स्पीड गियरबॉक्स ही मिलता था। बाइक में लगा यह इंजन पहले से ज्यादा दमदार और किफायती हो गया है, जिसकी वजह से इसकी राइडिंग और हैंडलिंग काफी बेहतर हुई है। जब होंडा ने शाइन को BS4 से BS6 में अपग्रेड किया था तब इसमें कुछ बदलाव भी किये थे।

कंपनी ने इसके व्हीलबेस को 19mm बढ़ाया जिसकी मदद से सड़क पर स्टेबिलिटी ज्यादा बेहतर बनती है। इतना ही नहीं, इसकी सीट को भी 27mm ज्यादा बढ़ा दिया है, जिससे पीछे बैठने वाले को ज्यादा स्पेस मिल जायेगा। इसके अलावा इसके ग्राउंड क्लेरेंस को 5mm ज्यादा किया है। बेहतर ब्रेकिंग के लिए इस बाइक के फ्रंट में 240mm डिस्क और रियर में 130 mm ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। इस बाइक में 18 इंच के Tubeless टायर्स लगे है। इस बाइक में 10।5 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है।

यह भी पढ़ेंः 857km की रेंज वाली Mercedes-Benz EQS 580 भारत में लॉन्च, कीमत है इतनी


No posts to display