एक महीने में 2 लाख से ज्यादा लोगों खरीदा यह स्कूटर ! TVS, Hero और Suzuki को भी छोड़ा पीछे

Honda Activa की पिछले महीने यानी July 2022 में कुल 2,13,807 यूनिट्स की बिक्री हुई, जबकि बीते साल की अवधि में यह आंकड़ा 1,62,956 यूनिट्स का रहा था।

देश में स्कूटर सेगमेंट अब बाइक सेगमेंट को तगड़ी टक्कर दे रहा है। एक समय था जब स्कूटर को एक खास उम्र के लोग ही खरीदना पसंद करते थे, लेकिन गियरलेस स्कूटर के आने से यह सेगमेंट न सिर्फ बदला, बल्कि हर उम्र के लोग भी इससे जुड़ते चले गए। इस बदलाव की शुरुआत  होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (Honda Motorcycle and Scooter India) ने की जब पहली बार एक्टिवा (Activa) स्कूटर को लॉन्च किया था। बाजार में जब यह स्कूटर आया है तब से इसके खरीदारों की लाइन लम्बी होती चली गई है और आज हर महीने लाखों लोग इसे खरीदना पसंद करते हैं।

होंडा एक्टिवा अपने सेगमेंट का बेस्ट सेलिंग स्कूटर बन चुका है। हर महीने इसकी बिक्री ने नंबर्स चौंका देते हैं, जबकि दूसरी कंपनियों के मॉडल इसके सामने दूर-दूर तक ठहर नहीं पाते। हर महीने यह स्कूटर टॉप 10 बेस्ट सेलिंग में शीर्ष पर रहता है। इस बार भी जुलाई महीने के आंकड़े भी कुछ यही कहानी बयां कर रहे हैं।

पिछले महीने 2,13,807 लाख लोगों ने खरीदा Honda Activa

बिक्री की बात करें, तो पिछले महीने (July 2022) में कंपनी ने इस स्कूटर की कुल 2,13,807 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि बीते साल की अवधि में यह आंकड़ा 1,62,956 यूनिट्स का रहा था। भारत में इस स्कूटर का दबदबा अभी तक कायम है। इस स्कूटर ने बिक्री के मामले में TVS Jupiter, Hero Pleasure और  Suzuki Access को भी काफी पीछे छोड़ दिया है।  

लगातार होंडा एक्टिवा (Honda Activa) देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है। यह इकलौता ऐसा स्कूटर है, जिसने आते हैं मार्केट पर अपनी धाक जमाई है। इसकी परफॉर्मेंस ने लोगों को खूब लुभाया है। इंजन की बात करें, तो इस स्कूटर में 109.51cc का इंजन लगा है, जो 7.6bhp का पावर और 8.79 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन में लगी esp टेक्नोलॉजी की मदद से इसकी माइलेज में 10 परसेंट का इजाफा हुआ है। परफॉर्मेंस के मामले में यह स्कूटर निराश नहीं करता। परफॉर्मेंस के मामले में यह स्कूटर निराश नहीं करता। ब्रेकिंग के लिए इसके फ्रंट और रियर व्हील  में 130mm ड्रम ब्रेक दिए गए हैं। डिजाइन के मामले में यह सिम्पल है लेकिन मन मोह लेता है। एक्टिवा 6G की कीमत 72,400 रुपये से शुरू होती है । इसमें 6 कलर ऑप्शन आपको मिलते हैं।

Honda Activa
Honda Activa

यह भी पढ़ें: फुल चार्ज में 586km की रेंज के साथ लॉन्च हुई Mercedes की ये ताकतवर इलेक्ट्रिक कार, लेकिन कीमत होश उड़ा देगी

TVS Jupiter से सीधा मुकाबला

Honda Activa 6G का सीधा मुकाबला TVS Jupiter से ही है। इंजन की बात करें, तो इस स्कूटर में 109.7cc का इंजन है, जो 7.3bhp का पावर और 8.4 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस स्कूटर की परफॉर्मेंस काफी अच्छी है, इसमें इको-थ्रस्ट फ्यूल इंजेक्शन दिया है जिससे 15 परसेंट माइलेज ज्यादा मिलती है। इस स्कूटर के फ्रंट और रियर व्हील में 130mm ड्रम ब्रेक लगे हैं। इस स्कूटर की कीमत 64,437 रुपये से लेकर 73,707 रुपये से शुरू होती है। इसका लार्जेस्ट लेग स्पेस (375mm) की मदद से इसे चलाने में आसानी होती है साथ ही सामान रखने में कोई दिक्कत नहीं होती। इसकी मेटल बॉडी की वजह से यह स्कूटर काफी मजबूती देता है।