Hero Glamour और TVS Raider को छोड़कर लोगों ने हाथों-हाथ खरीदी यह बाइक, अब तक 1 करोड़ से ज्यादा बिक चुकी है

पिछले महीने सबसे सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 बाइक्स की लिस्ट में होंडा शाइन का भी नाम है। Honda CB Shine ने बीते माह 1,30,916 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि पिछले साल (2021) में कंपनी इस बाइक की 1,13,554 यूनिट्स की बिक्री की है।

भारत में 125cc बाइक का सेगमेंट उन लोगों के लिए है जोकि पावर के साथ माइलेज भी चाहते हैं। इस सेगमेंट में इस समय honda, bajaj auto, hero motocorp और TVS जैसे ब्रांड्स मौजूद हैं । इन सभी ब्रांड्स की बाइक्स भी काफी अच्छी हैं और बेहतर प्रदर्शन भी कर रही हैं। लेकिन इन सबसे होंडा 2व्हीलर्स के पास शाइन जैसी बाइक है जोकि पूरे देश की सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक भी है। कई सालों से यह बाइक अपनी पोजीशन को मजबूत बनाये हुए है। इस बाइक ने लोगों के भरोसे को लगातार जीता है और जो ग्राहक इसे चलाते हैं उनका भी यही मानना है कि यह एक टेंशन फ्री मशीन है। सेल्स के मामले में यह सबसे आगे है और यह हम नहीं आंकडे़ खुद कहते हैं।

पिछले महीने फिर चमकी Honda CB Shine 125

सेल्स की बात करें, तो पिछले महीने सबसे सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 बाइक्स की लिस्ट में होंडा शाइन का भी नाम है। Honda CB Shine ने बीते माह 1,30,916 यूनिट्स की बिक्री की, जबकि पिछले साल (2021) में कंपनी इस बाइक की 1,13,554 यूनिट्स की बिक्री की है। इस बार शाइन की 17,362 यूनिट्स की ज्याद बिक्री हुई है जिसकी वजह से पिछले महीने इसका मार्केट शेयर 12.29 प्रतिशत का बना है। अब इस टॉप 10 बेस्ट सेलिंग बाइक्स की लिस्ट में किसी और कंपनी की 125cc बाइक मौजूद नहीं है, जबकि मार्केट में TVS Raider 125, Bajaj Pulsar 125,  hero Super Splendor और  Hero Glamour 125 जैसी बाइक्स भी मौजूद हैं। दिल्ली में इस होंडा शाइन की एक्स-शो रूम कीमत 78 हजार से लेकर 84 हजार रुपये तक जाती है।

इंजन और पावर

इंजन की बात करें, तो Honda Shine में BS6 में 124 cc का 4 स्ट्रोक, SI इंजन लगा है जोकि 7.9 kW की पावर और 11 Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन अब PGM-FI HET (Honda Eco Technology) से लैस है। इसके अलावा, स्मूथ राइड के लिए इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा दी गई है। ARAI के मुताबिक, यह बाइक एक लीटर पेट्रोल में 64 km की माइलेज निकाल सकती है। बेहतर ब्रेकिंग के लिए इस बाइक के फ्रंट में 240mm डिस्क और रियर में 130 mm ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। बाइक में 18 इंच के Tubeless टायर्स लगे हैं। इस बाइक में 10.5 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है। डायमेंशन की बात करें, तो इस बाइक की लंबाई 2046 mm, ऊंचाई 1116mm, चौड़ाई 737mm, व्हीलबेस 1285 mm और ग्राउंड क्लेरेंस 162 mm है। बाइक का कर्ब वजन 114  किलोग्राम है। यह भी पढ़ें: 452km की रेंज वाली कार पर मिल रहा 1 लाख का भारी डिस्काउंट! 

इनसे है मुकाबला

भारत में Honda CB Shine 125 का सीधा मुकाबला TVS Raider 125, Bajaj Pulsar 125,  hero Super Splendor और  Hero Glamour 125 जैसी बाइक्स से है। लेकिन शाइन अपने सेगमेंट में इसलिए भी सबसे ज्यादा पसंद की जाती है, क्योंकि इसका सिंपल डिजाइन, भरोसेमंद इंजन और सस्ता रखरखाव का होना है। भारतीय ग्राहकों को भी ऐसी ही बाइक्स ज्यादा पसंद आती हैं जोकि बिना की परेशानी के इस्तेमाल की जाएं। खास बात यह है कि यूजर्स शाइन के बारे में भी यही कहते हैं कि हम सालों से इस बाइक को चला रहे हैं लेकिन इसमें ब्रेक डाउन जैसी कोई समस्या सामने नहीं आई। यह भी पढ़ें: बिक्री में खूब चमके ये 5 स्कूटर्स, Honda के इस स्कूटर ने बना ही दिया नया रिकॉर्ड


ऑटोमोबाइल और टेक्नोलॉजी में लिखने से लेकर पढ़ने का शौक है। नई-नई गाड़ियों को टेस्ट करना और उनके बारे में लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना पसंद है। P7 News समेत कई बड़े पब्लिकेशन के साथ काम कर चुके हैं। टोकोयो मोटर शो से लेकर कई ऑटो एक्सपो कवर कर चुके हैं। गाड़ियों की टेस्टिंग के लिए पूरा भारत घूम चुके हैं।

No posts to display