Honda EM1 e इलेक्ट्रिक स्कूटर से उठा पर्दा, जानें क्या है इसकी रेंज

इसमें स्वैपेबल बैटरी है और घर पर आराम से चार्ज करने के लिए आसानी से हटाया जा सकता है।

Honda EM1 e electric scooter
Honda EM1 e electric scooter

होंडा ने EICMA 2022 में एक नए इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) से पर्दा उठाया है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को EM1 e कहा जाता है। बता दें कि यूरोपीय बाजार के लिए होंडा का यह पहला इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर है। इसे 2023 की गर्मियों में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। होंडा 2025 तक वैश्विक स्तर पर 10 या इससे अधिक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल मॉडल पेश करने की योजना बना रही है। यह कार्बन न्यूट्रेलिटी की दिशा में कंपनी का पहला कदम है। EM1 e इलेक्ट्रिक स्कूटर को सबसे पहले यूरोप में लॉन्च किया जाएगा। हालांकि अभी इसकी जानकारी सामने नहीं आई है कि होंडा ईएम 1 ई (Honda EM1 e) को भारतीय बाजार में लाया जाएगा या नहीं। नाम में ‘EM’ इलेक्ट्रिक मोपेड के लिए है।

EM1 E Electric Scooter

EM1 E Electric Scooter

EM1 e के डिजाइन की बात करें, तो यह कॉम्पैक्ट है। डिजाइन फ्यूचरिस्टिक दिखता है। हालांकि होंडा ने इस स्कूटर को बहुत ज्यादा अलग दिखाने की जोखिम नहीं लिया है। टर्न इंडिकेटर्स को हैंडलबार पर रखा गया है, जबकि एलईडी हेडलैंप यूनिट को फ्रंट एप्रन पर रखा गया है। रियर फुटपेग बॉडीवर्क के साथ बड़े करीने से इंटीग्रेट किया गया है। स्कूटर को शहरों और छोटी यात्राओं के लिए डिजाइन किया गया है। इसी वजह से बैटरी की राइडिंग रेंज एक बार चार्ज करने पर सिर्फ 40km है। इसमें स्वैपेबल बैटरी है और घर पर आराम से चार्ज करने के लिए आसानी से हटाया जा सकता है। ईएम 1 ई इलेक्ट्रिक स्कूटर के अलावा, होंडा ने सीएल 500 नामक एक नए 500 सीसी स्क्रैम्बलर को भी पेश किया है।

यह भी पढ़ेंः सिर्फ 97 रुपये में 104 Km की माइलेज देगी Bajaj की ये सस्ती बाइक! ABS के साथ मिलेगी पावरफुल ब्रेकिंग


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।