चेन्नई के तांबरम का देखिए कमाल, Honda Shine को बदला हाइब्रिड बाइक में, फुल चार्ज में चलती है 150 KM

Honda Shine hybrid motorcycle, photo-91wheels

डीजल-पेट्रोल की बढ़ती कीमतों की वजह से लोग अब वैकल्पिक ईंधन (alternate fuel) के विकल्पों की तलाश कर रह हैं। इन दिनों देश में इलेक्ट्रिक या हाइब्रिड वाहन (electric or hybrid vehicles) बेहतर विकल्प के रूप में उभर रहे हैं। आपने भी इन दिनों देखा होगा कि कई लोग अपने सामान्य दोपहिया वाहनों के इंजन बदलकर उसे इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles) में बदल रहे हैं। लेकिन अब चेन्नई निवासी तांबरम ने एक स्टैंडर्ड होंडा शाइन मोटरसाइकिल (Honda Shine motorcycle) को हाइब्रिड (hybrid) में कंवर्ट कर बेहद अनोखा प्रयोग किया है। आइए जानें कैसे उन्होंने होंडा शाइन बाइक को बदला हाइब्रिड मोटरसाइकिल (Honda Shine hybrid motorcycle) में और क्या है इसकी खूबियां…

चेन्नई निवासी तांबरम के होंडा शाइन हाइब्रिड (Honda Shine hybrid) बाइक का वीडियो ई-व्हीलर यूट्यूब चैनल द्वारा पोस्ट किया गया है। हाइब्रिड होंडा शाइन अच्छी तरह से निर्मित है और आफ्टरमार्केट conversion kit अच्छी तरह से इंस्टॉल किया गया है। बाइक के दोनों तरफ दो एग्जॉस्ट जैसे पाइप के अलावा, बॉडी में मॉडिफिकेशन के कोई संकेत नहीं दिखते हैं। दो निकास जैसे पाइप में इलेक्ट्रिक मोटर की बैटरी होती है। इसमें पारंपरिक ईवी दोपहिया की तरह इलेक्ट्रिक मोटर व्हील हब के साथ इंटीग्रेटेड है।
यह भी पढ़ेंः सिर्फ 9,000 रु खर्च कर बन सकते हैं TVS के इस स्कूटर का मालिक, इतनी बनेगी मंथली EMI

आपको बता दें कि इस मोडिफिकेशन में ऑरिजनल IC इंजन को बरकरार रखा है। यदि जरूरत पड़े तो इंजन को चलाया जा सकता है। हाइब्रिड कन्वर्शन (hybrid conversion) यूजर को जिस भी मोड में ड्राइव करना है, उसे चुनने की आजादी देता है। हैंडल के बाईं ओर एक स्विच का उपयोग करके इसके मोड को बदला जा सकता है। सवाल पेट्रोल मोड में बाइक को स्पीड देने के लिए स्टैंडर्ड एक्सेलेरेट (accelerate) का उपयोग कर सकता है, लेकिन ईवी मोड (EV mode) में एक्सेलेरेटर के ऊपर एक लीवर व्हीकल को गति देगा। इसमें सभी कंट्रोल और बिजली कनेक्शन सीट के पीछे है, जो बाहर से दिखाई नहीं देता है।

ईवी मोड में बाइक 2,000W मोटर और 72-वोल्ट बैटरी द्वारा संचालित होता है। फैक्टरी-फिटेड इंस्ट्रूमेंट कंसोल का उपयोग करने आप पेट्रोल ड्राइव के लिए स्पीड, शेष ईंधन और अन्य विवरणों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। दूसरी ओर मालिक ने इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए दूसरी स्क्रीन लगाई है। अगर हम हाइब्रिड होंडा शाइन (hybrid Honda Shine) की रेंज की बात करें, तो यह 150 KM तक जा सकती है और पूरी तरह चार्ज होने में 4 घंटे तक का समय ले सकती है। इस बदलाव के साथ अपने वाहनों से अधिकतम ईंधन दक्षता प्राप्त की जा सकती है। Honda Shine का नियमित पेट्रोल वर्जन 124cc इंजन के साथ आता है, जो 10.5 bhp की पावर और 11 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है।
यह भी पढ़ेंः मच्छरों का नामोनिशान मिटा देंगे ये Mosquito killer Machines, कीमत 379 रुपये से शुरू