TVS iQube को टक्कर देने आ रहा है Honda का सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, 130km चलेगा फुल चार्ज में

भारत में अब इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बिक्री धीरे-धीरे रफ़्तार पकड़ रही है। लगातार नए-नए ब्रांड्स की मार्केट में एंट्री शुरू हो रही है। जबकि देश के टॉप टू-व्हीलर्स ब्रांड्स भी अब इस सेगमेंट में आने की तैयारी कर चुके हैं और उन्होंने काम करना भी शुरू कर दिया है। माना जा रहा है कि भारत में अगले 5 सालों के भीतर यामाहा, सुजुकी,   हीरो मोटोकॉर्प और होंडा जैसे ब्रांड्स EV पोर्टफोलियो को मजबूती देने में काफी मदद कर सकते हैं। बात होंडा टू-व्हीलर की करें तो अब खबर आ रही है कि कंपनी अपने नया इलेक्ट्रिक स्कूटर  U-Go के नाम से भारत में उतारा सकती है, जिसका डिजाइन पेटेंट अब भारत में दायर किया गया है।चीन में, यू-गो इलेक्ट्रिक स्कूटर (U-Go electric scooter) का निर्माण होंडा मोटर जापान और गुआंगज़ौ मोटर्स ग्रुप कंपनी के संयुक्त उद्यम के हिस्से के रूप में किया जाता है। 

Honda U-Go: कई अच्छे फीचर्स

होंडा U-Go के बार में बात करें तो इसका डिजाइन कॉम्पैक्ट होगा। इस स्कूटर को खास डेली यूज़ के लिए तैयार किया जाएगा। जो लोग सिटी में ट्रैवल करते हैं उन्हें यह स्कूटर आकर्षित कर सकता है। इक डिजाइन लोगों को काफी पसंद आ सकता है, खासकर यूथ इसे खूब पसंद करेंगे। इसका सिम्पल डिजाइन, DRL के साथ स्पोर्टी LED हेडलाइट, स्लीक टर्न इंडिकेटर, राउंड गोल रियर व्यू मिरर, शार्प बॉडी पैनल और फ्लोटिंग-टाइप रियर LED टेल लाइट शामिल हैं।  इसके अलावा इसमें कॉम्पैक्ट एलसीडी डिस्प्ले पैनल मिलता है जिसमें कई प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे यह कितना बैटरी बची है, स्पीड, माइलेज और राइड मोड जैसी चीजों को दिखाता है। हालांकि Honda U-Go का डिज़ाइन कॉम्पैक्ट है, फिर भी यह राइडर और पीछे बैठने वाले के लिए काफी जगह भी देता है। यह भी पढ़ें: Hyundai ने दिखाई नई Venue की तस्वीरें, 16 जून होगी भारत में लॉन्च

Honda U-Go: सिटी राइड के लिए है खास

इस स्कूटर को यूटिलिटी के हिसाब से डिजाइन किया गया है। इसमें  बड़े फुटबोर्ड स्पेस, फ्रंट हुक और कार्गो बॉक्स, 26-लीटर का अंडर सीट स्टोरेज, फोल्डिंग रियर फुट रेस्ट और यूएसबी चार्जिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। राइडिंग कम्फर्ट के लिए इसमें फ्लैट सीट और एर्गोनॉमिक रूप से रखे हैंडलबार भी मिलते हैं। सिटी राइड में इस स्कूटर को हैंडल करने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

Honda U-Go:फुल चार्ज में चलेगा 130km  


Honda U-Go (चीन में उपलब्ध मॉडल) में दो परफॉरमेंस मोड्स मिलते हैं, जिसमें स्टैण्डर्ड और लाइट वर्जन शामिल है। U-Go स्टैण्डर्ड जहां 1200W के रेटेड पावर के साथ आता है तो वहीं इसका लाइट वेरिएंट 800W की पावर के साथ आता है। इनकी टॉप स्पीड क्रमशः 53kmph और 43kmph है। स्टैंडर्ड वेरिएंट फुल चार्ज में जहां 65 km की रेंज देता है, यूजर्स 2nd बैटरी ऑप्शन चुनकर इस स्कूटर 130km की रेंज प्राप्त कर सकता है। यह अपग्रेड सीट के नीचे उपलब्ध स्टोरेज को सीमित कर देगा। दोनों U-Go वेरिएंट में 48v, 30 amp रिमूवेबल बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है। यू-गो इलेक्ट्रिक स्कूटर की लम्बाई 1,790mm, चौड़ाई  680mm  और लम्बाई 1080mm उंचा है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 130mm  जबकि व्हीलबेस 1300mm है। दोनों वेरिएंट का कर्ब वेट 83 किलो है।