सोच समझकर खरीदें Honda की यह कार! तमाम सेफ्टी फीचर्स के बाद भी क्रैश टेस्ट में बुरी तरह हुई फेल

Honda WR-V क्रैश टेस्ट में बुरी तरह फेल हुई है इसे सिर्फ 1 स्टार रेटिंग ही मिली है

कार कंपनियां एक से बढ़कर सेफ्टी फीचर्स देकर ग्राहकों को लुभाने की कोशिश करते हुए ये दावा करती हैं कि उनकी गाड़ियां काफी दमदार हैं। हालांकि इनमें से कुछ कार निर्माता कंपनियां अपने दावों में सफल होती हैं, जबकि कुछ ऐसे भी ब्रांड हैं जिनकी दावे गलत साबित हुए हैं और इसी रेस में होंडा कार्स इंडिया भी शामिल हो गई है। आपने होंडा की WR-V तो देखी होगी और इसके बारे में सुना भी होगा। अपने स्टाइलिश डिजाइन और तमाम सेफ्टी के साथ यह गाड़ी कई बड़े दावे करती नजर आती है, लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि WR-V कार क्रैश टेस्ट में फेल हो गई है। NCAP में क्रैश टेस्ट के दौरान इस SUV को महज 1-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली।

भारत में होंडा WR-V को लोग पसंद भी करते हैं। बिक्री की बात करें, तो पिछले महीने WRV की 415 यूनिट बिकी थीं। साथ ही, सब-फोर मीटर सेगमेंट में बिकने वाली टॉप-10 लिस्ट में ये शामिल रही थी। इस टेस्ट को इस महीने किया गया है। टेस्ट में WR-V का 2 एयरबैग्स मॉडल शामिल किया गया था।

यह भी पढ़ें: केवल 21,999 रुपये में घर लाएं TVS Apache RTR 1604V बाइक! मौका सिर्फ कुछ ही समय के लिए

Honda WR-V की क्रैश टेस्ट रिपोर्ट

Honda WR-V की क्रैश टेस्ट रिपोर्ट की बात करें, तो इसे एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन 41 प्रतिशत सेफ्टी स्कोर मिला। जबकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए भी इसे 41 प्रतिशत सेफ्टी स्कोर मिला। पैदल चलने वालों को डिटेक्ट करने के लिए इसे 59 प्रतिशत स्कोर मिला। इस तरह इसे 5 में से सिर्फ 1 स्टार रेटिंग मिली। इस रेटिंग के हिसाब से यह गाड़ी एडल्ट के साथ बच्चों के लिए बिल्कुल भी सेफ नहीं है । ऐसे में अगर आप इसे खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो सोच समझकर करें, क्योंकि अब यहां मामला आपकी सेफ्टी का है। 

Honda WR-V के सेफ्टी फीचर्स

जैसा कि हमें आपको बताब कि WR-V में कई तमाम सेफ्टी फीचर्स देखने को मिलते हैं, इस गाड़ी में डुअल ARS एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ईबीडी (EBD), एडवांस्ड कंपेटिबिलिटी इंजीनियरिंग (ACE) बॉडी स्ट्रक्चर, रियर पार्किंग सेंसर, ECU इम्मोबिलाइजर सिस्टम, ड्राइवर साइड विंडो टच अप/डाउन ऑपरेशन के साथ पिंच गार्ड, रियर विंड शील्ड डिफॉगर, डीजल पर्टिकुलेट फिल्टर (DPF) इंडीकेटर, ड्राइवर और पैसेंजर सीट बेल्ट रिमाइंडर, फ्यूल रिमाइंडर कंट्रोल सिस्टम और हाई स्पीड अलर्ट और इंटेलिजेंट पैडल्स (ब्रेक ओवरराइड सिस्टम) जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं।

Honda WR-V में कुल दो वेरिएंट्स मिलते हैं। इसकी कीमत 9.19 लाख रुपये से लेकर 12.31 लाख रुपये के बीच है। इसका पेट्रोल वेरिएंट 16 किलोमीटर और डीजल वेरिएंट 23 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देता है। यह 1.2L और 1.5L इंजन में उपलब्ध है।

यह भी पढ़ेंः नए कलर में Hero Splendor Plus फिर हुई लॉन्च, कीमत है 70,658 रुपये