300km की रेंज के साथ आ रहा यह जबरदस्त Electric scooter, रफ्तार है 200 kmph से ज्यादा

Horwin maxi electric scooter के बारे में कहा जा रहा है कि यह महज 2.8 सेकंड में 0 से 100 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है और इसकी टॉप स्पीड 200 km प्रति घंटा है।

Horwin Senmenti 0 maxi electric scooter
Horwin Senmenti 0 maxi electric scooter

Horwin maxi electric scooter: इलेक्ट्रिक बाइक निर्माता हॉर्विन ने EICMA 2022 में अपना पहला मैक्सी स्कूटर (maxi scooter) पेश किया है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को Senmenti 0 नाम दिया गया है। इस स्कूटर की खास बात है कि यह हर मामले में दूसरे इलेक्ट्रिक स्कूटर के अलग है। चाहें बात इसके डिजाइन हो या फिर स्पेसिफिकेशन और पावरट्रेन की। बता दें कि हॉर्विन ग्लोबल (Horwin Global) ऑस्ट्रियाई दोपहिया निर्माता है। इसने 2019 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल CR6 Pro लॉन्च की थी। हालांकि इसकी उम्मीद नहीं है कि हॉर्विन भारतीय बाजार में अपना वाहन लॉन्च करेगा। हॉर्विन सेनमेंटी 0 (Horwin Senmenti 0) 400 V आर्किटेक्चर पर आधारित है। इसका मतलब है कि इसे केवल 30 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

Horwin Senmenti 0 maxi electric scooter
Horwin Senmenti 0 maxi electric scooter

Horwin Senmenti 0 की रेंज

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) के बारे में कहा जा रहा है कि यह महज 2.8 सेकंड में 0 से 100 km प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है और इसकी टॉप स्पीड 200 km प्रति घंटा है। निर्माता का दावा है कि Senmenti 0 इलेक्ट्रिक स्कूटर 88 km/घंटा की औसत स्पीड से 300 km की रेंज को कवर कर सकता है। बैटरी की खपत होने पर भी स्कूटर पर कोई असर नहीं पड़ता है, क्योंकि इसमें रेंज एक्सटेंडर फंक्शन भी उपलब्ध है ताकि राइडर लंबी दूरी तय कर सके। इस फंक्शन का इस्तेमाल करते हुए स्कूटर की रेंज कितनी बढ़ाई गई है, अभी इसका खुलासा नहीं हुआ है। कंपनी का कहना है कि बैटरी पैक का उपयोग पावर सोर्स के रूप में भी किया जा सकता है। Senmenti 0 के बारे में कहा जा रहा है कि यह राइडर की राइडिंग स्टाइल को अडैप्ट कर सकता है। इससे लंबे समय में दक्षता बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
यह भी पढ़ेंः Piaggio ने शोकेस किया सबसे पावरफुल Vespa GTV स्कूटर, 300cc हाई परफॉर्मेंस इंजन से है लैस

Horwin Senmenti 0 maxi electric scooter

Horwin Senmenti 0 के फीचर्स

यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 30 सेंसर और कैमरों से लैस है, जो रियल टाइम में जानकारी एकत्र करता है। इस प्रकार यह राइडर की सेफ्टी को भी बढ़ाता है। सेफ्टी के लिए इसमें ABS, एंटी-स्लिप सिस्टम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और कॉलिजन अलर्ट है। फीचर्स के मामले में हिल क्लाइम्ब असिस्ट, स्टार्ट और रिवर्स असिस्टेंस, कीलेस गो और हीटेड ग्रिप्स, तीन राइडिंग मोड, ट्रैक्शन कंट्रोल, हीटेड सीट, टीएफटी डिस्प्ले, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और एक एडजस्टेबल विंडस्क्रीन हैं।
यह भी पढ़ेंः आ गई सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार EaS-E, कीमत सिर्फ 4.79 लाख रुपये और रेंज 200km


अमित कुमार निधि का नाम आपने दैनिक जागरण न्यूज पेपर में अक्सर पढ़ा होगा। जागरण में कई सालों तक इन्होंने कंज्यूमर और टेक्नोलॉजी पन्ना को संभाला और अब माय स्मार्ट प्राइस में एसोसिएट एडिटर के रूप में कार्यरत हैं। अमित को डिजिटल टेक्नोलॉजी के साथ रिसर्च काफी पसंद है। यही वजह है कि इनके फीचर आर्टिकल लगभग सभी बड़े मीडिया हाउस में पब्लिश होते रहे हैं। अपने 16 सालों के लंबे अनुभव में अमित ने लगभग हर तरह के आर्टिकल लिखे हैं जिनमें टेक्नोलॉजी के अलावा ट्रैवलॉग, एजुकेशन और बिजनेस लेख आदि शामिल हैं।

No posts to display