न्यू-जेन 2022 Suzuki S-Cross मॉडल ओल्ड वर्जन से कितना है अलग, जानें स्पेक्स और फीचर्स में फर्क

2022 Suzuki S-Cross

सुजुकी (Suzuki) ने यूरोपीय बाजार के लिए 2022 एस-क्रॉस (2022 Suzuki S-Cross) का अनावरण किया है। बाद में इसे अन्य बाजार में भी पेश किए जाने की उम्मीद है, जबकि आउटगोइंग मॉडल पहले से ही भारतीय बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है। नई-जेनरेशन अगले साल तक भारतीय शोरूम में पहुंचने की संभावना है।

हालांकि कार निर्माता ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है। आइए जानें 2022 सुजुकी एस-क्रॉस (2022 Suzuki S-Cross) आउटगोइंग मॉडल से कितना अलग है? यह भी पढ़ेंः Suzuki Avenis 125 vs TVS NTorq 125: जानें नई सुजुकी एवेनिस 125 और टीवीएस एनटॉर्क 125 में कौन है बेहतर

डिजाइन है खास

हां! आउटगोइंग मॉडल की तुलना में न्यू-जेन एस-क्रॉस खास दिखता है। अब इसमें एक XL6 जैसा फ्रंट फेस है, जो इसमें एक बोल्ड अपील जोड़ता है। इसके अलावा, दोनों सिरों पर बंपर नए हैं और बोनट हाई सेट है। व्हील आर्च को चंकी क्लैडिंग के साथ ट्रिम किया गया है।

पीछे के हिस्से के आसपास क्लियर-लेंस कनेक्टेड टेल लैंप्स ताजगी को बढ़ाते हैं। अगर फ्रंट की बात करें, आउटगोइंग मॉडल अब अपनी उम्र दिखाने लगी है। ग्रिल तुलनात्मक रूप से छोटा है और हेडलैम्प्स ऑल-एलईडी यूनिट भी नहीं हैं। किनारों पर क्लैडिंग नए-जेन मॉडल की तरह प्रमुख नहीं है। इसके अलावा, आउटगोइंग मॉडल के alloy wheels के पहिये 16 इंच व्यास में हैं यानी ये आकार में छोटे होते हैं। यह भी पढ़ेंः 10,000 रुपये की रेंज में बेस्ट हैं ये Smartphones, जान लीजिए फीचर्स और कीमत

डायमेंशन

अगर डायमेंशन की बात करें, तो न्यू-जेन मॉडल आउटगोइंग मॉडल जितना लंबा और चौड़ा है। इसकी लंबाई और चौड़ाई क्रमशः 4,300 मिमी और 1,785 मिमी है। हालांकि न्यू-जेन मॉडल 1,585 मिमी है, जबकि आउटगोइंग मॉडल केवल 1,595 मिमी tall है। व्हीलबेस भी 2,600 मिमी पर समान है।

अतिरिक्त फीचर्स

नई पीढ़ी की सुजुकी एस-क्रॉस (Suzuki S-Cross) कई सुविधाओं से लैस है। जबकि आउटगोइंग मॉडल एक छोटे स्मार्टप्ले स्टूडियो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट के साथ आता है। नई-जेन मॉडल में 9-इंच का फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन मिलता है। इसके अलावा, फीचर सूची में अब ADAS तकनीक शामिल है, जो अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन-कीपिंग असिस्ट, रियर क्रॉस-ट्रैफिक अलर्ट, ऑटोनॉमस ब्रेकिंग के साथ अन्य सेफ्टी फीचर से लैस है। न्यू-जेन मॉडल में हीटेड फ्रंट सीट्स और 360-डिग्री पार्किंग कैमरा भी है।

डैशबोर्ड

ओवरऑल डैशबोर्ड लेआउट अपरिवर्तित रहता है, लेकिन समग्र अपील को बढ़ाने के लिए थोड़े संशोधन किए गए हैं। एसी वेंट को बदलने के लिए डैशबोर्ड के सेंटर स्टैक को भी बदला गया है।

अपडेटेड पावरट्रेन और ड्राइवट्रेन

न्यू-जेन मॉडल 1.4L टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ आता है, जबकि भारतीय बाजार में आउटगोइंग मॉडल में 1.5L NA पेट्रोल मोटर मिलता है। साथ ही, छोटी 1.4 लीटर टर्बो-पेट्रोल इकाई 127 hp और 235 NM टार्क उत्पन्न करती है। वहीं, NA मोटर 105 hp और 138 NM टार्क उत्पन्न करती है।

इसके अलावा, यूरोप-स्पेक मॉडल में सुजुकी का ऑलग्रिप ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम है, जबकि भारत में आउटगोइंग एस-क्रॉस केवल एफडब्ल्यूडी लेआउट के साथ आता है। इसके अलावा, न्यू-जेनरेशन एक उन्नत माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ आता है, जिसमें मोटर अतिरिक्त 13 hp और 50 nm उत्पन्न करता है। यह भी पढ़ेंः बड़ी फैमिली के लिए परफेक्ट हैं ये 2-लीटर Electric Kettle, कीमत 1,000 रुपये से कम