अगर आपकी CNG कार दे रही है कम माइलेज, तो तुरंत करें ये जरूरी उपाय

पेट्रोल और डीजल कीमतें लगातार बढ़ रही है। जिसकी वजह से गाड़ी चलाना काफी महंगा साबित हो रहा है। पेट्रोल और डीजल की गाड़ियों की जगह लोगों ने CNG कार को खरीदना काफी पहले शुरू कर दिया है और अभी भी काफी लोगों की पसंद CNG कारें ही बनी हुईं होती है। वैसे पेट्रोल और डीजल फ्यूल की तुलना में CNG की कीमत आधे से भी कम है। अब CNG कारें चलाना तो सस्ता पड़ता है लेकिन अक्सर लोग इस बात की शिकायत करते हैं कि उनकी CNG गाड़ी माइलेज बहुत ही कम देती है, लेकिन कम माइलेज के पीछे कई कारण हो सकते हैं, खास बात यह है कि पेट्रोल-डीजल से चलने वाली कारों की तरह CNG कारों की भी माइलेज को बढ़ाया जा सकता है। इस रिपोर्ट में हम आपको CNG कारों के माइलेज को कैसे बढ़ाया जा सकता है यही बताने  जा रहे हैं।

 यह तो हम सभी जानते हैं कि CNG कार की माइलेज पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारों की तुलना में अधिक होती है। कम खर्च में ये ज्यादा चलती है, लेकिन माइलेज का कम आना कई बातों पर निर्भर करता हैं। कई बार CNG फिलिंग करते समय अगर प्रेशर सही न हो तो भी CNG सही मात्रा में सिलेंडर में नहीं जा पाती जिसकी वजह से कम CNG के होने से भी गाड़ी कम चलती है और हमें लगने लगता है कि माइलेज कम आती है, यह ठीक वैसे ही है जैसा अक्सर लोग शिकायत करते हैं कि पेट्रोल पंप वाले ने पैसे तो पूरे लिए मगर पेट्रोल/डीजल पूरा नहीं डाला।

लीकेज चेक करें

CNG सिलेंडर को और उसकी पाइप को ठीक से जा चेक कर लें क्योंकि इनमें लीकेज की समस्या आ सकती है, जिसकी वजह से गैस धीरे-धीरे लीक होकर बाहर निकलती रहती है और हमें इसका पता भी नहीं चल पाता। जिसकी वजह से गाड़ी की माइलेज कम होती चली जाती है। अगर कोई समस्या आपकी भी कार में है तो तुरंत इसे ठीक करा लें, ताकि आप गैस की बचत कर सकें, इतना ही नहीं गैस लीक होने की वजह से आग लगने की संभावना भी बढ़ जाती है।

वॉल्व की जांच करें

कार में लगी CNG किट के वॉल्व की जांच करें, कई बार इसमें दिक्कतें आनी शुरू हो जाती है जिसकी वजह से गैस लीक होने लगती है, यह भी एक बड़ा कारण होता है माइलेज के कम होने का, इसलिए फ़ौरन वॉल्व को ठीक करा लें। यह आपको किट के लिए भी बेहतर होगा।

समय पर सर्विस करा लें

अपनी CNG कार की समय पर सर्विस करा लें, क्योंकि ऐसा करने से गाड़ी की परफॉरमेंस में तो फर्क पड़ेगा ही साथ ही माइलेज में भी इजाफा होगा। याद रहे कार की सर्विस किसी लोग जगह से न करा कर ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर पर ही जायें।

ड्राइव करने का सही तरीका

माइलेज कम आने का सबसे बड़ा कारण आपके गाड़ी चलाने पर भी निर्भर करता है। अगर आपको 30 सेकंड से ज्यादा रुकना पड़े तो इंजन बंद कर दें, इससे गैस की बचत होगी। इसके अलावा क्लच और एक्सीलेरेट का सही इस्तेमाल करें। अगर आप इन जरूरी बातों का ध्यान रखेंगे तो आसानी से आपकी CNG कार बेहतर माइलेज देगी।