बाइक या स्कूटर की सफाई है बेहद जरूरी, जरा सी गलती बॉडी पेंट पहुंचा सकती है नुकसान

बाइक हो या स्कूटर, ये जितने साफ़-सुथरे होंगे राइड करना उतना ही मजेदार भी होगा और साथ ही इनकी बॉडी और अन्य पार्ट्स की लाइफ भी लम्बी रहती है। लेकिन अक्सर यही देखने में आता है कि लोग ठीक और समय पर इनकी सफाई नहीं करते, धूल-मिट्टी इन गाड़ियों पर जमने लगती है जिसकी वजह से बॉडी पेंट के अलावा जंग लगने का भी खतरा बना रहता है। इस रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं कि आप अपनी बाइक या स्कूटर की घर पर ही सफाई और वाशिंग कैसे करें ताकि पेंट को कोई नुकसान भी न हो और गाड़ी हमेशा नई जैसी बनी रहे।

सबसे पहले जब भी आप अपनी बाइक या स्कूटर को धोने जा रहे हैं तो उससे पहले किसी सूखे कपड़े से हल्के हाथों से धू-मिट्टी को हटा लें, याद रहे आपको हल्के हाथों का इस्तेमाल करना होगा जोर से न रगड़ें वरना पेंट को नुकसान हो सकता है।

इसके बाद पानी धीरे-धीरे गाड़ी के ऊपर से डालना शुरू करें, याद रहे तेज प्रेशर से पानी न यह नुकसानदायक हो सकता है। टायर्स पर भी पानी डालें क्योंकि सबसे ज्यादा गन्दगी गंदगी टायर्स पर ही चिपकती है, जिसे अगर साफ नहीं किया जाए तो रबड़ की क्वालिटी खराब होने लगती है। इसलिए अच्छी तरह से बाइक टायर्स की सफाई करनी चाइये। यह भी पढ़ें: फुल चार्ज में चलेगी 480km चलेगी MG की नई इलेक्ट्रिक कार, जल्द होगी लॉन्च

हमेशा वाशिंग के लिए किसी साबून या हाई केमिकल वाले शैम्पू का इस्तेमाल बिलकुल भी न करें ऐसा करने से पेंट को काफी नुकसान हो सकता है और पेंट की चमक गायब हो सकती है। इसलिए किसी अच्छी कंपनी के शैम्पू का ही इस्तेमाल करें जोकि इस समय आसानी से उपलब्ध हैं। शैम्पू  को फोम या किसी सॉफ्ट कपड़े से गाड़ी के सभी हिस्सों में आसानी से लगा दें और थोड़ी देर के लिए लगा रहने दें। उसके बाद पानी की मदद से वाश कर लें।

वाशिंग के समय ध्यान रहे कि ठीक से शैम्पू को हटा दें। बहुत ज्यादा पानी का भी इस्तेमाल करने से बचें। धोने के बाद किसी सूखे कपड़े से अच्छी तरह से साफ करे, खासकर बाइक में लगी बैटरी टर्मिनल्स, प्लग एरिया को भी साफ करे ताकि पानी से कोई नुकसान न हो और जंग भी न लगे। यह भी पढ़ें: महज 15 हजार में मिल रही है Bajaj Pulsar, जाने कैसे और कहां से खरीदें

जब आपकी गाड़ी सूख जाए तो किसी सॉफ्ट कपड़े से उसे फिर से साफ़ करें। गाड़ी के कोने-कोने की सफाई आपको करनी है ताकि यदि किसी हिस्से पर पानी जमा हो या मिट्टी जमी हो तो वो आसानी से निकल जाए। अब आपकी बाइक/स्कूटर तैयार है। अगर आप चाहते हैं कि गाड़ी में चमक आये तो उसके लिए आप किसी अच्छी  पॉलिश का इस्तेमाल कर सकते हैं, जोकि गाड़ी को बेहतर चमक और नई जैसी रखने में मदद करती है।

एक अच्छी क्रीम या  पॉलिश का यदि सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो पेंट की लाइफ बनी रहती है। बेहतर रिजल्ट पॉलिश को बाइक पर पेंट वाले हिस्सों पर लगा कर करीब 15-20 मिनट के लिए छोड़ दो उसके बाद किसी भी सूखे कपडे से इसे रगड़ें, ताकि पॉलिश की चमक बढ़ जाए। हमेशा ओरिजिनल प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करें, ये थोड़े महंगे जरूर होते हैं लेकिन सुरक्षित भी होते हैं।